News Nation Logo
Breaking

बंगाल और MP में बाढ़ ने मचाई तबाही, राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह तक बाढ़ प्रभावित जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. वैज्ञानिकों ने नदियों के जल स्तर में वृद्धि और पश्चिम बंगाल में निचले इलाकों में बाढ़ के प्रति भी सचेत किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 05 Aug 2021, 07:43:00 AM
India Monsoon Update

बंगाल और MP में बाढ़ ने मचाई तबाही (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

देशभर में मानसून की बारिश जारी है. पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, बिहार, झारखंड पंजाब समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है. लगातार हो रही बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए है. पश्चिम बंगाल में बाढ़ (West Bengal Flood) की स्थिति बुधवार को और विकराल हो गई, जिसमें 8 और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या 23 हो गई है. दक्षिण बंगाल में पहले से ही गंभीर बाढ़ की स्थिति और खराब होने की संभावना है. मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह तक बाढ़ प्रभावित जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. वैज्ञानिकों ने नदियों के जल स्तर में वृद्धि और पश्चिम बंगाल में निचले इलाकों में बाढ़ के प्रति भी सचेत किया है.

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से उपजी बाढ़ (Madhya Pradesh Flood) तबाही लेकर आई है। ग्वालियर-चंबल अंचल में बाढ़ ने बड़ा नुकसान पहुंचाया है. पानी पुल को बहा ले गया है तो सड़क से लेकर रेल मार्ग तक बाधित हुआ है. पानी से कई गांव अब भी घिरे हुए हैं। 
प्रदेश के उत्तरी भाग के 1250 से अधिक गांवों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गयी है. 6,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है जबकि 1950 लोग अब भी बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे हैं और उन्हें बचाने के प्रयास जारी हैं. चंबल नदी में लगातार पानी बढ़ रहा है. कोटा बैराज से छोड़े गये पानी से भी जल स्तर और बढ़ने की संभावना है.

राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में कई स्थानों पर लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति (Flood Like Situation) पैदा हो गई और 100 से अधिक गांवों का सड़क का संपर्क कट गया. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, कोटा, बारन, बूंदी और झालावाड़ में भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति हो गई है. प्रशासन को राहत एवं बचाव कार्य के निर्देश दिए गए हैं.

बता दें कि राजस्थान के बूंदी जिले में भारी बारिश के कारण बुधवार को एक घर पर एक दीवार गिर गई जिससे उसमें रहने वाले सात लोगों की मौत हो गई. राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र में कई स्थानों पर लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई और सौ से अधिक गांवों का सड़क का संपर्क कट गया. 

First Published : 05 Aug 2021, 07:43:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.