logo-image

बेगुनाहों के खून से हाथ रंगने वाले आतंकियों को बचा रहे देशों का हो विरोध : जयशंकर

बेगुनाहों के खून से हाथ रंगने वाले आतंकियों को बचा रहे देशों का हो विरोध : जयशंकर

Updated on: 19 Aug 2021, 11:55 PM

संयुक्त राष्ट्र:

अफगानिस्तान की घटनाओं से अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ रही है, ऐसे में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि वैश्विक समुदाय को उन देशों के पाखंड का विरोध करना चाहिए जो निर्दोषों के खून से हाथ रंगने वाले आतंकवादियों की रक्षा करते हैं।

आतंकवाद से अंतर्राष्ट्रीय खतरे पर सुरक्षा परिषद में बोलते हुए, उन्होंने दोनों का नाम लिए बिना आतंकवादी समूहों को सहायता प्रदान करने में पाकिस्तान और चीन की भूमिकाओं की ओर ध्यान आकर्षित किया।

उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से, कुछ देश ऐसे भी हैं जो आतंकवाद से लड़ने के हमारे सामूहिक संकल्प को कमजोर या नष्ट करना चाहते हैं। इसे पारित नहीं होने दिया जा सकता।

जयशंकर ने कहा, जब हम देखते हैं कि निर्दोष लोगों के खून से हाथ रंगने वालों को राजकीय आतिथ्य दिया जा रहा है, तो हमें उनकी दोहरी बात पर टोकने का साहस करने से नहीं चूकना चाहिए।

उन्होंने कहा, चाहे वह अफगानिस्तान में हो या भारत के खिलाफ, लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) जैसे समूह दंड से मुक्ति और प्रोत्साहन दोनों के साथ काम करना जारी रखते हैं।

उन्होंने कहा, इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि यह परिषद हमारे सामने आने वाली समस्याओं के बारे में एक चुनिंदा, सामरिक या आत्मसंतुष्ट दृष्टिकोण नहीं लेती है। हमें कभी भी आतंकवादियों के लिए अभयारण्यों का सामना नहीं करना चाहिए या उनके संसाधनों को बढ़ाने की अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

पाकिस्तान समर्थित लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े व्यक्तियों और समूहों को बचाने के बीजिंग के प्रयासों के संदर्भ में उन्होंने कहा, बिना किसी कारण के अनुरोधों को ब्लॉक और होल्ड न करें।

आतंकवाद के खिलाफ अपनी कार्य योजना को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि आतंकवादियों और आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए परिषद को राजनीतिक या धार्मिक कारणों से नहीं, बल्कि निष्पक्ष रूप से सूचीबद्ध करना और हटाना चाहिए।

जयशंकर ने चेतावनी दी कि हमारे अपने पड़ोस में, आईएसआईएल-खोरासन (आईएसआईएल-के) अधिक ऊजार्वान हो गया है और लगातार अपने पदचिह्न् का विस्तार करने की कोशिश कर रहा है। अफगानिस्तान में होने वाली घटनाओं ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा दोनों के लिए उनके प्रभावों के बारे में वैश्विक चिंताओं को स्वाभाविक रूप से बढ़ा दिया है।

उन्होंने भारत द्वारा प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन को शीघ्र अपनाने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि इसे कुछ देशों द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया है जो कुछ आतंकवादियों को स्वतंत्रता सेनानियों के रूप में बचाने की कोशिश करते हैं।

जयशंकर ने कहा, राजनीतिक इच्छाशक्ति का आह्वान करें : आतंकवाद को न्यायसंगत न ठहराएं, आतंकवादियों का महिमामंडन न करें। कोई दोहरा मापदंड नहीं। आतंकवादी आतंकवादी होते हैं, भेद केवल हमारे अपने जोखिम पर किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि आतंकवादी संगठनों के वित्तपोषण के खिलाफ कानूनी उपायों को सख्त करने के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के बावजूद, उन्हें अभी भी पैसा मिलता है।

उन्होंने कहा, धन का प्रवाह जारी है और हत्याओं के लिए पुरस्कार अब बिटकॉइन में भी दिए जा रहे हैं!

जयशंकर ने आतंकवाद के सभी पीड़ितों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हुए कहा कि जहां अगले महीने अमेरिका पर 9/11 हमले की 20वीं बरसी आ रही है, वहीं 2008 का मुंबई आतंकी हमला हमारी यादों में अंकित है। 2016 का पठानकोट हवाईअड्डा हमला और 2019 का पुलवामा में हमारे पुलिसकर्मियों पर आत्मघाती हमले की याद अभी भी ताजा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.