News Nation Logo
Banner

LIVE: दिल्ली में सोमवार से शुरू होगा वैक्सीनेशन, CM केजरीवाल बोले

रहा है. देश में एक मई यानी आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण देशभर में किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 01 May 2021, 03:02:48 PM
Arvind Kejriwal

LIVE: दिल्ली में सोमवार से शुरू होगा वैक्सीनेशन, CM केजरीवाल बोले (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है
  • हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा संक्रमण
  • रोकथाम के लिए आज से टीकाकरण

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश में भयावह रूप ले चुकी है. हालात दिनों दिन बद से बत्तर होते जा रहे हैं. संक्रमण का कहर देश पर इस कदर टूट रहा है कि हर रोज हजारों लोगों की मौतें हो रही हैं. स्थिति इतनी भयानक है कि संक्रमण का हर नए दिन के साथ पिछले दिन का रिकॉर्ड टूट रहा है. दैनिक मामले 4 लाख के पार जा पहुंचे हैं. कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर यानी रिकवरी रेट भी लगातार गिरता जा रहा है. आलम यह है कि देश में श्मशान घाट 24 घंटे धधक रहे हैं तो कब्रिस्तानों में खोदी गई कब्र कम पड़ रही हैं. इस बीच वैक्सीनेशन का तीसरा चरण आज से शुरू होने जा रहा है.

LIVE UPDATES:- 

ऑक्सीजन की बहुत परेशानी हो रही है- केजरीवाल

3.02PM: ऑक्सीजन की किल्लत पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऑक्सीजन की बहुत परेशानी हो रही है. दिल्ली को ​एक दिन में 976 टन ऑक्सीजन की जरूरत है और हमें 490 टन ऑक्सीजन आवंटित की गई है, कल केवल 312 टन ऑक्सीजन आई है. हमें आज ऑक्सीजन मिल जाए तो दिल्ली में 24 घंटे में 9,000 ऑक्सीजन बेड तैयार हो जाएंगे.

दिल्ली में सोमवार से शुरू होगा वैक्सीनेशन, CM केजरीवाल बोले

2.56PM: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे पास 4.5 लाख वैक्सीन आ गई हैं, सारे जिलों में वैक्सीन बांट रहे हैं. दिल्ली में परसों (सोमवार) सुबह से बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन शुरू होगा. मेरी सब लोगों से अपील है कि बिना रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट के नहीं आएं.

ममता के विरोध के बावजूद ऑक्सीजन टैंक दुर्गापुर से दिल्ली रवाना

2.31PM: देशभर में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों और ऑक्सीजन को लेकर मचे हाहाकार के बीच आज दुर्गापुर शहर स्थित सेल के दुर्गापुर इस्पात कारखाने से 120 मेट्रिक टन ऑक्सीजन दिल्ली के लिए रवाना हुआ. 20 मेट्रिक टन के 6 कंटेनर में इन ऑक्सीजन को पहले दुर्गापुर इस्पात कारखाने से दुर्गापुर सागर भांगा रीजनल सेंटर ले जाया गया. जहां इन सभी को एक कंटेनर को क्रेन की मदद से ट्रेन पर लादा गया. बाद में रेल की ओर से हरी झंडी दिखाकर इन्हें दिल्ली के लिए रवाना किया गया. ज्ञात हो कि कुछ दिनों पहले ही दुर्गापुर में एक प्रेस वार्ता के दौरान राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था कि यहां बंगाल में ऑक्सीजन के उत्पादन होने के बावजूद बंगाल के लोगों को ऑक्सीजन मुहैया नहीं करा कर केंद्र सरकार उसे दूसरे राज्य में ले जा रही है. 

कोविड प्रबंधन पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश अभी तक वेबसाइट पर अपलोड नहीं

2.22PM: कोविड प्रबंधन को लेकर सुप्रीम कोर्ट का आदेश अभी तक कोर्ट वेबसाइट पर अपलोड नहीं हुआ है. सुप्रीम कोर्ट ने कल करीब 4 घण्टे तक विस्तार से सुनवाई के बाद शनिवार सुबह तक पर ऑर्डर वेबसाइट पर अपलोड करने की बात कही थी.

बिहार के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार की कोरोना से मौत

2.19PM: बिहार के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार की कोरोना से मौत हो गई है. पिछले कई दिनों से वह वेंटिलेटर पर थे. पटना एम्स में उनका का इलाज चल रहा था. 

राजस्थान में 18+ लोगों का वैक्सीनेशन शुरू

1.50PM; राजस्थान में 18 से 44 वर्ष वालों के लिए 1 मई शनिवार दोपहर 12 बजे से कोरोना वैक्सीन लगने का काम शुरू हो गया है. जयपुर के 'एस.एम.एस. मेडिकल कॉलेज' में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन चल रहा है.

ऑक्सीजन की किल्लत पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई

1.47PM: ऑक्सीजन की किल्लत पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई जारी है. हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा कि संकट के इस वक्त में आर्मी की सहायता लेने से गुरेज क्यों है? हाईकोर्ट के सवाल पर सरकार की ओर से भी जवाब दिया गया है. दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि हम हर उससे मदद लेंगे जो सहायता कर सकते हैं.

येदियुरप्पा की मौजूदगी में वैक्सीनेशन शुरू 

1.40PM: मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा की मौजूदगी में बेंगलुरु में 18-44 साल की उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू किया गया.

पर्याप्त वैक्सीन मिलने ही शुरू करेंगे टीकाकरण- मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री

1.05PM: मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि भारत सरकार ने जैसे ही तय किया कि हम 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाएंगे, मध्य प्रदेश ने तत्काल कंपनियों को 45 लाख डोज के आदेश दिए थे. लेकिन कंपनियों ने असमर्थता जाहिर की थी, हमें 2-3 दिन में वैक्सीन मिल जाएगी. उन्होंने कहा कि हमें जैसे ही वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता होगी हम 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू कर देंगे. 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन चल रहा है.

