logo-image

मुजफ्फराबाद और गिलगिट के लोगों को भारत ने दी ये सौगात, होंगे कई फायदे

कश्मीर का जो इलाका पीओके कहलाता है, उसके लोगों को भारत ने एक और सौगात दी है. पीओके (POK) के अलावा मुजफ्फराबाद और गिलगिट (Gilgit) के लोगों के लिए भारत ने मौसम बुलेटिन जारी किया है.

Updated on: 08 May 2020, 04:21 PM

नई दिल्ली:

कश्मीर का जो इलाका पीओके कहलाता है, उसके लोगों को भारत ने एक और सौगात दी है. पीओके (POK) के अलावा मुजफ्फराबाद और गिलगिट (Gilgit) के लोगों के लिए भारत ने मौसम बुलेटिन जारी किया है. इससे इस इलाके के लोगों को काफी फायदा होगा. उत्तर भारत मौसम विभाग के प्रमुख एके शर्मा ने कहा कि कश्मीर का जो हिस्सा पीओके कहलाता है, उसके लिए भी अब हम विशेष मौसम पॉलिटन जारी करते हैं. इससे इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मौसम का सटीक पू्र्वानुमान मिलेगा. जिससे इलाके के लोगों को फायदा पहुंचेगा.

यह भी पढ़ेंः इस रेलवे स्टेशन पर उमड़े सैकड़ों प्रवासी मजदूर, तत्काल घर वापस भेजने की मांग की

एके शर्मा ने कहा कि पीओके भारत का वैधानिक हिस्सा है. भारत में अपने नक्शे में कोई बदलाव नहीं किया. और ना ही हमने भारत के किसी बाहर के हिस्से का मौसम बुलेटिन जारी किया है. वह क्षेत्र भारत का इलाका है और उसी के लिए हमने मौसम की भविष्यवाणी करने का बुलेटिन जारी किया है. उन्होंने कहा कि सार्क देशों को भी भारत मौसम की जानकारी देता है. इसके अलावा कतर से भी सूचनाएं सांझा की जाती है.

यह भी पढ़ेंः उद्योग जगत को योगी सरकार ने दी बड़ी राहत, UP में तीन साल तक के लिए श्रम कानून निलंबित

उन्होंने कहा कि जब हम पश्चिमी विक्षोभ की जानकारी देते हैं तो भूमध्य सागर से लेकर खाड़ी देशों की जानकारी भी होती है. कतर देश को हमने ऐसी जानकारियां दी हैं. इसके अलावा सार्क के सभी देशों की मौसम की जानकारी और चक्रवात की पूर्व सूचना भी भारत का ही मौसम विभाग देता है.