logo-image

भारत के पास डिक्‍शनरी का अर्थ बदलने की ताकत, हमने अभिनंदन का अर्थ ही बदल दिया: पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार जो छूट दे रही है, उसके बाद लोगों को 5-6 लाख रुपये की बचत हो रही है.

Updated on: 02 Mar 2019, 07:05 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विज्ञान भवन दिल्ली में कंस्ट्रक्शन टेक्नोलाजी इंडिया 2019 का उद्घाटन करते हुए कहा, हमने अभिनंदन का अर्थ बदल दिया. हिंदुस्तान जो कह रहा है, दुनिया उसे देख रही है. इस देश में डिक्शनरी का अर्थ बदलने की ताकत है. हिन्दुस्तान जो करता है उस पर दुनिया की निगाह होती है. लोगों को इनकम टैक्स में छूट मिली है. होम लोन पर ब्याज दर कम हुई है. उन्‍होंने कहा, भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार जो छूट दे रही है, उसके बाद लोगों को 5-6 लाख रुपये की बचत हो रही है. हमारी सरकार ने सबसे ज्यादा जोर किफायती घरों पर दिया है. रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े कानूनों को ठीक किया है, हमने स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान दिया है और इसके साथ ही हमने हाउसिंग सेक्टर में तकनीक के इस्तेमाल में भी काम किया है. हमारी सरकार ने हाउसिंग सेक्टर की शक्ल बदलने के लिए सात फ्लैगशिप मिशन पर एक साथ काम किया है.  (अभिनंदन पर पूरी और सबसे बड़ी कवरेज क्लिक कर देखें और पढ़ें)

यह भी पढ़ें : भारत के खिलाफ F 16 का इस्‍तेमाल करने पर अमेरिका सख्‍त, पाकिस्‍तान से मांगा जवाब : सूत्र

उन्‍होंने कहा, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, नेशनल अर्बन लाइवलीहुड मिशन और अमृत योजना जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम लागू किए गए हैं. जीएसटी ने भी रियल एस्टेट के कारोबार को ग्राहकों और खरीदारों दोनों के लिए आसान किया है. हाल में कंस्ट्रक्शन सेक्टर पर जीएसटी को कम किया गया है. किफायती घरों पर जीएसटी 8 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत किया गया है. लोगों के अपने घर का सपना पूरा करने के लिए हम टेक्नोलॉजी के साथ-साथ दूसरी व्यवस्थाओं को भी बदल रहे हैं. टैक्स से जुड़े नियमों में बदलाव कर रहे हैं। ये इसलिए किया जा रहा है, जिससे मध्यम वर्ग के पास घर खरीदने के लिए ज्यादा पैसा बचे और घर की कीमतें भी कम हों.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, फंडिंग के साथ-साथ देश के इतिहास में पहली बार हाउसिंग सेक्टर और रियल एस्टेट सेक्टर को स्पष्ट कानूनों का सहारा मिल सके, इसके लिए भी हम काम कर रहे हैं. रेरा (RERA) से इस सेक्टर में पारदर्शिता आई है. प्रधानमंत्री ने कहा, कुभ में भव्य आयोजन से दुनिया हैरान है.