logo-image

भारत और इंडोनेशिया ने सुंडा जलडमरूमध्य में समुद्री अभ्यास किया

भारत और इंडोनेशिया ने सुंडा जलडमरूमध्य में समुद्री अभ्यास किया

Updated on: 20 Sep 2021, 09:30 PM

नई दिल्ली:

भारतीय और इंडोनेशियाई नौसेनाओं ने सोमवार को सुंडा जलडमरूमध्य (स्ट्रेट) में दो दिवसीय संयुक्त समुद्री अभ्यास शुरू किया।

भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत समुद्र शक्ति के तीसरे संस्करण में भाग ले रहे हैं, जिसमें भारत और इंडोनेशियाई नौसेना का 20 सितंबर से 22 सितंबर तक सुंडा जलडमरूमध्य में अभ्यास निर्धारित है।

अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री संचालन में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना, आपसी समझ को बढ़ाना है।

भारतीय नौसेना ने कहा, अभ्यास सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और समुद्री सुरक्षा संचालन की सामान्य समझ विकसित करने के लिए एक उपयुक्त मंच प्रदान करेगा।

आईएनएस शिवालिक और कदमत नवीनतम स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित बहु-भूमिका निर्देशित मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट और पनडुब्बी रोधी कार्वेट हैं और पूर्वी नौसेना कमान के तहत विशाखापत्तनम में स्थित पूर्वी बेड़े का हिस्सा हैं।

भारतीय नौसेना का पनडुब्बी रोधी युद्ध सक्षम लंबी दूरी का समुद्री टोही विमान पी8आई भी अभ्यास में भाग ले रहा है।

वहीं दूसरी ओर, केआरआई बंग टोमो, केआरआई मालाहयाती और मेरीटाइम पेट्रोल के साथ ही समुद्री गश्त और टोही विमान सीएन-235 इंडोनेशियाई नौसेना का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

भारत की एक्ट ईस्ट नीति के अनुसरण में, अभ्यास समुद्र शक्ति की कल्पना 2018 में द्विपक्षीय भारतीय नौसेना-इंडोनेशियाई नौसेना अभ्यास के रूप में की गई थी।

अभ्यास पिछले दो संस्करणों में जटिलता में परिपक्व हो गया है और इसमें सैन्य अंतर्विरोध संचालन (एमआईओ), क्रॉस-डेक लैंडिंग, एयर डिफेंस सीरियल, अभ्यास हथियार फायरिंग, पुन:पूर्ति ²ष्टिकोण और सामरिक युद्धाभ्यास सहित जटिल समुद्री संचालन का संचालन शामिल होगा।

मौजूदा नीतियों के तहत, अभ्यास समुद्र शक्ति अभ्यास का तीसरा संस्करण एक कोविड-सुरक्षित वातावरण में आयोजित किया जा रहा है और दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग को मजबूत करने और पूरे इंडो पैसिफिक में दोस्ती के मजबूत बंधन बनाने का प्रयास है।

भारत अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए मित्र राष्ट्रों के साथ सहयोग कर रहा है और यह सीख रहा है कि दूसरों के पास सबसे अच्छा क्या है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.