logo-image

LIVE: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से बात की, स्पूतनिक-V वैक्सीन देने पर धन्यवाद दिया

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण भयावह रूप ले चुका है. संक्रमण की रफ्तार से हालात दिनों दिन बिगड़ते जा रहे हैं.

Updated on: 28 Apr 2021, 08:06 PM

highlights

  • भारत में कोरोना वायरस का भयावह रूप
  • संक्रमण से दिनों दिन बिगड़ रहे हालात
  • अस्पतालों में दवाई और ऑक्सीजन की कमी

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण भयावह रूप ले चुका है. संक्रमण की रफ्तार से हालात दिनों दिन बिगड़ते जा रहे हैं. भारत अब तक महामारी में अपने सबसे कठिन क्षण से गुजर रहा है. यहां रोजाना कोविड-19 मामलों में रिकॉर्ड उछाल देखा जा रहा है. पिछले कुछ हफ्तों में भारत में जानलेवा वायरस की वजह से हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि पिछले करीब एक हफ्ते से लगातार देश में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं. बिगड़ते हालातों को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें चिंतित हैं.

LIVE UPDATES:-

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात की, स्पूतनिक-V वैक्सीन देने पर धन्यवाद दिया

8.05PM: पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से बात की. पीएम मोदी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के लिए व्लादिमिर पुतिन को धन्यवाद दिया. पीएम ने ट्वीट में कहा है कि 'हम दोनों ने द्विपक्षीय संबधों को लेकर भी बातचीत की. विशेष तौर पर स्पेस सेक्टर और रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में. स्पूतनिक-V वैक्सीन के संबंध मे दोनों देशों के सहयोग से मानवता को मदद मिलेगी.'

सीरम ने कोविशील्ड की कीमत घटाई, राज्यों को अब 300 में मिलेगी वैक्सीन

6.06PM: कोविशील्ड बना रही सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन की कीमतें राज्य सरकार के लिए कम कर दी हैं. सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर बताया कि अब राज्यों को वैक्सीन का एक डोज 400 रुपए की जगह 300 रुपए में दिया जाएगा.

पीएम मोदी ने 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीदने की दी मंजूरी

4.53PM: पीएम ने पीएम कार्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीदने की मंजूरी दी है. उन्होंने निर्देश दिया कि इन ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर को जल्द से जल्द खरीद लिया जाए और कोरोना से ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिया जाए.

राज्यों में वैक्सीन की कमी, राजस्थान और महाराष्ट्र में टला युवाओं का टीकाकरण

4.45PM:  कोरोना के खिलाफ जारी जंग में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण एक मई से शुरू होना है. लेकिन राजस्थान और महाराष्ट्र ने वैक्सीन की कमी की बात कही है. दोनों राज्यों ने केंद्र सरकार से वैक्सीन भेजने को कहा है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि युवाओं से विनती है कि वो थोड़ा सब्र रखें. वहीं राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के मुताबिक, उनके राज्य को कुल सात करोड़ वैक्सीन की डोज की जरूरत है. सीरम इंस्टीट्यूट को उन्होंने 3.75 करोड़ डोज का ऑर्डर दे दिया है. ऐसे में ये सप्लाई 15 मई के आसपास ही आ सकती है. 

दिल्ली सरकार से हाईकोर्ट ने किया सवाल

3.30PM: दिल्ली सरकार के वकील ने बताया कि 700 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की दिल्ली की जरूरत है, पर हमें 490 टन का आवंटन हुआ है. वो भी हॉस्पिटल को अभी नहीं मिल पा रही है, हालांकि ज्यादातर हॉस्पिटल उससे संतुष्ट है. इसके बाद कोर्ट ने सवाल किया कि जो लोग घर पर ही इलाज करा रहे हैं, उनके लिए ऑक्सीजन की क्या व्यवस्था है. इस पर दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि हमने 20 टन इस तरह की SOS कॉल के लिए रिजर्व कर रखा है. जब लोगों की जिंदगी खतरे में हो तो उसे इस्तेमाल किया जा सकता है. 

महाराष्ट्र में लॉकडाउन को 15 दिन के लिए बढ़ाया गया

3.24PM: कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते अब महाराष्ट्र में लॉकडाउन को 15 दिन के लिए और बढ़ा दिया है. इसके साथ ही 18 साल से ऊपर के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दी जाएगी. महाराष्ट्र कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसकी जानकारी दी है.

