News Nation Logo
Banner

LIVE: कोरोना के चलते बिहार में 15 मई तक लगा लॉकडाउन, CM नीतीश का ऐलान

लाख कोशिश और तमाम बंदिशों के बावजूद वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. हर दिन संक्रमण भयावह रूप लेता जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 04 May 2021, 03:05:08 PM
janta curfew

LIVE: कोरोना के चलते बिहार में 15 मई तक लगा लॉकडाउन, CM नीतीश का ऐलान (Photo Credit: ANI)

highlights

  • कोरोना की चपेट में देश का कोना कोना
  • एक्शन के नाम पर सिर्फ 'कागजी' पाबंदी
  • प्रशासन सोया है, जनता डर के भी बेपरवाह

नई दिल्ली:

लाख कोशिश और तमाम बंदिशों के बावजूद वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. हर दिन संक्रमण भयावह रूप लेता जा रहा है. लोग महामारी की चपेट में आने के चलते अस्पतालों में भर्ती हैं तो वहीं कई मरीज अपने घर में ही होम आइसोलेशन में हैं. कोरोना के मामले दिनों दिन तेजी से बढ़ रहे हैं तो मरने वाले लोगों की संख्या में भी जबरदस्त इजाफा हो रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का हाल बेहाल बना हुआ है, अस्पतालों में बेड की कमी और ऑक्सीजन की कमी से देश लगातार जूझ रहा है. बिना ऑक्सीजन के मरीजों की सांस अटक रही हैं. कोरोना के साथ कई जगहों पर ऑक्सीजन की कमी से लोग मर रहे हैं.

Corona Live Updates:-

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल का जायजा लिया

3.04PM: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रामलीला मैदान का दौरा कर वहां बन रहे 500 बेड के अस्पताल का जायजा लिया. मनीष सिसोदिया ने कहा कि यहां एक 500 बेड का अस्पताल तैयार हो रहा है. इसमें ICU और मेडिकल की तमाम आधुनिक सुविधाएं रहेंगी. एक हफ्ते के अंदर यह बनकर तैयार हो जाएगा. ऑक्सीजन की काफी कमी है. हम करीब 8,000 बेड बढ़ा सकते हैं, लेकिन ऑक्सीजन की कमी से नहीं बढ़ा पा रहे हैं.

जबलपुर में 5 रेल कोच को आइसोलेशन कोच में तब्दील किया गया

2.12PM: मध्य प्रदेश के जबलपुर के मदन महल स्टेशन में 5 रेल कोच में कोरोना मरीज़ों के लिए आइसोलेशन कोच तैयार किए गए हैं. 

बिहार में 15 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान

12.29PM: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच बिहार में पाबंदियां लगा दी गई है. राज्य में 15 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है. सीएम नीतीश कुमार ने आपका प्रबंधन के साथ बैठक में यह फैसला लिया है. इस संबंध में गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है.

देश के सबसे बड़े वैक्सीनेशन सेंटर पर खत्म हुई वैक्सीन

11.30AM: मुंबई स्थित BKC जंबो वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन खत्म हो गई है. BKC का जम्बो वैक्सीनेशन सेंटर देश का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन सेंटर है. बड़ी तादाद में लोग यहां पर वैक्सीन लेने पहुंच रहे हैं, जिनकी नाराजगी दिखाई दे रही है. 4 दिन बाद 45 से ज्यादा उम्र वालों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुआ था. सिर्फ 400 वैक्सीन उपलब्ध थे और बड़ी तादाद में लोग पहुंचने लगे हैं.

दिल्ली में वैक्सीन के लिए लगी लाइन

11.03AM: दिल्ली के द्वारका सेक्टर-6 के राजकीय सह-शिक्षा वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पर लोग कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के लिए लाइन में खड़े हैं. यहां 18-44 साल के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है.

नोएडा के सेक्टर 39 कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन खत्म

10.48AM: नोएडा के सेक्टर 39 कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन खत्म होने की सूचना से अफरातफरी मच गई है. चाइल्ड पीजीआई से ऑक्सीजन के सिलेंलर कोविड हॉस्पिटल के लिए मंगवाए जा रहे हैं.

तमिलनाडु में मीडिया कर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर का दर्जा

10.16AM: अब तमिलनाडु में भी मीडिया कर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर का दर्जा देने की घोषणा की गई है. डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने इसका ऐलान किया है. बता दें कि हाल ही विधानसभा चुनाव में डीएमके ने तमिलनाडु में बहुतम हासिल किया है, जो अब सरकार बनाने का जा रही है.

जम्मू-कश्मीर में कोरोना कर्फ्यू लागू

10.14AM: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में कोरोना कर्फ्यू लागू है.  प्रशासन ने श्रीनगर, बारामूला, बडगाम और जम्मू जिलों में 'कोरोना कर्फ्यू' को 6 मई को शाम 6 बजे तक के लिए बढ़ाया है. कोरोना कर्फ्यू की ताजा तस्वीरें श्रीनगर से आई हैं. 

