logo-image

पाक पर भारत की एक और सर्जिकल स्ट्राइक, PoK का चकौटी आतंकी कैंप तबाह

पाक अधिकृत कश्मीर पर सोमवार सुबह हुई जबर्दस्त सैन्य कार्रवाई में पाकिस्तान सरकार द्वारा प्रोत्साहित आतंकी कैंपों को बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचा है.

Updated on: 09 Sep 2019, 04:59 PM

highlights

  • पीओके के चकौटी में भारती सेना ने ध्वस्त किए आतंकी कैंप.
  • आतंकी घुसपैठ के लिए सक्रिय किए थे लांचिंग पैड.
  • भारत की सर्जिकल स्ट्राइक से चकौटी में भारी तबाही.

नई दिल्ली:

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत की जवाबी कार्रवाई में की गई बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक की तर्ज पर पाकिस्तान पर भारत ने सोमवार सुबह एक और सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है. पाक अधिकृत कश्मीर पर हुई जबर्दस्त सैन्य कार्रवाई में पाकिस्तान सरकार द्वारा प्रोत्साहित आतंकी कैंपों को बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचा है. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक इस सर्जिकल स्ट्राइक से जम्मू-कश्मीर मसले पर आतंकी हमलों की साजिश रच रहे पाकिस्तान हुक्मरानों को गहरा धक्का लगा है. इस सर्जिकल स्ट्राइक में आतंकी कैंपों को गंभीर नुकसान पहुंचा है.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर पर आतंकी हमले की फिराक में लश्कर, 4 आतंकी सीमा पार से घुसे

पीओके के चकौटी में की गई सर्जिकल स्ट्राइक
प्राप्त प्रारंभिक जानकारी के अनुसार पाक अधिकृत कश्मीर की लीपा घाटी के चकौटी में भारतीय खुफिया संस्थाओं को लगातार आतंकी गतिविधियों के इनपुट मिल रहे थे. इनमें कहा गया था कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर बौखलाए पाकिस्तान ने यहां कई लांचिंग पैड सक्रिय किए हैं. इनकी मदद से सीमपार से भारत में घुसपैठ करा बड़े पैमाने आतंकी वारदातों को अंजाम दिया जाना था. इस तरह का एक इनपुट रविवार देर रात भी मिला, जिसके बाद बालाकोट जैसी सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने में देर नहीं लगाई.

यह भी पढ़ेंः सावधान चीन-पाकिस्तानः भारत को अगले साल तक मिल जाएगा S-400 मिसाइल सिस्टम

भारी हथियारों का प्रयोग
सैन्य सूत्रों के मुताबिक भारत की ओर से चकौटी पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक में कवर फायर के बीच भारी तोपों और हथियारों से आतंकियों के कैंप को निशाना बनाया गया. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक भारत की इस सर्जिकल स्ट्राइक से चकौटी के आतंकी कैंपों को भारी नुकसान पहुंचा है. भारत की इस सर्जिकल स्ट्राइक के बाद चकौटी बाजार को बंद करा दिया गया है. चकौटी में जगह-जगह पर धुंआ उठते देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि आतंकी हमलों की लगातार साजिश रच रहे पाकिस्तान को इस सर्जिकल स्ट्राइक से बालाकोट की तरह भारी नुकसान पहुंचा है.

यह भी पढ़ेंः लैंडर 'विक्रम' (Lander Vikram) का पराक्रम नहीं हुआ है कम; खड़ा होगा अपने पैरों पर, जानें कैसे

कश्मीर मसले पर बौखलाया पाकिस्तान
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के रूप में विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के केंद्र सरकार के निर्णय के बाद पाकिस्तान में काफी बेचैनी देखी जा रही है. पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम इमरान खान समेत पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी भारत को परमाणु हमले से लेकर 'गंभीर कार्रवाई' की धमकी दी जा रही थी. इसी बीच आईबी इनपुट में कहा गया कि कश्मीर पर वैश्विक मंचों पर मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान बड़े स्तर पर आतंकी हमलों की साजिश रच रहा है.

यह भी पढ़ेंः तालिबान ने अमेरिका को ललकारा और दी धमकी, तैयार रहे 'नरसंहार' के लिए

चुप नहीं बैठेगा भारत
इस खुफिया इनपुट के बाद भारत सरकार ने न सिर्फ सीमा पर सुरक्षा मुस्तैद बढ़ा दी, बल्कि आतंकी हमलों के बाद पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की भी तैयारी कर ली थी. इसी बीच रविवार देर रात सूचना मिली कि पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकियों की हलचल बढ़ गई है. खुफिया जानकारी पुष्ट होने के बाद भारतीय सेना ने बालाकोट जैसी सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया और पाकिस्तान की एक और साजिश को ध्वस्त कर दो टूक संदेश दिया कि यह नया हिंदुस्तान है, जो भीतर घुस कर मारेगा. आतंकी हमला होने के बाद शाब्दिक कड़ी प्रतिक्रिया भर नहीं जारी करेगा.