logo-image

भारत ने वैश्विक पासपोर्ट रैंक में सुधार किया, जापान-सिंगापुर शीर्ष पर, पाक सबसे खराब

भारत ने वैश्विक पासपोर्ट रैंक में सुधार किया, जापान-सिंगापुर शीर्ष पर, पाक सबसे खराब

Updated on: 13 Jan 2022, 07:40 PM

नई दिल्ली:

लंदन स्थित वैश्विक नागरिकता और निवास सलाहकार फर्म ने कहा कि भारतीय पासपोर्ट अब हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में 83वें स्थान पर है, जो पिछले साल 90वें स्थान से सात स्थान ऊपर चढ़ गया था। इसने इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा उपलब्ध कराए गए विशेष आंकड़ों के आधार पर वर्ष 2022 के लिए रैंकिंग जारी की।

रिपोर्ट के अनुसार, जापान और सिंगापुर वर्ष 2022 के लिए दुनिया के सबसे ज्यादा पासपोर्ट जारी करने वाले देशों की सूची में शीर्ष पर हैं। दोनों देशों का वीजा-मुक्त स्कोर 192 है। अफगानिस्तान (रैंक 111) और इराक (रैंक 110) जारी है। पासपोर्ट के मामले में वीजा-मुक्त स्कोर 26 रखने वाला पाकिस्तान सबसे खराब श्रेणी में में पहुंच गया है।

सूचकांक में 199 विभिन्न पासपोर्ट और 227 विभिन्न गंतव्य शामिल हैं। सूचकांक को हर तीन महीने पर अपडेट किया जाता है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स को वैश्विक पासपोर्ट रैंक का आकलन करने के लिए मानक संदर्भ उपकरण माना जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.