logo-image

आशुतोष कुमार आईआईआईडीईएम में टीएन शेषन चेयर के पहले अतिथि प्रोफेसर नियुक्त

आशुतोष कुमार आईआईआईडीईएम में टीएन शेषन चेयर के पहले अतिथि प्रोफेसर नियुक्त

Updated on: 01 Apr 2022, 01:35 AM

नई दिल्ली:

भारत निर्वाचन आयोग ने एक सर्च कमेटी की सिफारिश पर पंजाब विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर आशुतोष कुमार को पोल पैनल की प्रशिक्षण शाखा, इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईआईडीईएम) में शेषन चेयरटी.एन. शेषण चेयर का पहला विजिटिंग प्रोफेसर नियुक्त किया है।

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) दिवंगत टी.एन. शेषन ने आईआईआईडीईएम, नई दिल्ली में पाठ्यचर्या विकास केंद्र में चुनावी अध्ययन के लिए अंत:विषय दृष्टिकोण पर एक चेयर (शोधपीठ) की स्थापना और वित्त पोषण की घोषणा की थी।

चेयर का मार्गदर्शन एक अन्य पूर्व सीईसी एन. गोपालस्वामी करेंगे।

गोपालस्वामी की अध्यक्षता में एक खोज समिति का गठन ईसीआई द्वारा किया गया था, जिसमें अनिल डी. सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष, एआईसीटीई, सुभासिस चौधरी, निदेशक, आईआईटी बॉम्बे, सुधीर कृष्णास्वामी, कुलपति, नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु, उर्वशी गुलाटी, हरियाणा की पूर्व मुख्य सचिव और धर्मेंद्र शर्मा, महानिदेशक, आईआईआईडीईएम सदस्य हैं।

कुमार को चंडीगढ़ में पंजाब विश्वविद्यालय में 14 वर्षों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह लाला लाजपत राय के चेयर प्रोफेसर भी हैं।

उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्रों में भारतीय राज्यों में चुनावी गतिशीलता शामिल है। उन्होंने विकासशील देशों में लोकतांत्रिक संक्रमण और समेकन की समस्याओं से संबंधित विषयों पर शोध भी किया है।

उनके शोधपत्र राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। उन्होंने भारत में चुनाव अध्ययन से संबंधित पुस्तकों का लेखन और संपादन भी किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.