News Nation Logo

भारत ने फिलिस्तीन समस्या के राजनीतिक समाधान के प्रति समर्थन दोहराया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने फिलिस्तीन समस्या के राजनीतिक समाधान के प्रति अपना समर्थन दोहराया है।

IANS | Updated on: 16 May 2017, 08:02:11 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने फिलिस्तीन समस्या के राजनीतिक समाधान के प्रति अपना समर्थन दोहराया है।

प्रतिनिधिमंडल स्तर पर हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अब्बास के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हमने पश्चिम एशिया की परिस्थितियों और मध्य पूर्व क्षेत्र में शांति प्रक्रिया पर गहन विचार विमर्श किया है।'

मोदी ने कहा, 'हमारे बीच इस बात पर सहमति बनी है कि पश्चिम एशिया की चुनौतियों का हल सतत राजनीतिक बातचीत और शांतिपूर्ण तरीकों से निकाला जाना चाहिए। भारत उम्मीद करता है कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच व्यापक समझौता हासिल करने के लिए जल्द से जल्द फिर से वार्ता शुरू हो।'

और पढ़ें: ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध मामले में सुनवाई पूरी, अमेरिकी अदालत ने फैसला रखा सुरक्षित

प्रधानमंत्री ने कहा कि मंगलवार को हुई वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर हुए, जो फिलिस्तीन के साथ संबंधों को मजबूती प्रदान करने की हमारी मंशा को पुष्ट करता है।

दोनों देशों के बीच मंगलवार को हुए समझौतों में कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, स्वास्थ्य और युवा मामले एवं खेल जैसे क्षेत्रों में सहयोग से संबंधित समझौते शामिल हैं।

अब्बास भारत के चार दिवसीय दौरे पर रविवार को यहां पहुंचे। यह उनका पांचवा भारत दौरा और तीसरा राजकीय दौरा है। वह 2008 और 2012 में राजकीय दौरे पर यहां आ चुके हैं।

और पढ़ें: OBOR और CPEC से पाकिस्तान को आर्थिक गुलाम बनाएगा चीन

उनके साथ नई दिल्ली आए प्रतिनिधिमंडल में फिलिस्तीन के उपप्रधानमंत्री जाएद अबू अम्र, विदेश मंत्री राएद माल्की, कूटनीतिक सलाहकार मजदी खालदी, राष्ट्रपति के प्रवक्ता नबील अबुरदेनेह और फिलिस्तीन के मुख्य न्यायाधीश महमूद हब्बास शामिल हैं।

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 May 2017, 07:16:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.