News Nation Logo

Corona Updates: उत्तर प्रदेश में तेजी से घट रहे हैं कोरोना के केस

बीते कुछ हफ्तों में मचे हाहाकार के बाद देश में स्थिति में अब धीरे धीरे सुधरने लगी है. कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार थोड़ी कम होने से बड़ी राहत मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 May 2021, 11:10:53 PM
Chennai

Live: चेन्नई में उड़ी प्रोटोकॉल की धज्जियां,रेमडेसिविर के लिए मारामारी (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

बीते कुछ हफ्तों में मचे हाहाकार के बाद देश में स्थिति में अब धीरे धीरे सुधरने लगी है. कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार थोड़ी कम होने से बड़ी राहत मिली है. संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं. हालांकि अभी भी हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. लेकिन राहत इसलिए है क्योंकि बीच में यह आंकड़ा 4 लाख के पार भी पहुंच चुका है. हालांकि फिलहाल देश में कोरोना से हो रही मौतों की संख्या डरा रही है. लगातार हर रोज 4 हजार से ज्यादा मौतें दर्ज की जा रही हैं. अभी कोरोना के नए मरीजों की संख्या में गिरावट से अस्पतालों में भी हालात फिर सामान्य हो रहे हैं. हालांकि कोरोना पर पूरी तरह से काबू पाया जा सके, इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार कदम उठा रही हैं.

Corona Live Updates:-

अब मध्य प्रदेश में पोस्ट कोविड केयर सेंटर की शुरूआत 

3.02PM: मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि हमने नया प्रयास शुरू किया है. हम पोस्ट कोविड केयर सेंटर की शुरूआत कर रहे हैं. कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद मरीज घर ना जाकर इन पोस्ट कोविड अस्पताल में जाएंगे. इन पोस्ट कोविड सेंटर में कुछ दिन रहकर वे अपने स्वास्थ्य को ठीक करेंगे.

चेन्नई में कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ी

2.26PM: चेन्नई में शनिवार को कोरोना प्रोटोकॉल की जमकर धज्जियां उड़ी. चेन्नई में रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए मारामारी देखने को मिली. रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के बाहर बहुत बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ पहुंची.

पश्चिम बंगाल में सोमवार से 30 मई तक लॉकडाउन का ऐलान 

1.45PM : पश्चिम बंगाल में सोमवार से 30 मई तक लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी कामों पर पाबंदी रहेगी.  मार्केट, शॉपिंग और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बंद रहेंगे. वहीं सब्जी, राशन की दुकानें, मिठाई, फल, दूध, और मीट की दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक खुली रहेंगी. पार्क, चिड़ियाघर, मेट्रों, बस, अंतर्देशीय जलमार्ग और सभी अंतर राज्य रेल सेवाएं बंद रहेंगी. ई-कॉमर्स और होम डिलीवरी की पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई गई है. इसके अलावा बैंक और वित्तीय संस्थान सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे. बंगाल में अब शादी समारोह में 50 से अधिक व्यक्तियों को आने की अनुमति नहीं होगी. वहीं अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोगों के आने की इजाजत नहीं होगी. 

देश में जुलाई-अगस्त तक वैक्सीन का स्टॉक होगा- रणदीप गुलेरिया

12.37PM: एम्स निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि लगभग 2 महीने के समय में टीके बड़ी मात्रा में उपलब्ध हो जाएंगे, क्योंकि वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां अपने विनिर्माण संयंत्र खोलना शुरू कर देंगी और वैक्सीन की खुराक उपलब्ध होगी. हम बाहर से भी वैक्सीन मंगवाएंगे.  उन्होंने कहा कि कोविशील्ड, कोवैक्सिन, स्पुतनिक का निर्माण भारत में अधिक से अधिक विनिर्माण संयंत्रों द्वारा किया जाएगा. स्पुतनिक ने निर्माण के लिए भारत में कई कंपनियों के साथ करार किया है. भारत बायोटेक और एसआईआई द्वारा नए संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं. जुलाई-अगस्त तक हमारे पास बड़ी संख्या में खुराक उपलब्ध होंगे. 

रायपुर में 31 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ा

12.34PM: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 31 मई की सुबह 6 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है. सरकार ने कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन को बढ़ाया है.

दिल्ली में कम हुए कोरोना के केस- केजरीवाल

12.12PM: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज कोरोना के केस और कम आए हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,500 केस आए हैं, कल कोरोना के 8,500 केस आए थे. पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर 11 फीसदी हो गई है, कल संक्रमण दर 12 फीसदी थी. दिल्ली में धीरे-धीरे कोरोना कम हो रहा है. उन्होंने कहा कि हमारे डॉक्टरों, इंजीनियरों और कामगारों ने सिर्फ 15 दिनों में 1000 ICU बेड तैयार कर दिए, दुनिया भर के लिए ये एक मिसाल है.

दिल्ली में आज से खुलेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक, CM केजरीवाल बोले

12.07PM : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और मजबूत बनाने के लिए सरकार दिल्ली में सबसे पहला ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू करने जा रही है.

बेंगलुरु में वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन खत्म 

11.44AM: कर्नाटक के बेंगलुरु में वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन खत्म होने की वजह से वैक्सीन लगवाने आए लोगों को बिना वैक्सीन लगवाए वापस लौटना पड़ रहा है.

ममता बनर्जी के छोटे भाई का कोरोना के चलते निधन

11.42AM: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के छोटे भाई असीम बनर्जी का निधन हो गया है. बताया जाता है कि असीम बनर्जी  कोरोना से संक्रमित थे, जिनका कोलकाता के अस्पताल में इलाज चल रहा था.

