logo-image

भारत-चीन के बीच हो सकता है युद्ध, बोल्ट को मिला कांस्य, फोटो में देखें रात की बड़ी खबरें

चीनी राजनयिक ने अपना पक्ष मजबूत करने के लिए मुद्दे को नेपाल के सामने उठाया है।

Updated on: 06 Aug 2017, 06:34 AM

नई दिल्ली:

डाकोला विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच चीनी राजनयिक ने अपना पक्ष मजबूत करने के लिए मुद्दे को नेपाल के सामने उठाया है। चीनी राजनायिक ने डाकोला विवाद को लेकर नेपाली राजनायिक से मिले। चीनी राजनायिक ने डाकोला को लेकर भारत के तरफ से उठाए गए कदम और बिजिंग की स्थिति के बारे में बताया। डाकोला विवाद को लेकर चीन का मानना है कि इस मुद्दे को नेपाल के सामने उठाया जाए। बाता दें कि भारत कुछ विवादित हिस्सों में चीन और नेपाल के साथ एक त्रिकोणीय जंक्शन बनाता है। चीन का यह भी मानना है कि भारत नेपाल में अपना प्रभाव बनाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहा है।

पीएम मोदी और शी जिनपिंग (फाइल फोटो)
पीएम मोदी और शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

भारत और चीन के बीच जल्द ही युद्ध हो सकता है। इस बात को लेकर अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार लार्ड मेघनाद देसाई ने आशंका जताई है। साथ ही कहा है कि इस युद्ध में अमेरिका भारत का साथ दे सकता है। मेघनाद देसाई डाकोला विवाद को दो देशों के बीच का विवाद नहीं मानते हैं। उनका मानना है कि यह तनाव वैश्विक स्तर का तनाव है।

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन (फोटो कोलाज)
डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन (फोटो कोलाज)

उत्तर कोरिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएन) ने अमेरिका के उस प्रस्ताव को पास कर दिया है जिसमें कहा गया है कि उसके खिलाफ और कड़े प्रतिबंध लगाए जाए। यूएन ने अमेरिका द्वारा तैयार प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। बता दें कि उत्तर कोरिया एक के बाद लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। जिसे देखते हुए ऐसा किया गया है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और इलेक्ट्रिक पोल (फाइल फोटो)
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और इलेक्ट्रिक पोल (फाइल फोटो)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को ऊर्जा विभाग की उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि इस साल दिसंबर तक राज्य के सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार के 98.8 प्रतिशत गांवों में अब तक बिजली पहुंचा दी गई है।

गैटलिन ने जीता रेस, बोल्ट को मिला कांस्य पदक (फोटो क्रेडिट - @BleacherReport)
गैटलिन ने जीता रेस, बोल्ट को मिला कांस्य पदक (फोटो क्रेडिट - @BleacherReport)

लाइटनिंग बोल्ट के नाम से मशहूर दुनिया का सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट अपने आखिरी रेस में तीसरे स्थान पर रहे। बोल्ट के गोल्डन विदाई का सपना अमेरिका के जस्टिन गैटलिंग ने मात्र 9.92 सैकेंड में रेस पूरी कर तोड़ दिया।