logo-image

देश को आज मिल सकती है कोरोना की वैक्सीन, कोविशील्ड को मंजूरी पर बैठक जारी

देश को आज कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की लड़ाई में बड़ी सफलता मिल सकती है. ब्रिटेन में मंजूरी के बाद भारत में तैयार कोविशील्ड (Covishield) को लेकर एक्सपर्ट कमेटी की बैठक जारी है.

Updated on: 30 Dec 2020, 02:50 PM

नई दिल्ली:

देश को आज कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की लड़ाई में बड़ी सफलता मिल सकती है. ब्रिटेन में मंजूरी के बाद भारत में तैयार कोविशील्ड (Covishield) को लेकर एक्सपर्ट कमेटी की बैठक जारी है. उम्मीद की जा रही है कि भारत में भी आज ही कोविशील्ड को मंजूरी मिल सकती है.

कोरोना वैक्सीन को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की एक बैठक होनी है. इसी बैठक में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है. आज ही ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है. भारत की निगाह ब्रिटेन पर टिकी थी. ब्रिटेन में इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद भारत इसकी मंजूरी की संभावना और बढ़ गई है. 

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट तैयार कर रहा वैक्सीन
भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट बना रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला के मुताबिक कोविशील्ड की 4-5 करोड़ खुराक का भंडारण किया गया है. जबकि 2021 के अंत तक 30 करोड़ खुराक बनाने की तैयारी है.