केरल में वीकेंड लॉकडाउन की शुरूआत

12.30PM: कोरोना संक्रमण को राकने के लिए केरल में वीकेंड लॉकडाउन की शुरूआत हो गई है. इस दौरान सभी दुकानें और दफ्तर बंद रहेंगे. कोट्टयम में सड़कों पर पुलिस की तैनाती देखने को मिली.

योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में वैक्सीनेशन का जायज़ा लिया

11.24AM: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के अवंतीबाई वैक्सीनेशन सेंटर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए आज से शुरू हुए वैक्सीनेशन का जायज़ा लिया. उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश में आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू किया है. पहले चरण में हमने उन 7 जनपदों को लिया है, जिनमें पॉजिटिविटी रेट और सक्रिय मामले सर्वाधिक हैं. इन 7 जनपदों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए अलग से 85 केंद्र बनाए हैं.

देश में पहली बार कोरोना केस 4 लाख पार, 24 घंटे में 3523 मौतें

10.30AM: बीते 24 घंटे के दौरान देशभर में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं. यह पहली बार है जब 1 दिन के अंदर 4 लाख से अधिक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. पिछले 24 घंटे में भारत में जहां 4,01,993 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए, वहीं इस दौरान 3,523 कोरोना रोगियों की मौत हो गई.

दिल्ली में व्यापारियों ने 10 मई तक लॉकडाउन की घोषणा की

9.07AM: देश की राजधानी दिल्ली के सभी प्रमुख व्यापारी संगठनों ने सर्वसम्मति से आगामी 10 मई तक दिल्ली में स्वैच्छिक लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा कि जिस तेजी से कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. उसको देखते हुए अभी दिल्ली मैं बाजार और दुकानें खोलने का कोई माहौल नहीं है और जब तक दिल्ली में कोरोना का कहर काबू में नहीं आ जाता, तब तक दिल्ली में हर बाजार के व्यापारी संगठन मार्केट खोलने की स्तिथि में नहीं है.

यूपी के 7 जिलों में आज वैक्सीनेशन

8.52AM: यूपी के 7 जिलों में आज से 18 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी. लखनऊ में 10 वैक्सीन सेंटर बनाये गए हैं. आज पहले दिन लखनऊ में 18 साल से ऊपर के 3000 लोगों को टीका लगाया जाएगा.

दिल्ली के कुछ अस्पतालों में लगेगा टीका

8.49AM: आज से देश में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है. लेकिन दिल्ली में अभी टीकाकरण नहीं होगा. सिर्फ BLK सुपरस्पेशलिटी और मैक्स के कुछ अस्पतालों में 18+ लोगों को वैक्सीन लगेगी.

पश्चिम बंगाल में आज से आंशिक लॉकडाउन

8.18AM: पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा राज्यभर में आज से आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है. इसकी वजह से राज्य भर में आज से इसका असर भी देखने को मिल रहा है. इन सब के बीच दुर्गापुर चैंबर द्वारा पहले ही एक मई से तीन मई तक पूरे दुर्गापुर में पूरी तरह से बाजार बंद रखने का फैसला लिया गया. आज सुबह से इसका असर भी देखने को मिल रहा है. दुर्गापुर में बाजार पूरी तरह से बंद है.

उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन

8.01AM: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश में मंगलवार सुबह 7 बजे तक के लिए लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं की अनुमति है.

गुजरात में कोविड सेंटर में लगी आग, 14 मरीजों समेत 16 की मौत

7.15AM: गुजरात के भरूच में वेलफेयर अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में आग लगने से 14 मरीजों सहित कुल 16 लोगों की मौत हो गई. अस्पताल के ट्रस्टी ने बताया कि इस घटना में 14 मरीजों की मौत हुई है और स्टाफ नर्स की भी मौत हुई है. कुल 16 लोगों की मौत हुई है.


देश में एक मई यानी आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण देशभर में किया जाएगा. इस चरण में को-विन डिजिटल मंच पर करीब ढ़ाई करोड़ लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है. रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो गए थे. हालांकि वैक्‍सीन की कमी के चलते कई राज्यों में 18 से 45 उम्र के बीच के लोगों को अभी वैक्सीन लेने के लिए इंतजार करना पड़ेगा. मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर समेत कुछ राज्यों में अभी वैक्सीनेशन शुरू नहीं होगा. हालांकि देश के अधिकतर राज्य अपने अपने 18 साल से ऊपर के लोगों को आज से टीका लगाएंगे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक 15.22 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है. 22,43,097 सत्र में टीके की 15,22,45,179 खुराकें दी गईं. इनमें 93,86,904 स्वास्थ्य कर्मी (एचसीडब्ल्यू) शामिल हैं, जिन्होंने पहली खुराक ली. जबकि 61,91,118 स्वास्थ्य कर्मियों ने दूसरी खुराक ली. वहीं अग्रिम मोर्चे के 1,24,19,965 कर्मियों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 67,07,862 कर्मियों को टीके की दूसरी खुराक दी गई. देश में 60 वर्ष से अधिक आयु के 5,19,01,218 लोगों को पहली खुराक दी गई, जबकि 1,04,41,359 लोगों को टीके की दूसरी खुराक दी जा चुकी है. इसी तरह, 45 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के आयु वर्ग के 5,17,78,842 लोगों को पहली खुराक दी गई है, जबकि इसी आयु वर्ग के 34,17,911 लोगों को दूसरी खुराक दी गई है.

First Published : 01 May 2021, 06:42:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.