logo-image

भारत-पाकिस्तान ने अपनी जेलों में बंद कैदियों के बारे में दी जानकारी

भारत और पाकिस्तान ने अपने जेलों में बंद नागरिकों की सूची एक दूसरे को सौंपी है. कैदियों के एक्सचेंज लिस्ट के मुताबिक पाकिस्तान की जेलों में 49 सिविलियन और 633 भारतीय मछुवारे बंद है.

Updated on: 01 Jul 2022, 02:24 PM

highlights

  • भारत-पाकिस्तान हर साल लिस्ट करते हैं साझा
  • एक-दूसरे की जेलों में बंद कैदियों की जानकारी करते हैं साझा
  • साल 2008 में जारी है ये प्रक्रिया

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान ने अपने जेलों में बंद नागरिकों की सूची एक दूसरे को सौंपी है. कैदियों के एक्सचेंज लिस्ट के मुताबिक पाकिस्तान (Pakistan) की जेलों में 49 सिविलियन और 633 भारतीय मछुवारे बंद है. वहीं भारत की जेलों में 309 पाकिस्तानी सिविलियन कैदी और 95 मछुवारे बंद हैं. भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) से मांग की है उसकी जेलों में बंद भारतीय सिविलियन, सेना से जुड़े लोग और मछुवारों को शीघ्र रिहा किया जाए. 

भारत ने अपने नागरिकों की रिहाई की मांग की

भारत ने पाकिस्तान से अपनी सजा काट चुके 3 नागरिकों और 536 मछुवारों को जल्द से जल्द रिहा करने पर भी जोर दिया है, जिनकी नागरिकता की पुष्टि हो चुकी है. अन्य के संबंध में भारत ने पाकिस्तान से मांग की है कि 20 नागरिक और 105 मछुवारों का काउंसलर एक्सेस दे, ताकि उनकी नागरिकता की पुष्टि हो सके. मानवीय आधार पर कैदियों की रिहाई के संदर्भ में पाकिस्तान से भारत ने यह भी अपील की है की भारत की जेलो में बंद 57 पाकिस्तानी कैदियों की नागरिकता की पुष्टि पाकिस्तान करे ताकि उनकी भी जल्द रिहाई हो सके.

ये भी पढ़ें: Drugs on cruise case: आर्यन खान ने स्पेशल कोर्ट से मांगा पासपोर्ट

साल 2008 से दोनों देश लिस्ट करते हैं साझा

भारत और पाकिस्तान  ने साल 2008 में एग्रीमेंट ऑन काउंसलर एक्सेस किया था, जिसके तहत दोनों देश अपने यहां बंद कैदियों की सूची साझा करते हैं. काउंसलर एक्सेस देते हैं और फिर कानूनी प्रक्रिया को पूरा कर कैदियों की रिहाई करते हैं.