logo-image

अंतरराष्ट्रीय मंच पर पिटा चीन, अब भारत ने संयुक्त राष्ट्र में दी मात

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर घटिया हरकतें करने वाले चीन को भारत ने संयुक्त राष्ट्र में मात दी है.

Updated on: 15 Sep 2020, 07:58 AM

वाशिंगटन:

लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर घटिया हरकतें करने वाले चीन (China) को भारत ने संयुक्त राष्ट्र में मात दी है. भारत को महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र (United Nation) के एक आयोग के सदस्य के रूप में चुना गया है, जो आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) का हिस्सा है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) ने इस बात की जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: चीन विवाद के बीच भारतीय जंगी जहाज की अमेरिकी नौसेना से गजब जुगलबंदी

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, तिरुमूर्ति कहा, भारत ने प्रतिष्ठित ECOSOC में सीट जीती है. भारत को महिलाओं की स्थिति पर आयोग (सीएसडब्ल्यू) का सदस्य चुना गया है. यह हमारे सभी प्रयासों में लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का एक महत्वपूर्ण आधार है. हम सदस्य राज्यों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं.'

यह भी पढ़ें: J&K: पुलवामा में एनकाउंटर शुरू, सुरक्षाबलों ने 2-3 आतंकियों को घेरा

बता दें कि आयोग में इस सीट को पाने के लिए भारत, चीन और अफगानिस्तान ने दावेदारी की थी. इस मुकाबले में भारत और अफगानिस्तान को 54 में से अधिकतर सदस्यों का समर्थन मिला, जबकि चीन आधे रास्ते के निशान को पार नहीं कर सका. उल्लेखनीय है कि इस साल प्रसिद्ध बीजिंग वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस की 25वीं सालगिरह मनाई जा रही है. इसी दौरान चीन को यह झटका लगा है. अब भारत अगले चार साल (2021 से 2025) तक महिलाओं के दर्जे पर यूनाइटेड नेशन के कमीशन का सदस्य होगा.