logo-image

अक्टूबर के मध्य में सैन्य वार्ता करेंगे भारत, चीन : सेना प्रमुख

अक्टूबर के मध्य में सैन्य वार्ता करेंगे भारत, चीन : सेना प्रमुख

Updated on: 02 Oct 2021, 05:25 PM

नई दिल्ली/लेह:

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने शनिवार को लेह में कहा कि भारत और चीन अग्रिम स्थानों से अपने सैनिकों को पीछे हटाने के लिए अक्टूबर के मध्य में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर (एलएसी) 13वें दौर की सैन्य वार्ता करेंगे।

सेना प्रमुख ने लद्दाख में अग्रिम स्थानों का दौरा किया और सर्दियां शुरू होने से पहले ही बल की परिचालन और रसद तैयारियों की समीक्षा की। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, जनरल नरवणे ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की भारी तैनाती चिंता का विषय है।

हालांकि उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि बातचीत के माध्यम से सैनिकों को पीछे हटा लिया जाएगा।

जनरल नरवणे, जो लद्दाख की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के अवसर पर लेह में स्थापित खादी राष्ट्रीय ध्वज के अनावरण में शामिल हुए।

लद्दाख के उपराज्यपाल आर. के. माथुर ने शनिवार को खादी के कपड़े से बने राष्ट्रीय ध्वज का उद्घाटन किया, जो दुनिया में इस तरह का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज है। कहा जा रहा है कि झंडे की लंबाई 225 फीट, चौड़ाई 150 फीट और वजन 1,000 किलो है।

जनरल नरवणे शुक्रवार को लद्दाख पहुंचे और अपनी यात्रा के पहले दिन उन्होंने सैनिकों के साथ बातचीत की और कुछ कठिन इलाकों, ऊंचाई और मौसम की स्थिति में तैनात होने के दौरान उनकी ²ढ़ता और उच्च मनोबल के लिए उनकी सराहना की।

लद्दाख की अपनी यात्रा से एक दिन पहले, दिल्ली में जनरल नरवणे ने कहा था कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ हालिया घटनाक्रम ने पश्चिमी और पूर्वी मोर्चे पर भारत की सक्रिय और विवादित सीमाओं पर चल रही विरासत की चुनौतियों को जोड़ा है।

गुरुवार को पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) के 116वें वार्षिक सत्र में बोलते हुए, जनरल नरवणे ने कहा था कि जहां तक उत्तरी पड़ोसी का संबंध है, भारत के पास एक उत्कृष्ट सीमा मुद्दा है।

सीमा पर चीन द्वारा जारी आक्रामकता का जवाब देते हुए उन्होंने कहा था, हम किसी भी दुस्साहस का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं जैसा कि हमने अतीत में प्रदर्शित किया है। इस तरह की घटनाएं तब तक होती रहेंगी जब तक दीर्घकालिक समाधान नहीं हो जाता, यानी सीमा समझौता.. हमारे प्रयासों का यही जोर होना चाहिए ताकि हमारी उत्तरी सीमाओं पर स्थायी शांति हो।

उन्होंने यह भी कहा है कि उत्तरी सीमाओं पर अभूतपूर्व विकास के लिए बड़े पैमाने पर संसाधन जुटाने, बलों की व्यवस्था और तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता है।

भारत और चीन के बीच पिछले 16 महीने से सीमा विवाद चल रहा है। कमांडर स्तर की वार्ता के अब तक 12 दौर हो चुके हैं और 13वां दौर अक्टूबर के मध्य में होना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.