News Nation Logo

LIVE: ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर हो रही दिक्कत, PM मोदी ने दिए ये निर्देश

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब और ज्यादा बेकाबू हो गई है. भारत में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार नए रिकॉर्ड बना रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 16 Apr 2021, 04:50:29 PM
pm narendra modi

LIVE: ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर हो रही दिक्कत, PM मोदी ने दिए ये निर्देश (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • देश में कोरोना का तांडव जारी
  • हर रोज बना रहा नए रिकॉर्ड
  • बढ़ते केस तो पाबंदियां भी बढ़ीं

नई दिल्ली:

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब और ज्यादा बेकाबू हो गई है. भारत में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार नए रिकॉर्ड बना रही है. कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी अब लोगों को डराने लगी है. गुरुवार को देश में पहली बार कोरोना के दैनिक मामलों की संख्या 2 लाख को पार गई. महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कोरोना सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है. उधर, जैसे-जैसे कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे सरकार द्वारा की जा रही व्यवस्था भी कम पड़ती जा रही है. अस्पतालों में बेड्स और ऑक्सीजन की किल्लत होने लगी है. इस बीच इसे लेकर सियासत भी जारी है. विपक्ष सरकार पर लगातार निशाना साध रहा है.

LIVE UPDATES:-

ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर पीएम मोदी ने की बैठक

4.30PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश में पर्याप्त मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए व्यापक समीक्षा बैठक की. पीएम ने कहा कि मंत्रालयों और राज्य सरकारों के बीच तालमेल सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है. पीएम ने प्रत्येक संयंत्र की क्षमता के अनुसार ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने का सुझाव दिया. ये सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया कि स्टील संयंत्रों में ऑक्सीजन की आपूर्ति के अधिशेष स्टॉक को चिकित्सा उपयोग के लिए उपलब्ध किया जा रहा है.

कोरोना के बीच बंगाल में प्रचार पर चुनाव आयोग की बैठक

3.43PM: कोरोना वायरस के बीच बंगाल में चुनाव प्रचार को लेकर निर्वाचन आयोग ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल भी पहुंचा. बैठक के बाद बीजेपी नेता स्वपन दास गुप्ता ने कहा कि हमने चुनाव आयोग को सुरक्षा मानदंडों के साथ एक मजबूत लोकतांत्रिक संस्कृति की आवश्यकता को संतुलित करने की सलाह दी है. चुनाव आयोग को यह बताना है कि राजनीतिक दलों को वास्तव में क्या करना चाहिए. हमने उन्हें आश्वासन दिया है कि हम प्रोटोकॉल का पालन करेंगे.

चंडीगढ़ में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान

2.34PM: चंडीगढ़ में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. शहर में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू रहेगा. कर्फ्यू में सिर्फ जरूरी सेवाओं की अनुमति होगी. आदेश आज रात से लागू होंगे.

उत्तर प्रदेश में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन

12.50PM: कोरोना की चेन तोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार लगातार सख्ती बढ़ाती जा रही है. अब पहली बार में बिना मास्क पकड़े जाने पर यूपी में 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा. लेकिन दोबारा पकड़े जाने पर 10 गुना अधिक जुर्माना लगाने के निर्देश सीएम योगी ने दिए हैं. इसके अलावा हर रविवार को पूरे प्रदेश में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है.

दिल्ली में बिगड़ते हालात पर LG ने की बैठक

12.20PM: दिल्ली में कोरोना वायरस से बिगड़ती स्थिति को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अधिकारियों का साथ बैठक की है. इस बैठक में दिल्ली के पुलिस कमिश्नर के अलावा डीएम और एमसीडी के कमिश्नर मौजूद रहे. इस दौरान उपराज्यपाल ने इंफोर्समेंट को सख्त करने के आदेश दिए. मरीजों की सुविधा के लिए उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव को हेल्पलाइन नंबर जारी करने के निर्देश दिए.  उपराज्यपाल ने कहा कि सभी अस्पतालों में मरीज और परिजनों की सहायता के लिए हेल्प डेस्क बनाया जाए.  उपराज्यपाल ने अधिकारियों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में सख्ती से पाबंदियों को लागू को कहा है.

