logo-image

India-Canada Row: विदेश मंत्रालय का बड़ा एक्शन- कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवा स्थगित

India-Canada Row : कनाडा से विवाद के बीच विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवा स्थगित कर दी है. उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारणों के चलते यह फैसला किया गया है.

Updated on: 21 Sep 2023, 04:43 PM

नई दिल्ली:

India-Canada Row : भारत और कनाडा के बीच तनाव और गहराता जा रहा है. इस बीच भारत के विदेश मंत्रालय ने बड़ा एक्शन लेते हुए गुरुवार को कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवा स्थगित कर दी है. कनाडा सरकार के आरोप पर MEA ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि कनाडा सरकार के सभी आरोप गलत और बेबुनियाद हैं. उन्होंने कहा कि फिलहाल कनाडा के लोग भारत नहीं आ सकते हैं. सुरक्षा कारणों की वजह से कनाडा के नागरिकों की वीजा सेवा स्थगित कर दी गई है. 

यह भी पढ़ें : Parliament Special Session : समय से पहले ही खत्म हो सकता है संसद का विशेष सत्र, जानें वजह

कनाडा से तनाव के बीच MEA के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि अगली सूचना तक वीजा सेवा पर रोक है. दिल्ली में कनाडा उच्चायोग के कर्मचारी कम किए जाएंगे. कनाडा सरकार ने जो भी आरोप लगाए हैं, वो झूठे हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा कि हां, हमने कनाडा सरकार को सूचित किया है कि हमारी पारस्परिक राजनयिक उपस्थिति में समानता होनी चाहिए. उनकी संख्या कनाडा में हमारी तुलना में बहुत अधिक है.

MEA प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हां, मुझे लगता है कि कुछ हद तक पूर्वाग्रह है. उन्होंने (कनाडा सरकार) आरोप लगाए हैं और उन पर कार्रवाई की है. हमें ऐसा लगता है कि कनाडा सरकार के ये आरोप मुख्य रूप से राजनीति से प्रेरित हैं.

कनाडा में वीजा सेवाओं की मौजूदा स्थिति पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि आप कनाडा में हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों द्वारा सामना किए जा रहे सुरक्षा खतरों से अवगत हैं. इससे उनका सामान्य कामकाज बाधित हो गया है. हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास अस्थायी रूप से वीजा आवेदनों पर काम करने में असमर्थ हैं. हम नियमित आधार पर स्थिति की समीक्षा करेंगे.

भारत-कनाडा विवाद पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमें उपलब्ध कराई गई किसी भी विशिष्ट जानकारी पर गौर करने के लिए तैयार हैं, लेकिन अभी तक हमें कनाडा से कोई विशेष जानकारी नहीं मिली है. हमारी ओर से कनाडा में रहकर कुछ लोगों के द्वारा आपराधिक गतिविधियों के बारे में विशिष्ट सबूत कनाडा के साथ साझा किए गए हैं, लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई है. 

कनाडा में भारतीय वाणिज्य दूतावास में सुरक्षा बढ़ाने के सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमारा मानना है कि सुरक्षा प्रदान करना मेजबान सरकार की जिम्मेदारी है. कुछ जगहों पर हमारी अपनी सुरक्षा व्यवस्था भी है, लेकिन इस पर सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं करना ठीक नहीं है. यह उचित स्थिति नहीं है.

यह भी पढ़ें : World Alzheimer's Day: क्या है वर्ल्ड अल्जाइमर डे? जानें इस बीमारी के लक्षण, बचाव और कारण

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रतिष्ठा को नुकसान की बात करें, अगर कोई देश है जिसे चिंता करने की ज़रूरत है, तो वह कनाडा है. जिसकी आतंकवादियों, उग्रवादियों और संगठित अपराध के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह के रूप में प्रतिष्ठा बढ़ रही है.