logo-image

भारत ने किया कारनामा, 3D प्रिंटेड बिल्डिंग तैयार, मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शेयर की वीडियो

भारत ने तकनीक बेहतर कर अब पूरी बिल्डिंग की 3डी पेंटिंग कर दी है. भारत ने ऐसा कर प्रिटिंग की दुनिया नया मुकाम हासिल कर लिया है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट करके वीडियो शेयर किया है.

Updated on: 18 Aug 2023, 03:07 PM

नई दिल्ली:

आमतौर पर हम देखते है कि प्रिंटिंग के लिए साधारण कागज का इस्तेमाल किया जाता है. इससे लेवल कमजोर रहता है. फिर मोर्डनाइजेशन के बाद प्रिंट की दुनिया में भी बदलाव देखने को मिला. फिर जमाना 3डी प्रिंटिंग का आया जिसने प्रिंटिंग को पूरी तरह से बदल कर रख दिया. अब भारत ने तकनीक बेहतर कर अब पूरी बिल्डिंग की 3डी पेंटिंग कर दी है. भारत ने ऐसा कर प्रिटिंग की दुनिया नया मुकाम हासिल कर लिया है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट करके वीडियो शेयर किया है. इसमें देखा जा सकता है कि एक बिल्डिंग 3 प्रिंटिंग तकनीक से तैयार की गई है. ये प्रिंटेड बिल्डिंग एक पोस्ट ऑफिस है जिसका इस्तेमाल किया जाएगा. 

44 दिनों में तैयार

ये बिल्डिंग बैंगलुरु के केमब्रिज लेआउट में स्थित है और रिकॉर्ड 44 दिनों में इसे 3डी प्रिंट के रुप में तैयार किया गया है.  इस बिल्डिंग का उद्घाटन केंद्रीय इलेक्टॉनिक मंत्री अश्विणी वैष्णव ने किया है. जानकारी के अनुसार इस पोस्ट ऑफिस का निर्माण काम इसी साल 21 मार्च को शुरु किया गया था वहीं इसे 3 मई तक पूरा कर लिया गया था. 3डी टेक्निक का उपयोग करने की वजह से यह इतने कम समय में तैयार किया जा सका है. 

1100 वर्ग फीट में निर्माण

केंद्रीय मंत्री ने भवन का उद्घाटन करते हुए कहा कि बेंगलुरु ने हमेशा देश के लिए काफी मिशाल पेश की है और इस बार भी एक नई तस्वीर पेश की है. उन्होंने कहा कि इस 3डी प्रिंटेड डाकघर बिल्डिंग ने जो तस्वीर देखी, वहीं इस की जन भावना है. यही वह भावना है जिसके जरिए भारत विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है. मत्री जी ने कहा कि देश के पास एक ऐसा नेता है जो देश की जनता और उसकी ताकत पर विश्वास करता है. बेंगुलरु में बने इस भवन का नाम कैंब्रिज लेआउट पोस्ट दिया गया है. इसका निर्माण कुल 1100 वर्ग फीट की जगह पर किया गया है. अधिकारियों ने जानकारी दी कि य न सिर्फ कम समय में बना है बल्कि ये कम लागत में बना है.