लखनऊ में दो कोविड अस्पताल बनाएगी DRDO

11.47AM: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निर्देश पर डीआरडीओ की एक टीम आज उत्तर प्रदेश के लखनऊ पहुंचेगी. ये टीम दो जगह पर 500-600 बेड की क्षमता वाले दो कोविड अस्पताल तैयार करेगी. 

कोरोना पर केजरीवाल करेंगे बैठक

11.42AM: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज कोरोना वायरस की स्थिति पर बैठक करेंगे. इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे.

देश में सभी स्मारकें 15 मई तक बंद

11.41AM: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों को 15 मई तक बंद रखने का फ़ैसला किया है.

कोविड पर एक्शन में केंद्र

11.40AM: केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (फाइल फोटो में) स्वास्थ्य सचिव के साथ आज छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ इन राज्यों में किए जा रहे COVID19 उपायों पर अलग-अलग बैठकें करेंगे.

पूर्व CBI निदेशक रंजीत सिन्हा का कोरोना से निधन

11.21AM: केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा का कोरोना वायरस से निधन हो गया है. उनकी गुरुवार को कोरोना रिपोर्ट आई थी, जिसमें वह संक्रमित पाए गए थे.

कर्नाटक के 7 जिलों में कर्फ्यू

11.01AM: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कोरोना की स्थिति पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपने आवास पर इमरजेंसी मीटिंग की. इस बैठक में मुख्यमंत्री ने राज्य के 7 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है.

हालात कठिन, लेकिन धैर्य न खोएं- हर्षवर्धन

10.37AM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस समय हालात कठिन हैं, लेकिन अपना धैर्य न खोएं. किसी भी हालात में धैर्य खोने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई के लिए बेहतर तैयारी है. सिस्टम में और सुधार कर रहे हैं.

देश में 20 लाख कोविड बेड्स उपलब्ध- हर्षवर्धन

10.35AM: देश में कोरोना की स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कोरोना की रफ्तार पहले से ज्यादा बढ़ी है. यही कारण है कि अस्पतालों में बेड्स तेजी से खत्म हो रहे हैं. हालांकि उन्होंने बताया कि देश में अभी 20 लाख कोविड बेड्स उपलब्ध हैं.

दिग्विजय सिंह कोरोना पॉजिटिव

10.06AM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह कोरोना पॉजिटिव आए हैं. उन्होंने ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी दी.

कोरोना के मामलों में नया रिकॉर्ड

9.47AM: भारत ने शुक्रवार को कोरोना के मामलों में नया रिकॉर्ड बनाया है. पिछले 24 घंटे में देश के अंदर 2,17,353 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. ये देश में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. जबकि शुक्रवार को 1185 लोगों की भी मौत हुई है, जो इस साल का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

हरसिमरत कौर बादल कोरोना वायरस से संक्रमित

9.34AM: शिरोमणि अकाली दल की नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई हैं. उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और बताया कि उन्होंने खुद को घर पर ही क्वारंटाइन कर लिया है.

राहुल गांधी ने बताई मोदी सरकार की कोविड रणनीति

9.33AM: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'केंद्र सरकार की कोविड रणनीति. स्टेज 1- तुग़लक़ी लॉकडाउन लगाओ. स्टेज 2- घंटी बजाओ और स्टेज 3- प्रभु के गुण गाओ.'

रणदीप सिंह सुरजेवाला कोरोना पॉजिटिव

9.25AM: कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और दिग्गज नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. उन्होंने खुद ट्वीट कर जानकारी दी कि वो कोरोना से संक्रमित हैं.

बी.एस. येदियुरप्पा ने बुलाई बैठक

9.00AM: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज अपने आवास पर इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है.

दिल्ली एम्स पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

8.56AM: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने दिल्ली एम्स के ट्रामा सेंटर का दौरा किया और वहां स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया. इस दौरान उनके साथ एम्स के निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे.

हरिद्वार में अब तक 30 साधु कोरोना पॉजिटिव

8.30AM: हरिद्वार में अब तक 30 साधु कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. हरिद्वार के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके झा ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि मेडिकल टीम अखाड़ों में जा रही हैं और साधुओं के लगातार RT-PCR टेस्ट किए जा रहे हैं. टेस्टिंग को 17 अप्रैल से और तेज किया जाएगा.

राज्यवार जानिए कोरोना की स्थिति

दिल्ली

दिल्ली में गुरुवार को 16,699 नए केस सामने आए. इसी के साथ कोरोना वायरस अब तक राष्ट्रीय राजधानी में 7,84,137 को लोगों को संक्रमित कर चुका है. गुरुवार को 112 लोगों की मौत हो गई, जिन्हें मिलाकर अब तक दिल्ली में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 11,652 पहुंच गया है. गुरुवार को 13,014 रिकवरी दर्ज की गई. इसी के साथ अब तक कुल 7,18,176 लोग ठीक हुए हैं. फिलहाल दिल्ली में 54,309 मामले हैं.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में गुरुवार को नए मरीजों का आंकड़ा 61 हजार 695 पर पहुंच गया. वहीं एक दिन में 349 लोगों ने अपनी जान गंवाई. अकेले मुंबई में गुरुवार को 8270 नए मामले सामने आए और 49 लोगों की मौत हो गई. राज्य में एक्टिव केस की संख्या फिलहाल 6 लाख 20 हजार से ज्यादा है.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 22,439 नए संक्रमित सामने आए. सूबे में बुधवार को जहां 24 घंटे में 20510 नए संक्रमित मिले थे, वहीं गुरुवार को इनका संख्या में 1926 की बढ़ोतरी हो गई. प्रदेश में 104 और लोगों की मौत भी हो गई. अब तक राज्य में संक्रमण से कुल 9,480 लोगों की मृत्यु हुई है. फिलहाल प्रदेश में 1,29,848 कोरोना के एक्टिव मामले में से 66,528 लोग होम आइसोलेशन में हैं.

गुजरात

गुजरात में गुरुवार को कोविड के 8,152 नए मामले आए. इसके साथ संक्रमित होने वालों की कुल संख्या 3,75,768 तक जा पहुंची. इस बीच और 81 संक्रमित लोगों ने दम तोड़ दिया, जिसके साथ मरने वालों का कुल आंकड़ा 5,076 हो गया. राज्य में अप्रैल में अब तक रोजाना औसतन 4,538 मामले आने से कुल आंकड़े में 68,070 मामले जुड़े हैं. फिर 3,023 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया, जिससे ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 3,26,394 हो गई, जबकि 44,298 सक्रिय मामले हैं.

बिहार

बिहार में गुरुवार को 6,133 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई, जो एक दिन में मिले मामलों में रिकॉर्ड है. इसके साथ ही राज्य में इस साल पहली बार सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 29 हजार को पार कर गई. राजधानी पटना में गुरुवार को सबसे अधिक 2,105 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई. बिहार स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के 6,133 मामले सामने आए, जबकि 755 लोग कोरोना संक्रमणमुक्त हुए. इस दौरान राज्य में 24 संक्रमितों की मौत हो गई. राज्य में कोविड-19 के सक्रिय मरीजों की संख्या फिलहाल 29,078 है.

हरियाणा

हरियाणा में गुरुवार को 5,858 नए कोरोना के मामले सामने आए. इस दौरान 2,743 रिकवरी हुई तो 18 मौतें दर्ज की गई. राज्य में कुल मामलों की संख्या 3,35,800 पहुंच गई है. साइबर सिटी गुरुग्राम में गुरुवार को कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से एक ही दिन में सबसे अधिक कोरोना मामले दर्ज किए गए. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को गुरुग्राम में 1,434 नए कोरोना मामले सामने आए, जिसके बाद अब यहां कोरोना के कुल मामलों की संख्या 74,856 हो चुकी है. गुरुग्राम में फिलहाल 7,730 सक्रिय (एक्टिव) मामले हैं, जिसमें 7,230 लोग घरों में ही आइसोलेशन में हैं.

पंजाब

पंजाब में गुरुवार को कोरोना वायरस के 4,333 नए मामले सामने आए. इस दौरान 2,478 लोग डिस्चार्ज हुए और 51 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई. राज्य में कुल मामले बढ़कर 2,86,816 हो गए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Apr 2021, 09:00:32 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.