मध्यप्रदेश में कोरोना के मामलों में अब कमी 

11.09AM: मध्यप्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों में अब कमी देखने को मिल रही है. बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश का पॉजिटिव रेट कम हुआ है. जो ये बता रहा है कि प्रदेश सरकार ने जितनी तैयारियां की थी, उनका फायदा भी कोरोना पर कंट्रोल करने में मिला है. हालांकि सरकार के सामने वर्तमान में ब्लैक फंगस बीमारी चुनौती बनी हुई है, जिससे निपटने के लिए भी युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं.

सीएम अरविंद केजरीवाल दोपहर 12 बजे करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

11.01AM: दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में अब कमी आने लगी है. हालांकि राजधानी में हालात अभी सुधरे नहीं है. कोरोना की स्थिति को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

डॉ हर्षवर्धन दोपहर 3 बजे करेंगे राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक

10.52AM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन आज दोपहर 3 बजे यूपी, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना की वर्तमान स्थिति और उनके संबंधित राज्यों में वैक्सीनेशन अभियान की प्रगति की समीक्षा करेंगे.

रमेश पोखरियाल 17 मई को राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक करेंगे 

10.50AM: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 17 मई को सभी राज्य के शिक्षा सचिवों के साथ कोरोना वायरस की स्थिति, ऑनलाइन शिक्षा और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की समीक्षा करेंगे.

कोरोना और वैक्सीनेशन पर PM मोदी करेंगे उच्चस्तरीय बैठक

10.11AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना वायरस की स्थिति और वैक्सीनेशन पर उच्च स्तरीय बैठक करेंगे.

भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 16,93,093 सैंपल टेस्ट हुए

9.30AM: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 16,93,093 सैंपल टेस्ट किए गए, इसी से साथ 14 मई तक देश में कुल 31,30,17,193 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

जम्मू में कोरोना मरीजों की पहचान करने के लिए अभियान

9.06AM: जम्मू में कोरोना मरीजों की पहचान करने और लोगों को जागरूक करने के लिए प्रशासन की टीम लोगों के घर जा रही है. जम्मू के उपायुक्त ने बताया कि जम्मू में मृत्यु दर चिंता का विषय बनती जा रही है, उसी चक्र को तोड़ने की ये कोशिश है ताकि लोग जल्दी अस्पताल रिपोर्ट करें.

दिल्ली में कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी हुई

9.02AM: दिल्ली में कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी होने लगी है. कोरोना संक्रमण दर 12 फीसदी के करीब पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में 8506 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 289 मौतें दर्ज की गई हैं. 

PM CARES फंड को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका

8.32AM: सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर कोरोना वैक्सीन की खरीद, ऑक्सीजन प्लांट और अन्य आवश्यक उपकरण स्थापित करने के लिए PM CARES फंड का उपयोग करने का निर्देश देने की मांग की गई है.

कोरोना के दौर में भारत को विदेशों से मदद जारी

7.18AM: कोरोना के दौर में भारत को लगातार विदेशों से मदद भेजी जा रही है. इसी कड़ी में कजाकिस्तान से 105 वेंटिलेटर, 750000 मास्क / श्वासयंत्र और अन्य चिकित्सा उपकरणों की खेप लेकर एक विमान भारत आया है. विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी.

DRDO की कोरोना दवा 2DG अगले हफ्ते होगी लॉन्च 

7.15AM: कोविड-19 से निपटने में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ( डीआरडीओ ) द्वारा विकसित दवा '2-डीजी' अगले हफ्ते लॉन्च होने जा रही है. इस दौरान पहले बैच में वैक्सीन की 10 हजार खुराक को लॉन्च किया जाएगा, जिसे मरीजों को दिया जाएगा. डीआरडीओ के अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. डीआरडीओ के अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए 2डीजी दवा की 10,000 खुराक की पहली खेप अगले सप्ताह की शुरुआत में शुरू की जाएगी और मरीजों को दी जाएगी.

18 प्लस लोगों के लिए गोवा में आज से टीकाकरण

6.25AM: गोवा सरकार आज से 18-45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान शुरू करेगी. टीकाकरण अभियान सभी 35 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में शुरू होगा. 

बैकग्राउंड


अगर शुक्रवार को आए कोरोना के नए मामलों की बात करें तो भारत में कोविड के 3,43,144 नए मामले सामने आए. इस दौरान 4,000 लोगों की मौत हुई. इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दी. पिछले 22 दिनों में भारत में तीन-लाख से ज्यादा कोरोना मामले और 3,000 से अधिक हताहतों की संख्या दर्ज की गई है. बुधवार को, भारत में कोरोना संक्रमण से 4,205 लोगों की मौत हो गई है जबकि 7 मई को देश ने अपने अब तक के कोरोना के सबसे ज्यादा 4,14,188 मामले दर्ज किए थे.

भारत में कोविड -19 मामलों की कुल संख्या अब 2,40,46,809 है, जिसमें 37,04,893 सक्रिय मामले हैं और अब तक 2,62,317 लोगों की मौतें हुई हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कुल 3,44,776 लोगों के ठीक होने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया गया है. इसी के साथ कोरोना से 2,00,79,599 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कुल 17,92,98,584 लोगों को टीका लगाया गया है, जिनमें 20,27,162 वे लोग शामिल हैं, जिन्हें पिछले 24 घंटों में टीके लगाए गए थे. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के अनुसार, कोविड -19 के लिए 31,13,24,100 नमूनों का परीक्षण 13 मई तक किया गया है. इनमें से गुरुवार को 18,75,515 नमूनों की जांच की गई.

LIVE TV NN

NS

NS

उत्तर प्रदेश में तेजी से घट रहे हैं कोरोना के केस. बीते 24 घण्टे में लखनऊ में कोरोना के 617 नए मामले और पुरे प्रदेश में 12547 कोरोना Case.

First Published : 15 May 2021, 06:24:52 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.