logo-image

पीएम मोदी के स्वागत के लिए तैयार इज़राइल, सायबर सुरक्षा पर होगी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री' करार देते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय नेता इज़राइल के साथ सायबर सुरक्षा के साथ ही कई क्षेत्रों में सहयोग चाहते है।

Updated on: 03 Jul 2017, 04:15 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इज़राइल दौरे में सायबर सुरक्षा पर द्विपक्षीय सहयोग के लिए वार्ता एक अहम मुद्दा होगा। यह कहना है इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू का। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 जुलाई को इज़राइल दौरे पर जाएंगे। ऐसे में उनके दौरे से पहले इज़राइल के प्रधानमंत्री का यह बयान आया है। 

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू का कहना है, 'पहले यह कहना नुकसानदायक होता था कि हम इज़राइल से हैं। आज जब आप सायबर और एडवांसड टेक्नोलॉजी की जब बात करते हैं, तो यह कहना फायदेमंद है कि हम इज़राइली कंपनी है। पूरी दुनिया हमें चाहती है। पूरी दुनिया यहां आ रही है।'

यह बातें नेतन्याहू ने टेल अवीव यूनिवर्सिटी में सायबर वीक 2017 कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री' करार देते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय नेता इज़राइल के साथ सायबर सुरक्षा के साथ ही कई क्षेत्रों में सहयोग चाहते है। 

इज़रायल यात्रा के दौरान पीएम मोदी मिलेंगे बच्चे मोश से, मुंबई आतंकी हमले में खोया था अपने मां-बाप को

इज़राइली प्रधानमंत्री ने कहा, 'उदाहरण के लिए, अभी यहां भारत, जोकि दुनिया की तीसरी सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है, के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आने वाले है। वो इज़रायल से पानी, कृषि, स्वास्थ्य और सायबर समेत कई क्षेत्रों में सहयोग चाहते हैं, और ऐसा करने के लिए उनके पास अच्छा कारण भी है।'

भारत-इज़राइल के राजनैतिक संबंधों के 25 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिवसीय यात्रा के लिए इज़रायल 4 जुलाई को जाएंगे। नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल की स्वीकृति दुनिया में हुई है, ख़ासकर 'तकनीक दिग्गज' के रुप में, जोकि 'मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी' के होने वाले दौरे से और पुख़्ता हो जाएगी। 

नेतान्याहू ने खुद को सरकार, निजी क्षेत्र और विभिन्न संगठनों के बीच साइबर खतरों का मुकाबला करने के लिए जानकारी साझा करने के लिए, राष्ट्रीय साइबर रक्षा प्राधिकरण स्थापित करने का श्रेय दिया।

मनोरंजन: OMG! सुनील ग्रोवर और अली असगर को चुभी कीकू शारदा की ये बात

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें