logo-image
लोकसभा चुनाव

भारत ने चीन और पाकिस्‍तान को दिया करारा जवाब, कही ये बड़ी बात

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन और पाकिस्‍तान द्वारा जारी संयुक्त वक्तव्य में जम्मू-कश्मीर को लेकर जो बातें कही गई हैं, हम उसे अस्‍वीकार करते हैं. जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है.

Updated on: 10 Sep 2019, 03:34 PM

नई दिल्‍ली:

चीन और पाकिस्‍तान द्वारा जारी संयुक्त वक्तव्य में जम्मू-कश्मीर को लेकर जो बातें कही गई हैं, भारतीय विदेश मंत्रालय ने उसे खारिज कर दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हम उस बयान को अस्‍वीकार करते हैं. जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा. भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत ने चीन और पाकिस्तान की ओर से जो चिंता जताई है, उससे हम इत्‍तेफाक नहीं रखते हैं. भारत का स्‍पष्‍ट मत है कि जम्‍मू-कश्‍मीर के कुछ हिस्‍सों पर पाकिस्‍तान ने अवैध रूप से 1947 से कब्जा कर रखा है.

विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा है कि भारत ने जम्मू-कश्मीर पर कब्जे वाले पाकिस्तान में यथास्थिति को बदलने के लिए अन्य देशों द्वारा किसी भी कार्रवाई का विरोध किया है. बता दें कि पाकिस्तान और चीन ने रविवार को कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की और आपसी सम्मान और समानता के आधार पर बातचीत के माध्यम से क्षेत्र में विवादों को निपटाने की आवश्यकता पर बल दिया. बीजिंग ने अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए पाकिस्‍तान के लिए अपना समर्थन दोहराया.

यह भी पढ़ें : अभिनेत्री से राजनेता बनीं उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका, छोड़ दी पार्टी

चीनी विदेश मंत्री वांग यी की दो दिवसीय पाकिस्तान यात्रा के समापन पर जारी एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में दोनों देशों ने इस बात पर जोर दिया कि उनके सभी रणनीतिक संबंध किसी भी क्षेत्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्थिति से अप्रभावित रहेंगे.