News Nation Logo

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से पूछताछ के लिए नवनीत कालरा की हिरासत मांगी

बीते कुछ दिनों में घटे कोरोना वायरस के नए मामलों से भारत को थोड़ी राहत की सांस मिली है. पिछले एक हफ्ते से संक्रमण के मामलों में कमी आई है, जिससे स्वास्थ्य व्यवस्थाएं धीरे धीरे पटरी पर लौटने लगी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 17 May 2021, 03:13:02 PM
Navneet Kalra

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से पूछताछ के लिए नवनीत कालरा की हिरासत मांगी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • घटते कोरोना मामलों से देश को राहत
  • स्वास्थ्य व्यवस्थाएं पटरी पर लौट रहीं
  • संक्रमण के चलते तालाबंदी अभी जारी

नई दिल्ली:

बीते कुछ दिनों में घटे कोरोना वायरस के नए मामलों से भारत को थोड़ी राहत की सांस मिली है. देश में पिछले एक हफ्ते से कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है, जिससे स्वास्थ्य व्यवस्थाएं भी धीरे धीरे पटरी पर लौटने लगी हैं. अप्रैल महीने के आखिरी दिनों और मई महीने के शुरुआत हफ्ते में कोरोना वायरस पीक पर पहुंच गया था. उस समय कोविड की दूसरी लहर की रफ्तार इतनी थी कि एक ही दिन में नए मरीजों की संख्या 4 लाख के पार पहुंच चुकी थी. आलम यह था कि अस्पतालों से लेकर श्मशान घाटों तक लाइन लग गई थी. अस्पतालों में मरीजों को बेड्स, दवा और ऑक्सीजन नहीं मिल पाए तो श्मशान घाटों में मरने वालों को एक दिन तक इंतजार करना पड़ा. फिलहाल हालात सुधरते नजर आ रहे हैं. हालांकि बावजूद इसके सरकारें लगातार कदम उठा रही हैं. अधिकतर राज्य सरकारों ने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है.

Corona Virus LIVE Updates:-

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से पूछताछ के लिए नवनीत कालरा की हिरासत मांगी

2.53PM: दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की एक अदालत से ऑक्सीजन जमाखोरी मामले में नवनीत कालरा को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की अनुमति देने का अनुरोध किया.

कोविड राहत कोष में रजनीकांत ने दिए 50 लाख रुपये

2.15PM: अभिनेता रजनीकांत ने कोविड राहत कोष के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को 50 लाख का चेक सौंपा.

रमेश पोखरियाल ने राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ की बैठक

1.50PM: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ कोरोना वायरस की स्थिति, ऑनलाइन शिक्षा और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की समीक्षा की.

आंध्र प्रदेश में लॉकडाउन इस महीने के अंत तक बढ़ा

1.45PM: आंध्र प्रदेश में लगाए गए कोरोना कर्फ्यू को इस महीने के अंत तक बढ़ाया जा रहा है. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई है.

अब कोरोना के नए मामलों और रिकवरी में 1 लाख का अंतर- हर्षवर्धन

1.36PM: 26वें मंत्रियों के समूह की बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के नए मामलों और ठीक होने वाले मामलों में अंतर लगभग 1 लाख है. उन्होंने बताया कि भारत सरकार की तरफ से राज्यों को 52.64 लाख रेमडेसिविर की शीशी, 45066 वेंटिलेटर, 176.91 लाख पीपीई किट और 422.79 लाख N-95 मास्क दिए जा चुके हैं.

कोरोना की रफ्तार थमने पर रायपुर में बाजार खोलने का फैसला

1.29PM: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर धीमी पड़ने लगी है. इसलिए जिला प्रशासन ने शहर के बाजारों को खोलने का निर्णय लिया है. जिसमें गोल बाजार, मालवीय रोड, बंजारी मार्केट, सदर बाजार, पंडरी कपड़ा बाजार, बूढ़ा तालाब से लेकर लाखे नगर, एम जी रोड और गुढियारी बाजार बाएं और दाएं के हिसाब से खोलने का निर्णय लिया गया है. अब दुकानें भी खुलनी शुरू हो चुकी है.

CM योगी ने मुजफ्फरनगर में कोविड सेंटर का जायजा लिया

1.20PM: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुजफ्फरनगर में कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का जायज़ा लिया. मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस पर समीक्षा बैठक भी की.

2DG दवा देश के वैज्ञानिकों की वैज्ञानिक क्षमता की एक मिसाल

11.23AM: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस दवा को तैयार करने में जिन वैज्ञानिकों की मुख्य भूमिका है, मैं उन्हें अपने हाथों से सम्मानित करना चाहूंगा. ये दवा आशा और उम्मीद की एक नई किरण लेकर आई है, ये दवा हमारे देश के वैज्ञानिकों की वैज्ञानिक क्षमता की एक मिसाल है.

