logo-image

भारत, नेपाल उत्तराखंड में करेंगे संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास

भारत, नेपाल उत्तराखंड में करेंगे संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास

Updated on: 17 Sep 2021, 09:15 PM

नई दिल्ली:

भारत और नेपाल 20 सितंबर से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास सूर्य किरण करेंगे। भारतीय सेना ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

इस अभ्यास के दौरान, भारतीय सेना की एक पैदल सेना बटालियन और नेपाली सेना से समकक्ष ताकत का गठन अपने-अपने देशों में लंबे समय तक विभिन्न आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के दौरान प्राप्त अपने अनुभवों को साझा करेगा।

अभ्यास के हिस्से के रूप में, दोनों सेनाएं एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीकों और पहाड़ी इलाकों में उग्रवाद-विरोधी वातावरण में संचालन की प्रक्रियाओं से परिचित होंगी। इसके अलावा, मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर), हाई लेवल के युद्ध, जंगल युद्ध आदि जैसे विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञ अकादमिक चर्चाओं की एक श्रृंखला होगी।

संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण का समापन 48 घंटे के कठिन अभ्यास के साथ होगा, जो पहाड़ी इलाकों में उग्रवाद-विरोधी दोनों सेनाओं के प्रदर्शन को मान्य करेगा।

भारतीय सेना ने कहा, अभ्यास दोनों देशों के बीच अंतर-संचालन विकसित करने और विशेषज्ञता साझा करने की पहल का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि यह संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा और दोनों देशों के बीच पारंपरिक दोस्ती को और मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

अभ्यास सूर्य किरण का अंतिम संस्करण 2019 में नेपाल में आयोजित किया गया था।

पिछले साल, भारतीय सेना प्रमुख, जनरल एम.एम. नरवणे ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए नेपाल का दौरा किया था। उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली, साथ ही उनके समकक्ष, जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ मुलाकात की थी।

पिछले साल चीन द्वारा नेपाल में अपना प्रभाव बढ़ाने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे।

जनरल नरवने से पहले, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (आरए एंड डब्ल्यू) के प्रमुख सामंत कुमार गोयल ने भी काठमांडू का दौरा किया और संबंधों को मजबूत करने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.