logo-image

Corona की पूरी फिल्म बाकी है... आ सकते हैं 6 लाख केस हर रोज

नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल (VK Paul) की मानें तो आने वाले दिनों में भारत में हर दिन कोरोना के 6 लाख नए मामले सामने आ सकते हैं.

Updated on: 26 Apr 2021, 01:20 PM

highlights

  • कोरोना संक्रमण का यह महज एक ट्रेलर, पूरी फिल्म अभी बाकी
  • भारत में हर दिन कोरोना के 6 लाख नए मामले आ सकते हैं
  • प्लान बी के तहत इतने लोगों के लिए ऑक्सीजन जुटाई जाए

नई दिल्ली:

हर गुजरते दिन के साथ 3 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामले देखने के बाद की तस्वीर और भयावह है. देश भर में कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते मरीजों के लिए रेमडेसिविर जैसी दवा समेत ऑक्सीजन की भारी किल्लत देखने में आ रही है. इस तस्वीर को देखकर कहा जा सकता है कि यह महज एक ट्रेलर है, पूरी फिल्म तो अभी बाकी है. नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल (VK Paul) की मानें तो आने वाले दिनों में भारत में हर दिन कोरोना के 6 लाख नए मामले सामने आ सकते हैं. कोरोना महामारी को लेकर केंद्र सरकार की कोर टीम के सदस्य वीके पॉल ने सुझाव दिया है कि देश को अब प्लान बी पर काम करना चाहिए. प्लान बी के तहत हर दिन 6 लाख नए कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) तैयार रखने को कहा गया है. 

बीते साल सितंबर में अंदाजा लग गया था आज की स्थिति का
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, सरकार ने कोरोना की पहली लहर यानी बीते साल सितंबर में भी बुनियादी ढांचे को सुधारने पर विचार किया था. उस समय विशेषज्ञों की टीम ने हर दिन 3 लाख तक नए केस सामने आने का अनुमान लगाया था. उस समय देश को 1.6 लाख आईसीयू बेड, 3.6 लाख नॉन-आईसीयू बेड की जरूरत बताई गई थी. एक्सपर्ट्स ने यह भी कहा था कि 75 फीसदी नॉन-आईसीयू बेड के साथ ऑक्सीजन मुहैया करवाने की भी सुविधा होनी चाहिए. उस वक्त विशेषज्ञों का लगाया गया अंदाजा आज बिल्कुल सही बैठ रहा है. ऐसे में सरकार को प्लान बी के तहत काम करने की तत्काल जरूरत है. 

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मिलेगी फ्री वैक्सीन

अप्रैल के अंत तक आ सकते हैं 5 लाख नए केस हर रोज
बताते हैं कि नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल के अंतर्गत 'ऐम्पावर्ड ग्रुप ऑफ ऑफिसर्स' ने 10 दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय सहित संबंधित प्रशासन को यह आगाह कर दिया था कि 20 अप्रैल तक देश में 3 लाख कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई की जरूरत होगी. उसी दौरान यह भी बताया गया था कि अप्रैल के आखिर तक भारत में एक दिन के अंदर आने वाले कोरोना मामले 5 लाख तक पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः अब इटली ने लगाया भारतीयों के प्रवेश पर बैन, कई और देश लगा चुके हैं रोक

भारत बना रहा नित नए कोरोना रिकॉर्ड
बता दें कि देश में हर दिन कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही मौतों का आंकड़ा भी रिकॉर्ड बनाता जा रहा है. भारत में रविवार को एक दिन के अंदर कोरोना के रिकॉर्ड 3 लाख 54 हजार 531 नए मामले मिले. यह किसी एक देश में एक दिन में मिले नए कोरोना संक्रमितों की विश्वभर में सर्वाधिक संख्या है. इस दौरान संक्रमण से रिकॉर्ड 2,806 लोगों की मौत हो गई. देश में एक दिन में महामारी से जान गंवाने वालों की सर्वाधिक संख्या है.