logo-image

सिंधु जल संधि पर भारत-पाकिस्तान के बीच जल्द शुरू हो सकती है बातचीत

भारत-पाकिस्तान के बीच सिंधु जल संधि पर रुकी बातचीत एकबार फिर शुरू हो सकती है। खबर है कि मार्च के अंत में दोनों देशों के बीच बातचीत होगी।

Updated on: 02 Mar 2017, 09:20 AM

highlights

  • सिंधु जल संधि पर भारत-पाकिस्तान के बीच फिर शुरू हो सकती है बातचीत
  • मार्च के अंत में भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकती है बातचीत
  • उरी आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्तों में आई थी कड़वाहट

नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान के बीच सिंधु जल संधि पर रुकी बातचीत एकबार फिर शुरू हो सकती है। खबर है कि मार्च के अंत में दोनों देशों के बीच बातचीत होगी।

भारत-पाकिस्तान के बीच सितंबर 2016 में हुए उरी हमले के बाद से बातचीत रुकी है। सिंधु जल संधि पर बैठक का एजेंडा नियमों के अनुसार मेजबान पाकिस्तान तय करेगा। इसके लिए 1960 में परमानेंट इंडस कमिशन बनाया गया था।

एक अधिकारी ने बताया कि कमिशन की मीटिंग प्रत्येक वित्तीय वर्ष में होती है। परमानेंट इंडस कमिशन में भारत और पाकिस्तान के अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल हैं।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट्स के अनुसार सूत्रों ने बताया की सिंधु जल संधि पर बातचीत से दोनों देशों के बीच संबंधों में आई कड़वाहट को दूर किया जा सकता है।

सिंधु जल संधि पर बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नवाज शरीफ के बीच 7-8 जून को कजाकिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट के दौरान बैठक का रास्ता भी खुल सकता है।

और पढ़ें: भारत ने पाकिस्तान से मुंबई हमले की जांच और सईद पर मुकदमा चलाने की मांग की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सिंधु जल संधि पर भारत के रुख पर कहा था कि पानी और खून एक साथ नहीं बह सकते।

पिछले दिनों यूनाइटेड नेशंस डिवेलपमेंट प्रोग्राम की रिपोर्ट में पाकिस्तान पर सीमा पार पानी से जुड़े मुद्दों का हल करने में लापरवाही बरतने और भारत के साथ विवाद के मामलों को कमिशन के सामने पेश करने में देरी करने का आरोप लगाया गया था।

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें