logo-image

धोखेबाज चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने बनाया लांग टर्म प्‍लान, जानें क्या

धोखेबाज चीन एक बार फिर अपने वादे से मुकर गया है. फिगर point-4 और 5 से चीन की सेना पीछे नहीं हट रही. इसलिए भारत ने चीन का लॉग टर्म इलाज करने का मन बना लिया है.

Updated on: 24 Jul 2020, 07:37 PM

नई दिल्ली :

धोखेबाज चीन एक बार फिर अपने वादे से मुकर गया है. फिगर point-4 और 5 से चीन की सेना पीछे नहीं हट रही. इसलिए भारत ने चीन का लॉग टर्म इलाज करने का मन बना लिया है. Border Roads Organisation(BRO) चीन से सटी सीमा पर सड़कों का जाल बिछा रहा है, जिससे ट्रूप को आसानी से LAC तक पहुंचाया जा सकता है. लेकिन पहाड़ी इलाको में अभी सड़कों का जाल पहुंचना बाकी है इसलिए वहां एयरफ़ोर्स की मदद ली जाती है.

चीन (China) से तनातनी के बीच उत्तराखंड में 3 एडवांस लैंडिंग ग्राउंड को विकसित करने की बात सामने आ रही है, जिसको सरकार हरी झंडी मिल चुकी है. ये तीनों की लैंडिंग ग्राउंड चीन की सीमा से बेहद नजदीक होंगे.

इसे भी पढ़ें: चीन का अमेरिका को जवाब, चेंगदू में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास बंद करने के आदेश

पहला लैंडिंग ग्राउंड चमोली जिले के गोचर में बनाया जा रहा है. दूसरा पिथौरागढ़ के चौखुटिया में जबकि तीसरी एयर स्ट्रिप जो पहले से मौजूद है उत्तरकाशी में चिन्यालीसौड़. अब इंडियन एयरफोर्स इस एयर स्ट्रिप पर भारी फाइटर जेट उतराने की तैयारी में है.

और पढ़ें: कोरोना से भी खतरनाक वायरसों के लिए रहें तैयार, भारत के खिलाफ दो दुश्मनों ने मिलाया हाथ

सामरिक और रणनीतिक लिहाज से देखा जाए तो ये तीनों एडवांस लैंडिंग ग्राउंड एयर फोर्स के लिए बहुत कारगर साबित होंगे, इस एरिया में चीन की हिमाकत का माकूल जवाब देने के भारत के जेट यहां से पलक झपकते ही उड़ान भर सकेंगे.