कोरोना पॉजिटिव वकील ने मांगी हाईकोर्ट से मदद

3.07PM: कोविड मामले की दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान एक वकील ने अपने रिश्तेदार के लिए ICU बेड दिलाने के लिए गुहार लगाई. वकील ने कहा कि मैं और मेरे दो रिश्तेदार कोरोना पॉजिटिव हैं. एक रिश्तेदार का ऑक्सीजन लेवल 50 तक पहुंच गया है, उसे ICU बेड नहीं मिल पा रहा है. इस पर कोर्ट ने कहा कि हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अस्पताल में अगर बेड ही उपलब्ध नहीं हैं तो हम क्या कर सकते हैं. हमारी आप से सहानुभूति है, लेकिन बेड के लिए हम आदेश पास नहीं कर सकते. हालांकि कोर्ट ने सीनियर एडवोकेट राजशेखर राव को एमिकस क्युरी नियुक्त किया.

मरीज की मौत के बाद शव न सौंपने पर परिजनों का हंगामा

1.39PM: वाराणसी के एक निजी हॉस्पिटल में मरीज की मौत के बाद शव देने के एवज में 3 लाख रुपये की मांग की गई. 3 लाख देने के बावजूद और 3 लाख की मांग की जा रही है. पैसे न देने पर हॉस्पिटल की ओर से शव परिजनों को देने से इनकार कर दिया गया है. जिसके बाद मौके पर हंगामा शुरू हो गया. बाद में जिला प्रशासन के दखल के बाद शव परिजनों को सौंपा गया.

कोरोना में अब लोगों की मदद करेंगे बीजेपी के डॉक्टर, नड्डा ने शुरू की हेल्पलाइन

1.22PM: कोरोना के संकट काल में बीजेपी ने BJYM डॉक्टर हेल्पलाइन की शुरुआत की है. जिसका उद्घाटन पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया. उन्होंने कहा कि यह हेल्पलाइन नागरिकों को डॉक्टरों से जोड़ेगी जो उन्हें कोरोना के बारे में बताएंगे. इस पर देश के किसी भी कोने के नागरिक फोन करके डॉक्टरों से मेडिकल सलाह ले सकते हैं. नड्डा ने कहा कि यह हेल्पलाइन कई भाषाओं में है. एक बार पंजीकरण कराने के बाद डॉक्टर फोन करेंगे. मुझे बताया गया है कि इस पर 350 से अधिक डॉक्टर हैं. डॉक्टरों से मेरी अपील है कि वे इस हेल्पलाइन पर नामांकन कराकर कुछ घंटे प्रतिदिन दें ताकि होम क्वारंटीन में रहने वाले लोगों की मदद की जा सके.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में खत्म हुई कोरोना वैक्सीन 

12.30PM: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना वैक्सीन खत्म हो गई है. सुन्दर नगर गेट स्थित पण्डित सुन्दर लाल शर्मा स्कूल में आज 28 अप्रैल को प्रातः 10 से शाम 5 बजे तक वैक्सिनेशन होना था. 11.30 बजे तक 30 नागरिकों ने वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. उसके बाद डॉक्टरों ने वैक्सीन समाप्त होने की जानकारी दी. पार्षद मृत्युंजय दुबे ने CMO डॉक्टर मीरा बघेल को इसकी सूचना दी. उन्होंने स्वीकार किया कि वैक्सीन नहीं है.

सांसद एकनाथ गायकवाड का कोरोना से निधन

11.22AM; मुंबई से पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड का आज 10 बजे निधन हो गया. गायकवाड कोरोना से पीड़ित थे. गायकवाड मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. वह महाराष्ट्र की मौजूदा शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड के पिता हैं.

कोविड कंट्रोल के लिए उत्तराखंड में IAS और IPS अफसरों को जिम्मेदारी

11.20AM: कोविड कंट्रोल को लेकर उत्तराखंड सरकार ने आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को जिम्मेदारी दी है. सीनियर आईपीएस अमित कुमार सिन्हा को नोडल ऑफिसर एनफोर्समेंट प्रिवेंशन कंट्रोल ,ब्लैक मार्केटिंग फॉर ड्रग्स एंड ऑक्सीजन. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सीनियर आईपीएस अमित कुमार सिन्हा के साथ आईपीएस निवेदिता कुकरेती और आईएएस वंदना को जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा भी कई अफसरों को अलग अलग काम सौंपा गया है.

