logo-image
लोकसभा चुनाव

पूर्वी समुद्री तट पर भारत की पहली स्वदेशी नेवल स्क्वार्डन तैनात

पूर्वी समुद्री तट पर भारतीय नौसेना ने अपना पहला स्वदेशी नेवल स्क्वार्डन स्थापित कर दिया है. यह नेवल एयर स्क्वार्डन ALH MK lll काफी ताकतवर होगा.

Updated on: 04 Jul 2022, 05:19 PM

highlights

  • इसमें मॉडर्न सर्विलेंस रडार और एल्क्ट्रो ऑप्टिकल सेंसर लगे हुए है
  • सिंबल के तौर पर एयरक्राफ्ट और एयर स्क्वार्डन में उपयोग किया जाता है

नई दिल्ली:

पूर्वी समुद्री तट पर भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अपना पहला स्वदेशी नेवल स्क्वार्डन ( Naval Squadron) स्थापित कर दिया है. यह नेवल एयर स्क्वार्डन ALH MK lll काफी ताकतवर होगा. यह हेलीकॉप्टर से लैस है. इस स्क्वार्डन के गठन से पूर्वी समुद्री तट पर भारतीय सीमा पर नौसेना की निगरानी और पैनी होगी. इससे स्पेशल कमांडर ऑपरेशन के साथ मानवीय सहायता और आपदा की स्थिति में प्रबंधन को बल मिलेगा. ALH मार्क थ्री भारत में ही बना हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर है जो अत्याधुनिक तकनीक से लैस है. इसमें मॉडर्न सर्विलेंस रडार और एल्क्ट्रो ऑप्टिकल सेंसर लगे हुए है. इस स्क्वार्डन का नाम केस्ट्रेल रखा गया है. केस्ट्रेल एक ऐसी चिड़िया है जो अपने बेहतर सेंसरी ऑर्गन यानी ज्ञानेंद्रिय के लिए जानी जाती है.

इसे सिंबल के तौर पर एयरक्राफ्ट और एयर स्क्वार्डन में उपयोग किया जाता है. केस्ट्रल विशालकाय समुद्र के नीले पानी और उठती गिरती लहरों में अपनी खोज और बेहतर पकड़ के लिए विश्व विख्यात है. ALH मार्क थ्री के इस स्क्वार्डन को वाइस एडमिरल विश्वजीत दासगुप्ता ने समर्पित किया. इस मौके पर दासगुप्ता ने कहा की इस स्क्वार्डन से पूर्वी तट पर भारत की ताकत में इजाफा होगा

इस हेलिकॉप्टर में मेडिकल इनटेंसिव केयर यूनिट भी होगी. यह एयर एंबुलेंस की तरह होगा. संकट के समय यह गंभीर मरीजों तक स्वास्थ्य सेवाओं को मुहैया कराने में सक्षम होगा. वाइस एडमिरल विश्वजीत दासगुप्ता ने बताया कि इसकी मदद से नौसेना की सर्विलांस क्षमता में भी इजाफा होगा.