logo-image

विदेश जाने वाले हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खबर, 30 जून तक जारी रहेगा अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध

बता दें कि भारत ने भी पिछले महीने 30 अप्रैल को उड़ान सेवाओं को लेकर जारी किए गए सर्कुलर में अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के परिचालन पर लगाए गए प्रतिबंध को 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया था.

Updated on: 28 May 2021, 02:50 PM

highlights

  • अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री विमान सेवाओं पर लगे प्रतिबंध को 31 मई से बढ़ाकर 30 जून तक किया
  • पिछले महीने 30 अप्रैल को परिचालन पर लगाए गए प्रतिबंध को 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया था

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की वजह से देश में हाहाकार मचा हुआ है. ऐसे में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने नियमित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री विमान सेवाओं पर लगे प्रतिबंध को 31 मई से बढ़ाकर 30 जून 2021 तक कर दिया है. बता दें कि भारत ने भी पिछले महीने 30 अप्रैल को उड़ान सेवाओं को लेकर जारी किए गए सर्कुलर में अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के परिचालन पर लगाए गए प्रतिबंध को 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया था. हालांकि सर्कुलर में इसकी जानकारी भी दी गई थी कि कुछ जरूरी मामलों में चुनिंदा रूट पर विदेशी उड़ान सेवाओं के लिए मंजूरी दी जा सकती है.

सर्कुलर में कहा गया था कि यह प्रतिबंध अंतर्राष्‍ट्रीय कार्गो संचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा. गौरतलब है कि पिछले साल 25 मार्च 2020 को पैसेंजर एयर सर्विसेज को निलंबित कर दिया था. हालांकि 25 मई 2020 से घरेलू उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया गया था.

कनाडा, हांगकांग और मलेशिया ने उड़ानों पर लगाई रोक
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कनाडा ने भारत और पाकिस्तान की ओर से आने वाले यात्री विमानों के आगमन पर लगे प्रतिबंध को 30 दिन के लिए बढ़ाने का फैसला किया है. कनाडा के परिवहन मंत्री ओमार अलघाबरा का कहना है कि हवाई उड़ान को लेकर लगाया गया यह प्रतिबंध 21 जून तक प्रभावी रहेगा. उनका कहना है कि कनाडा ने 22 अप्रैल को भारत में संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद से हवाई उड़ानों पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया था. हालांकि मालवाहक विमानों पर यह प्रतिबंध का आदेश लागू नहीं होगा. वहीं हांगकांग और मलेशिया ने भी भारत के लिए हवाई उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया दिया है. बता दें कि वंदे भारत मिशन की उड़ानों को मलेशिया से अस्थायी रूप से निलंबित करने का निर्णय लिया गया है.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाली उड़ान पर लगी पाबंदी को हटाया
भारत से ऑस्ट्रेलिया के लिए आने वाली उड़ानों पर लगाया गया प्रतिबंध 14 मई की आधी रात से खत्म हो गया है. बता दें कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आनेवाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था.