रक्षा क्षेत्र के आउटकम के तहत ये हमारी पहली स्वदेशी दवा- हर्षवर्धन

11.01AM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि मई के महीने में आज का दिन हम सबके लिए सबसे ज़्यादा सुखद दिन है. हम एक साल से ज़्यादा समय से कोविड की जंग लड़ रहे हैं. रक्षा क्षेत्र के आउटकम के तहत ये हमारी पहली स्वदेशी दवा है, ये कोविड वायरस के प्रकोप को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कम करने की पूरी क्षमता रखती है. आज का दिन सुखद इसलिए भी है क्योंकि आज नए मामलों से एक लाख ज़्यादा रिकवरी हुई है.

डीआरडीओ की एंटी कोविड दवा 2DG की पहली खेप लॉन्च

10.50AM: दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ की एंटी कोविड दवा 2DG की पहली खेप लॉन्च की. इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे. 

कोरोना संकट के बीच तेजस्वी यादव ने लिखी नीतीश को चिट्ठी

10.43AM: कोरोना संकट को लेकर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि हमारी पार्टी दफ्तर, सरकारी बंगला और आर्थिक सहयोग देने को तैयार है, लेकिन सरकार मदद नहीं लेना चाहती है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूरी तरह थक चुके हैं उनसे अब बिहार नहीं संभल रहा है, उन्हें बिहार के लोगों की कोई चिंता नहीं है. हम मुख्यमंत्री जी को चिट्ठी लिखने जा रहे हैं कि आपसे सरकार नहीं चल रही है तो आप हमें अनुमति दें, हमसे जो मदद हो सकती है हम वो मदद करेंगे. हमें जायज़ा, समीक्षा, राहत सामग्री बांटने की अनुमति दी जाए.

3 लाख से नीचे आए कोरोना के मामले

10.01AM: भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में गिरावट से राहत मिली है. बीते 24 घंटे में देश में कोविड के 2,81,386 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,49,65,463 हुई. 4,106 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,74,390 हो गई है. 3,78,741 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,11,74,076 हुई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 35,16,997 है.

दिल्ली के कोविड सेंटर में मरीजों ने किया योगा

9.08AM: दिल्ली के छतरपुर में बने सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में कोविड के मरीज सुबह के योग और ध्यान सत्र में भाग लेते नजर आए. इसके बाद ITBP के स्ट्रेस काउंसलर द्वारा वार्डों का दौर किया गया.

देशभर में रविवार को हुए 15,73,515 कोरोना टेस्ट

9.06AM: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, देश में रविवार कोरोना वायरस के लिए 15,73,515 सैंपल टेस्ट किए गए. इसी के साथ 16 मई तक कुल 31,64,23,658 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

केरल के चार ज़िलों में ट्रिपल लॉकडाउन

8.46AM: केरल के चार ज़िलों तिरुवनंतपुरम, एर्णाकुलम, त्रिशूर और मल्लपुरम में ट्रिपल लॉकडाउन लागू है. केरल के जिन चार ज़िलों में पॉजिटिविटी रेट ज़्यादा है, वहां ट्रिपल लॉकडाउन लागू किया गया है. तस्वीरें तिरुवनंतपुरम से सामने आई हैं.

कोरोना मरीजों को मुफ्त में कोविड मैनेजमेंट किट 

8.04AM: जम्मू-कश्मीर प्रशासन होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को मुफ़्त में उनके घर पर कोविड मैनेजमेंट किट उपलब्ध करा रहा है. जम्मू के बाहू के तहसीलदार रोहित शर्मा ने बताया कि इस किट में ऑक्सीमीटर, हेल्थ सप्लीमेंट, एंटीबायोटिक हैं.

आज लॉन्च होगी DRDO की 2DG दवा

6.42AM: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत को एक और हथियार मिलने जा रहा है. डीआडीओ द्वारा विकसित कोरोना की 2DG दवा को आज लॉन्च किया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज 2DG दवा के पहले बेच को जारी करेंगे. 

आज खोले गए केदारनाथ धाम के कपाट

6.30AM: कोरोना वायरस महामारी के बीच आज केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए हैं. हालांकि स्थानीय जिलों के निवासी तक भी मंदिर में नहीं जा सकेंगे. देशभर के लाखों श्रद्धालु अभी वर्चुअल दर्शन कर सकेंगे. 

बैकग्राउंड


अगर रविवार को आए कोरोना के नए मामलों की बात करें तो इस दिन कोविड के मामलों में गिरावट के साथ भारत में 3,11,170 नए मामले सामने आए और 4,077 लोगों की मौत हुई. बुधवार को भारत में कोरोना से 4,205 लोगों की जान गई थी. जबकि 7 मई को देश ने अब तक कोरोना के सबसे ज्यादा 4,14,188 मामले दर्ज किए. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले अब 2,46,84,077 हो गए हैं.

आंकड़ों के अनुसार, देश में अब 36,18,458 सक्रिय मामले हैं और इस महामारी ने अबतक 2,70,284 लोगों की जान ले ली है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कुल 3,62,437 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है. कुल 2,07,95,335 अब तक कोविड से ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कुल 18,22,20,164 लोगों को टीका लगाया गया है, जिनमें 17,33,232 लोगों को पिछले 24 घंटों में टीका लगाया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 May 2021, 06:31:07 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.