logo-image

भारत मजबूत अक्षय पथ के साथ ऊर्जा संक्रमण में चमक रहा है

भारत मजबूत अक्षय पथ के साथ ऊर्जा संक्रमण में चमक रहा है

Updated on: 14 Aug 2021, 03:05 PM

नई दिल्ली:

भारत 2015 के पेरिस समझौते के बाद एक मजबूत अक्षय ऊर्जा पथ पर चलकर ऊर्जा संक्रमण में चमक रहा है। क्योंकि यह सौर ऊर्जा में निवेश में एक कदम बढ़ा रहा है। इसके अतिरिक्त, ताप विद्युत संयंत्रों में निवेश में उल्लेखनीय कमी आई है।

कुछ ही दिनों पहले, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने घोषणा की कि भारत में कुल स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता, बड़ी जल विद्युत को छोड़कर, 100 गीगावॉट या 100,000 मेगावॉट के मील के पत्थर को पार कर गई है, जो कुल क्षमता का लगभग 26 प्रतिशत है। नवीकरणीय ऊर्जा के इतिहास में एक बिंदु के रूप में भारत 75 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

संयोग से, यह मील का पत्थर ऐसे समय में आया जब जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) रिपोर्ट को ग्लोबल वामिर्ंग को 1.5 डिग्री से नीचे रखने के लिए सामूहिक रूप से तत्काल जलवायु कार्रवाई की आवश्यकता का हवाला देते हुए लॉन्च किया गया था।

1850-1900 की अवधि की तुलना में आज वैश्विक सतह का तापमान लगभग 1.1 डिग्री अधिक है।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के निदेशक अजय माथुर ने आईएएनएस को बताया कि पेरिस प्रतिबद्धताओं को हासिल करने की राह पर चलने वाले एकमात्र जी20 राष्ट्र, भारत के त्वरित नवीकरणीय प्रसार पर प्रतिक्रिया देते हुए, यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

आप देखते हैं कि भारत 2005 के बाद से केवल 15 वर्षों में 10 गीगावॉट से 100 गीगावॉट हो गया है। यह सौर, वित्तीय और वित्तीय क्षेत्र में मानव और संगठनात्मक क्षमता की इक्विटी और ऋण दोनों की उपलब्धता को एक साथ, मजबूत करने के साथ प्राप्त की गई सफलता पर प्रकाश डालता है। नीति क्षेत्रों, और सौर प्रौद्योगिकियों, निवेशों और बाजारों में प्रगति के आलोक में लगातार व्यापार मॉडल में बदलाव करना।

आईपीसीसी रिपोर्ट एक ऐसे ग्रह की और भी धूमिल तस्वीर पेश करती है, जिसके मूलभूत मापदंडों में नाटकीय बदलाव देखने का जोखिम है, जिसने मानव सभ्यता को संभव बनाया है, अगर जीवाश्म ईंधन और अन्य स्रोतों से उत्सर्जन को तुरंत शामिल नहीं किया गया है।

दूसरी ओर, यह भी स्पष्ट करता है कि भविष्य की अधिकांश जलवायु अभी भी आज की पीढ़ियों के हाथों में है, क्योंकि कड़े उत्सर्जन में कमी का मानव-जनित जलवायु परिवर्तन पर तत्काल और निरंतर प्रभाव पड़ता है, रिपोर्ट में कहा गया है।

भारत ने 2030 तक घरेलू नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य को 450 गीगावाट तक बढ़ाने और एक महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन स्थापित करने और आर्थिक विकास से इसके उत्सर्जन को कम करने के निरंतर प्रयासों के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना सहित कई पहल की हैं।

त्वरित नवीकरणीय प्रसार की सराहना करते हुए, भारतीय राष्ट्रीय सौर ऊर्जा महासंघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुब्रह्मण्यम पुलीपाका ने ट्वीट किया, हालांकि कोई भी शताब्दी उल्लेखनीय और यादगार है, जिस प्रक्षेपवक्र में भारत ने यह मील का पत्थर हासिल किया है वह किसी प्रेरणा से कम नहीं है।

कुल स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता 100 गीगावॉट तक पहुंचने के साथ, भारत अब स्थापित अक्षय क्षमता के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर है, सौर में पांचवां और स्थापित क्षमता के मामले में पवन में चौथा है।