भारत में कोरोना के कुल मामलों ने 2 करोड़ का आंकड़ा पार किया

9.50AM: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. लगातार लोग महामारी की चपेट में आ रहे हैं. हालांकि लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. मंगलवार को कोरोना के 3 लाख 57 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही कोरोना के कुल मामलों ने 2 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. जबकि पिछले 24 घंटे में 34 सौ से ज्यादा मरीजों ने जान गवां दी है. जिन्हें मिलाकर देश में अब कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,22,408 पहुंच गई है.

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को पुलिस ने सिखाया सबक

9.00AM: हरियाणा के अंबाला में पुलिस ने सुबह लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों को कान पकड़कर उठक-बैठक करवाया. पुलिस ने बताया कि ये लोग मानते नहीं हैं. हम सुबह से घूम रहे हैं. इनको लॉकडाउन के लिए समझाया जा रहा है. आज इनको चेतावनी दे दी गई है. अगली बार इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

उत्तर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू जारी

8.45AM: उत्तर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू जारी है. आवश्यक सेवाओं को छूट है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश में लगाए गए आंशिक 'कोरोना कर्फ्यू' को 6 मई सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ाया गया है. लॉकडाउन के दौरान सड़कें सुनसान पड़ी हैं. जिसकी कुछ तस्वीरें मुरादाबाद और कानपुर से आई हैं.

लखनऊ में बने 500 बेड के हॉस्पिटल को ऑक्सीजन का इंतजार

7.15AM: लखनऊ में बन रहे डीआरडीओ के 500 बेड के हॉस्पिटल को ऑक्सीजन का इंतजार है. ऑक्सीजन की आपूर्ति के बिना हॉस्पिटल शुरू नहीं हो पा रहा है. रोजाना 10 हज़ार लीटर ऑक्सीजन की आवश्यकता है. ऑक्सीजन लेने दो ट्रक बोकारो रवाना हुए हैं. DRDO ने अस्थायी हॉस्पिटल आर्मी को हैंडओवर कर दिया है. आर्मी ने 120 डॉक्टर और 300 नर्सिंग स्टाफ़ तैनात भी कर दिए हैं. हालांकि माना  जा रहा है कि 5 मई से हॉस्पिटल शुरू हो सकता है.


दूसरे लहर के दौरान कोरोना छोटे शहरों, कस्बों, गांवों, में बेकाबू हो चुका है. रोकथाम की सभी कोशिश नाकाम साबित हो रही हैं. सरकारें लगातार कदम उठा रही हैं और पाबंदियों को सख्त किया जा रहा है. मगर जमीनी हकीकत इससे बिल्कुल परे है. देश के तमाम राज्यों में पूरा प्रशासनिक अमला न खुद नियमों का पालन कर रहा और न जमीन पर स्थिति संभालने में सफल है. बिगड़ते हालातों को लेकर आम आदमी भी जितना चिंतिंत है, उससे ज्यादा लापरवाही भी बरती जा रही है. कुल मिलाकर कोरोना के इस संकट काल में अभी तक न प्रशासन की नींद खुल रही है और न लोग खुद सतर्क हैं. जिसका नतीजा यह है कि देश में कोरोना के मामले 4 लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं. मौतों का आंकड़ा भी रिकॉर्ड तोड़ रहा है.

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

अगर, बीते दिन यानी सोमवार की बात करें तो कोविड-19 के 3,68,147 नए मामले आए और 3417 मरीजों की मौत हो गई. देश भर में एक दिन में सामने आए कोरोना संक्रमण के 3,68,147 मामलों में से 73.78 प्रतिशत मामले बिहार, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों से सामने आए, जबकि दैनिक संक्रमण दर भी बढ़कर 21.19 फीसदी हो गई. महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और राजस्थान 10 राज्यों की सूची में शामिल अन्य राज्य हैं. देश में एक मई को संक्रमण के रिकॉर्ड 4,01,993 नए मामले आए थे, वहीं दो मई को 3,92,488 मामले सामने आए.

LIVE TV NN

NS

NS

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया है कि भोपाल में लॉकडाउन सख्त होगा। हफ्ते में बस 2 दिन खुलेंगे पेट्रोल पंप. कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि निश्चित रूप से जो लगातार मूमेंट चल रहा है उसको रोकने के लिए प्रयास किया जा रहे है. उन्होंने कहा क़ि लगातार क्राइसिस मैनेजमेंट के लोगों से बात हो रही है और जो भी जरूरी होगा उस पर सख्त फैसले लिए जाएंगे.

First Published : 04 May 2021, 06:47:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.