logo-image

India-China Standoff: पांचवे दिन फिर शुरू हुई कमांडर लेवल की बैठक

भारत-चीन सीमा पर तनाव जारी है. दोनों देश बातचीत के जरिए मामले को हल करने की कोशिशों मे लगे हैं. इस बीच एक बार फिर मामले को लेकर कमांडर लेवल की बैठक शुरू हो गई है.

Updated on: 04 Sep 2020, 11:13 AM

नई दिल्ली:

भारत-चीन सीमा पर तनाव जारी है. दोनों देश बातचीत के जरिए मामले को हल करने की कोशिशों मे लगे हैं. इस बीच एक बार फिर मामले को लेकर कमांडर लेवल की बैठक शुरू हो गई है.  भारत-चीन सेना के बीच ब्रिगेड कमांडर मीटिंग का ये 5वां दिन है. बैठक चुशूल में हो रही है. वहीं दूसरी ओर चीनी रक्षा मंत्री ने भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलने की इच्छा जताई है. दरअसल दोनों नेता फिलहाल मॉस्को में चल रहे शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में मौजूद हैं. भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच ऐसा समझा जाता है कि चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगही ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अहम बैठक से इतर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक की इच्छा जताई है.

बता दें, ये खबर ऐसे समय में सामने आई है कि जब LAC पर भारत-चीन (India-China Dispute) के बीच तनाव बरकरार है. विदेश मंत्रालय (MEA) ने पैंगोंग विवाद (Pangong dispute) पर चीन (China) को कहा कि LAC पर तनाव के लिए चीन जिम्मेदार है. चीन तनाव कम करने के मुद्दे पर विचार करना चाहिए. इसे लेकर सैन्य और राजनायिक स्तर पर वार्ता जारी है. चीन सीमा से पीछे हटने पर भी गंभीरता से विचार करे.

विदेश मंत्रालय ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध पर कहा कि जिम्मेदाराना तरीके से स्थिति को संभाला जाना चाहिए. यह स्पष्ट है कि बीते चार महीने में हमने जो हालात देखे हैं वे प्रत्यक्ष रूप से चीनी पक्ष की गतिविधियों का नतीजा हैं. चीन की गतिविधियों का मकसद यथास्थिति में एकतरफा बदलाव करना है.


विदेश मंत्रालय ने चीन के साथ सीमा विवाद पर कहा कि आगे भी बातचीत जारी रहेगी, भारत संवाद के जरिये सभी मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम पुरजोर तरीके से चीन से आग्रह करते हैं कि वह पूरी तरह पीछे हटकर सीमा पर तेजी से शांति बहाली के लिए गंभीरता से भारतीय पक्ष का साथ दे.