logo-image

भारत ने बांग्लादेश को वाराणसी तक अंतर्देशीय जलमार्ग प्रणाली के उपयोग की पेशकश की

भारत ने बांग्लादेश को वाराणसी तक अंतर्देशीय जलमार्ग प्रणाली के उपयोग की पेशकश की

Updated on: 01 Jan 2022, 06:15 PM

सुमी खान

ढाका:

बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी ने कहा है कि भारत ने वाराणसी तक अपनी अंतर्देशीय जलमार्ग प्रणाली के उपयोग की पेशकश की है और यह कदम भारत-नेपाल कनेक्टिविटी का उपयोग करके व्यापार में मदद कर सकता है।

भारत पहले से ही शून्य अतिरिक्त लागत पर नेपाल के साथ अपने व्यापार के लिए रेल द्वारा बांग्लादेश को पारगमन पहुंच प्रदान कर रहा है और नेपाल, बांग्लादेश और भूटान के बीच माल व्यापार की सुविधा प्रदान कर रहा है।

उन्होंने कहा, हम अभी भी चटोग्राम और मोंगला बंदरगाहों के उपयोग पर समझौते के लागू होने का इंतजार कर रहे हैं, जिसके लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को दो साल पहले अंतिम रूप दिया गया था।

उन्होंने कहा कि कोविड के शुरूआती दिनों के दौरान 18 महीने पहले एक परीक्षण का भी आयोजन किया गया था और इस ओर अभी तक कोई प्रगति नहीं हुई है।

रेल संपर्क के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, दोराईस्वामी ने कहा कि यह बांग्लादेश के लिए एक गेमचेंजर होगा, जैसे कि यह पूरे क्षेत्र के लिए है।

बांग्लादेश के व्यापक नदी नेटवर्क का उपयोग करते हुए, भारत भी त्रिपुरा और वहां से आगे की ओर माल भेज सकता है।

उन्होंने उल्लेख किया कि उप-क्षेत्रीय संपर्क उप-क्षेत्र के सभी देशों के हित में है।

बांग्लादेश के एक प्रमुख स्थानीय मीडिया संस्थान से बात करते हुए, उच्चायुक्त ने विश्व बैंक के अध्ययन का हवाला दिया, जिसमें कहा गया है कि भारत और बांग्लादेश के बीच निर्बाध संपर्क से इसकी राष्ट्रीय आय में 17 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है, जबकि भारत की राष्ट्रीय आय में भी 8 प्रतिशत की वृद्धि होगी और इसके निर्यात व्यापार में लगभग तीन गुना वृद्धि होगी।

अप्रतिबंधित व्यापार के लिए और अधिक भूमि बंदरगाहों को खोलने का आह्वान करते हुए, उच्चायुक्त ने कहा कि व्यापार के लिए एक सीमा पार करने का एकाधिकार दोनों पक्षों के व्यापार के लिए सबसे बड़े गैर-टैरिफ अवरोध के रूप में काम करता है।

उन्होंने कहा कि अप्रतिबंधित व्यापार के लिए अधिक भूमि बंदरगाहों को खोले बिना, सड़क, रेल और जलमार्ग, नई सीमा शुल्क सुविधाओं, गोदामों और आईसीडी का उपयोग करके मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी में सुधार के बिना, दो-तरफा व्यापार और निवेश सीमित हो जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.