जबकि गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक ने आगे कोयले का निर्माण नहीं करने और नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से अपनी पीढ़ी का विस्तार करने का इरादा व्यक्त किया है, जलवायु रुझान निदेशक आरती खोसला ने आईएएनएस को बताया कि 2030 तक 450 गीगावॉट हासिल करने की भारत की प्रतिबद्धता को देखते हुए अब कोयले के उपयोग को युक्तिसंगत बनाना आवश्यक है।

यह न केवल उत्सर्जन को कम करेगा बल्कि लागत बचत और स्वच्छ हवा भी लाएगा। जिस समय हम अक्षय क्षेत्र में शानदार उपलब्धि के लिए दुनिया भर में चमक रहे हैं, हमें दक्षता और कोयले से उत्सर्जन में कमी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, और बनाना चाहिए भारत के बिजली क्षेत्र में समग्र लाभ लाने के लिए थर्मल क्षेत्र में बदलाव की जरूरत है।

इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस (आईईईएफए) के एक ऊर्जा अर्थशास्त्री विभूति गर्ग का कहना है कि भारत ने एक दशक पहले ऊर्जा संक्रमण यात्रा शुरू की थी और इसने जबरदस्त प्रगति की है।

नवीकरणीय ऊर्जा के 100गीगावॉट की उपलब्धि टिकाऊ ऊर्जा विकल्पों को अपनाने की भारत की इच्छा का प्रमाण है। हालांकि, भारत को अपने ऊर्जा क्षेत्र को डीकाबोर्नाइज करने में मदद करने के लिए आगे की सड़क को इन लक्ष्यों में और तेजी लाने की आवश्यकता है। इसे प्रौद्योगिकी और वित्त में प्रगति के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। मूल्य श्रृंखला और एक स्थिर और अनुकूल नीति वातावरण प्रदान करना।

ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू) और वित्तीय थिंक टैंक की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत, जो उभरते बाजार में बिजली की मांग का नौ प्रतिशत और अपेक्षित मांग वृद्धि का 20 प्रतिशत है, परिवर्तन की गति और पैमाने को दर्शाता है।

2010 में 20गीगावॉट से कम सौर से यह मई 2021 में सौर, पवन बायोमास और छोटे हाइड्रो के 96गीगावॉट हो गया है। बड़ी जलविद्युत और नवीकरणीय सहित अब 142गीगावॉट या भारत की बिजली क्षमता का 37 प्रतिशत प्रदान करता है।

इसमें कहा गया है कि जीवाश्म ईंधन उत्पादन की मांग 2018 में एक पठार पर पहुंच गई, और 2019 और 2020 में गिर गई। जबकि अव्यक्त बिजली की मांग को पूरा करने के लिए जीवाश्म ईंधन की मांग फिर से निकट अवधि में बढ़ सकती है, भारत ने प्रदर्शित किया है कि कैसे एक डबल लीपफ्रॉग - लगभग कनेक्ट करना सभी घरों में बिजली और इसके नवीकरणीय ऊर्जा रोलआउट - को नीतिगत प्राथमिकताओं और बाजार के डिजाइन के साथ संचालित किया जा सकता है।

ऑरोविले कंसल्टिंग के मार्टिन शेरफ्लर का कहना है कि तमिलनाडु में निमार्णाधीन 7.38 गीगावॉट के नए कोयला बिजली संयंत्र हैं, जो पिछले सात वर्षों से अपने नवीकरणीय ऊर्जा खरीद दायित्वों को पूरा करने में विफल रहे हैं और नीति और नियामक बाधाओं को पेश करके रूफटॉप सौर ऊर्जा की प्रगति को रोक दिया है।

यह राज्य के लिए वैश्विक अक्षय ऊर्जा नेता के रूप में अपनी भूमिका को फिर से शुरू करने और कार्बन मुक्त ऊर्जा भविष्य की ओर अपने संचरण में तेजी लाने का समय है।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) के अनुमानों के अनुसार, भारत में 2029-30 तक गैर-जीवाश्म ईंधन स्रोतों से स्थापित क्षमता का 40 प्रतिशत के बजाय 63 प्रतिशत होगा।

अब भारत का 2022 तक 175 गीगावाट पवन और सौर ऊर्जा स्थापित करने का लक्ष्य है। यदि इसे हासिल किया जाता है, तो यह भारत की वर्तमान कुल स्थापित बिजली क्षमता का 50 प्रतिशत के करीब होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.