logo-image

भारत ने वैक्सीनेशन पर फिर बनाया रिकॉर्ड, 24 घंटे में लगी इतनी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) में भारत (India) ने एक बार फिर नया रिकॉर्ड बना दिया है. देश में चौथी बार एक ही दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीकाकरण हुआ है. मंगलवार को 1.13 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लगाई गई है.

Updated on: 07 Sep 2021, 07:50 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) में भारत (India) ने एक बार फिर नया रिकॉर्ड बना दिया है. देश में चौथी बार एक ही दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीकाकरण हुआ है. मंगलवार को 1.13 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लगाई गई है. इसे लेकर सरकार का कहना है कि भारत ने पिछले 24 घंटों में 1.13 करोड़ से अधिक टीकाकरण किया गया है. वहीं, सोमवार को देश में आंकड़ों के हिसाब से 10,576,296 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया था. देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा का 70 करोड़ के पार हो गया है.

देश में सोमवार को भी एक ही दिन में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन किए गए थे. इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी थी. यही नहीं, अब तक 16 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन को दोनों डोज लग चुकी है. देश में एक दिन में वैक्सीनेशन का एक करोड़ का रिकॉर्ड 27 अगस्त को पार किया था. इसके बाद 31 अगस्त को दोबारा एक करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया. 6 सितंबर के बाद अब 7 सितंबर को फिर देश ने एक करोड़ डोज के जादुई आंकड़े को छुआ. 

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है लेकिन कोविड-19 की तीसरी लहर का डर भी सता रहा है. विशेषज्ञों के अनुसार तीसरी लहर बिल्कुल मुहाने पर खड़ी है. चिंता की बात ये है कि केरल और महाराष्ट्र सहित पांच राज्यों में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. कुछ विशेषज्ञों ने तो यहां तक दावा कर दिया है कि तीसरी लहर शुरू हो चुकी है लेकिन अभी आधिकारिक रूप से ऐसा नहीं माना जा रहा है. ऐसे में जिन लोगों को अभी भी कोरोना की डोज नहीं लगी है वह चिंता का विषय हैं. इस मामले में पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पीएम ने बात भी की थी.