यूपी के हर जिले में ऑक्सीजन, बेड के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात करने के निर्देश

11.10AM: सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी के सभी जिलों में सेक्टर प्रणाली लागू करने के निर्देश दिए हैं. ऑक्सीजन, बेड के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात करने को कहा है. उल्लंघन पर जिले के डीएम, सीएमओ जिम्मेदार होंगे. उन्होंने कहा कि दवा, ऑक्सीजन और बेड का इंतजाम किया जाएगा.

24 घंटे में रिकॉर्ड 3.61 लाख नए बीमार, मौतें भी 3 हजार पार

10.33AM: भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड के 3,60,960 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,79,97,267 हुई. 3,293 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,01,187 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 29,78,709 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,48,17,371 है.

महाराष्ट्र के सबसे बड़े टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन खत्म

8.52AM: महाराष्ट्र का सबसे बड़े टीकाकरण केंद्र बीकेसी पर कोरोना की वैक्सीन खत्म हो गई है. लेकिन टीकाकरण केंद्र के बाहर लगातार लोग जुट रहे हैं, जिन्हें मैसेज आया था वो लोग यहां आए हैं.

जयपुर के एक निजी अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने से 4 मरीजों की मौत

8.14AM: राजस्थान की राजधानी जयपुर के कालवाड़ थाना क्षेत्र में स्थित एक हॉस्पिटल में ऑक्सीजन खत्म हो जाने से 4 मरीजों की मौत हो गई है. यह घटना लगभग देर रात की है.

गुजरात के 9 और शहरों में आज से नाइट कर्फ्यू

7.17AM: कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के मद्देनजर गुजरात के 9 और शहरों में आज से नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा. इसके अलावा जिन शहरों में पहले से कर्फ्यू लगा है, उसके समय को 30 अप्रैल से बढ़ाकर 5 मई तक दिया गया है.

ITBP के 149 जवान आए कोरोना की चपेट में

6.55AM: आईटीबीपी के 149 जवान कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं. इन जवानों को दिल्ली के सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है.

वैक्सीनेशन के अगले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज से

6.41AM: देश में 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को 1 मई से वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान केजरीवाल सरकार ने इन-इन स्थानों पर बढ़ाए बेड 

इतनी बड़ी तादाद में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि से स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का भी हाल बेहाल है. कोरोना की दूसरी लहर के बीच अधिकतर शहरों के अस्पतालों में वेंटिलेटर बेड से लेकर ऑक्सीजन और जरूरी दवाओं की भारी कमी है. रोगियों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए भारत को तत्काल ऑक्सीजन आपूर्ति की आवश्यकता है. ऐसे में सरकारों के सामने और भी बड़ी चुनौती खड़ी हो चुकी है. हालांकि स्थिति पर काबू पाने के लिए लगातार बड़े कदम उठाए जा रहे हैं.

कोरोना के इस संकटकाल में तमाम मित्र देश भी भारत की मदद के लिए आगे आए हैं. अमेरिका, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, जापान और फ्रांस समेत कई देशों ने भारत की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. इन देशों से ऑक्सीजन टैंकर से लेकर दवाई और अन्य स्वास्थ्य सामान भेजे जा रहे हैं. इसके अलावा गूगल और माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल जैसी तकनीकी दिग्गज कंपनियां भी भारत की मदद कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: Corona: दिल्ली सरकार को HC की फटकार, कहा- नहीं संभाल सकते तो हम केंद्र को दे देते हैं जिम्मेदारी

देश में 5 राज्यों में सबसे ज्यादा स्थिति खराब है. भारत के सबसे ज्यादा कोरोना मामले वाले पांच राज्यों में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल और दिल्ली शामिल हैं. हालांकि कोरोना प्रकोप के बीच वैक्सीनेशन भी तेजी से चल रहा है. देश भर में कुल टीकाकरण सोमवार तक 14.5 करोड़ से अधिक हो गया. इसके अलावा देश में सोमवार को एक ही दिन में 31 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई. आज से वैक्सीनेशन के अगले चरण के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहे हैं. इसके तहत 1 मई से देशभर में 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी.