News Nation Logo

समुद्र में चीन को टक्कर देगा भारत, Navy के बेड़े में शामिल होंगे ये विध्वंसक पोत

इंडियन नेवी (Indian Navy) ने मंगलवार को सूचना दी है कि 15B प्रोजेक्ट के चारों मिसाइल विध्वंसक पोत साल 2024 तक बेड़े में शामिल हो जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 16 Nov 2021, 11:41:59 PM
navy

समुद्र में चीन को टक्कर देगा भारत (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंडियन नेवी (Indian Navy) ने मंगलवार को सूचना दी है कि 15B प्रोजेक्ट के चारों मिसाइल विध्वंसक पोत साल 2024 तक बेड़े में शामिल हो जाएगा. नेवी ने कहा कि पहला पोत 'विशाखापत्तनम' आगामी 21 नवंबर को शामिल किया जाएगा. 25 नवंबर को एक कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी ‘वेला’ भी शामिल की जाएगी. हिंद महासागर में चीन की बढ़ती ताकत को देखते हुए इन पोतों को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. प्रोजेक्ट 15B की कुल कीमत 35 हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है. साल 2011 में इस प्रोजेक्ट का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया गया था. 'विशाखापत्तनम' की कमीशनिंग के मौके पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उपस्थित रहेंगे.

वाइस एडमिरल एसएन घोरमड़े ने मंगलवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि विशाखापत्तनम की कमीशनिंग के साथ ही भारत उन ताकतवर देशों में शामिल हो जाएगा, जोकि अत्याधुनिक पोत बना सकते हैं. हालांकि, इससे पहले बताया जा रहा था कि अब भारतीय नेवी परमाणु-पारंपरिक दोनों पनडुब्बियों के बेड़े को ऑपरेट करेगी. 

जून में भारतीय नौसेना के लिए 6 अत्याधुनिक पनडुब्बियों के निर्माण की परियोजना को रक्षा अधिग्रहण परिषद ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में अनुमति दी थी. मंत्रालय ने लगभग 43,000 करोड़ की लागत से भारतीय नौसेना के लिए 5 अत्याधुनिक पनडुब्बियों के निर्माण को परमिशन दे दी थी.

First Published : 16 Nov 2021, 11:41:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.