logo-image

BrahMos Missile: भारत करेगा बह्मोस मिसाइल की डीलवरी, जानें कौन सा देश है ये

आपको बता दें कि इस मिसाइल को भारत और रूस द्वारा विकसित किया गया है. इस मिसाइल की मांग दुनिया के कई देश मांग कर चुके हैं.

Updated on: 18 Apr 2024, 11:18 PM

नई दिल्ली:

BrahMos Missile: भारत ब्रह्मोस सुपर सोनिक मिसाइल क्रूज मिसाइल के पहले बैच की डिलवरी फिलीपींस को देने जा रहा है. स्वदेशी तकनीक से बने ये  मिसाइल शुक्रवार तक फिलीपींस  को मिल जाएंगे. आपको बता दें कि ये डील दोनों देशों के बीच दो साल पहले हुई थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हथियारों के लिए ये समझौता करीब 375 मिलियन डॉलर का है. इस बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों का कहना है कि फिलीपीन नौसैनिको को मिसाइलों की तीन बैटरियों से लैस उपकरण दिए जाएंगे.  

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना के विमान इस खेप को दक्षिण-पूर्व एशियाई देश फिलीपींस को डिलीवरी करेंगे. गौरतलब है कि ये डील जनवरी 2022 में हुई थी. इस डील के बाद भारत को एक प्रमुख रक्षा निर्यातक के रूप में उभरने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही भारत के मेक इंडिया को प्रोत्साहन के रूप में देखा जा रहा है. 

पहला ब्रह्मोस मिसाइल ऑर्डर

आपको बता दें कि इस मिसाइल को भारत और रूस द्वारा विकसित किया गया है. गौरतलब है कि ब्रह्मोस मिसाइल का ये पहला निर्यात ऑर्डर है. फिलीपींस को डिलीवरी रोक दी गई थी क्योंकि दोनों देशों ने नॉन डिसक्लोजर समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए थे. इसके साथ ही भारत ने 2024-25 तक 35,000 करोड़ रुपये का रक्षा समानों के निर्यात लक्ष्य रखा है.

पिछले साल 32.5 फिसदी से बढ़ा

रक्षा मंत्रालय ने 1 अप्रैल को कहा था कि भारत का रक्षा निर्यात पिछले वित्त वर्ष में 32.5 फिसदी से बढ़ा है. ये पहली बार होगा जब ये 21,000 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर गया. इसके पीछे की वजह है स्वदेशी रक्षा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के साथ-साथ सैन्य निर्यात को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.