logo-image

भारत का पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर लॉन्च के लिए तैयार

Aircraft Carrier INS Vikrant : भारत में बना दुनिया का बेहतरीन और अपनी तरह का पहला एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत ने चौथे फेज का समुद्री ट्रायल भी पूरा कर लिया है. 10 जुलाई को यह ट्रायल संपन्न हुआ है.

Updated on: 10 Jul 2022, 06:28 PM

नई दिल्ली:

Aircraft Carrier INS Vikrant : भारत में बना दुनिया का बेहतरीन और अपनी तरह का पहला एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत ने चौथे फेज का समुद्री ट्रायल भी पूरा कर लिया है. 10 जुलाई को यह ट्रायल संपन्न हुआ है. आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर अगस्त महीने में इस एयर क्राफ्ट करियर को नौसेना में शामिल किया जाएगा. उससे पहले जुलाई के आखिरी हफ्ते में इसकी डिलीवरी तय की गई है. इस ट्रायल के दौरान ऑन बोर्ड एविएशन फैसिलिटी सहित सभी इक्विपमेंट्स को विभिन्न परिस्थितियों और चुनौतियों के मुताबिक परखा गया.

यह भी पढ़ें : काठमांडू पहुंचे शी जिंगपिग के विशेष दूत, नेपाल में करेंगे ये काम? 

इस एयरक्राफ्ट को बनाने में 76 फीसदी उपकरण और मैटेरियल भारतीय है. अगस्त 2021 में इसका पहला ट्रायल, अक्टूबर 21 और जनवरी 22 में दूसरा और तीसरा ट्रायल किया गया था.

अबतक के हुए ट्रायल में इस एयरक्राफ्ट करियर के प्रोपल्शन मशीनरी, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक सूट्स, डेक मशीनरी, लाइफ सेविंग अप्लायंसेज, नेविगेशन और कम्युनिकेशन सिस्टम सहित इसपे तैनात हथियारों का सफल परीक्षण किया गया.

यह भी पढ़ें : क्या श्रीलंका की मदद करेगा भारत? विदेश मंत्री ने दिया ये जवाब

INS विक्रांत पर अमरीकी F-18 सुपर होर्नेट और फ्रांस के राफेल M का भी ट्रायल हुआ है, जिसके फाइनल रिपोर्ट का इंतजार है और उसी रिपोर्ट के मुताबिक भारत का स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर जोकि 40 हजार टन वजनी है उसपे दुनिया के अत्याधुनिक फाइटर जेट की तैनाती होगी.