News Nation Logo
Banner

India-Germany Partnership: दोनों देशों में अहम समझौता, ये मिलेगा फायदा

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 05 Dec 2022, 04:10:25 PM
India-Germany Partnership

India-Germany Partnership (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • भारत-जर्मनी के बीच अहम समझौता
  • भारत-जर्मनी के बीच मजबूत साझेदारी
  • दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने किये समझौते पर दस्तखत

नई दिल्ली:  

India-Germany Partnership: भारत और जर्मनी के बीच अहम समझौता हुआ है. भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (External Affairs Minister Dr S Jaishankar) ने जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक (German Foreign Minister Annalena Baerbock) के साथ व्यापक प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस मौके पर भारत के विदेश मंत्री ने जर्मनी के साथ साझेदारी को अहम बताया. उन्होंने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच मजबूत संबंध हैं. हमने बहुत सारे मुद्दों पर साथ मिल कर काम किया है. ऐसे में दोनों की साझेदारी के बेहद खास मायने हैं.

 

कई मुद्दों पर हुई अहम बातचीत

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि हमारी रणनीतिक साझेदारी जो दो दशकों से अधिक पुरानी है, वो वास्तव में अधिक राजनीतिक आदान-प्रदान, निरंतर बढ़ते व्यापार, अधिक निवेश से मजबूत हुई है. आज हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों के अलावा दिन के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. इसमें यूक्रेन में संघर्ष, हिंद-प्रशांत सामरिक स्थिति शामिल रही. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि साल 2022 दोनों देशों की साझेदारी के लिए अहम साल रहा. इसी साल मई में हमने जर्मनी की राजधानी बर्लिन में छठें इंडिया-जर्मनी इंटर-गवर्नमेंटल कंसल्टेशंस में बातचीत की. वहीं, जर्मनी में चांसलर सॉल्ज़ के शीर्ष नेता बनने के बाद हमारी ऐसी पहली मुलाकात है.

भारत की स्वतंत्रता की रहा थी कठिन

जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक ने दिल्ली में कहा कि मैंने गांधी स्मृति से भारत की अपनी यात्रा शुरू की. जब मैंने आज गांधी के अंतिम कदमों का अनुसरण किया तो मुझे पूरी तरह से पता चला कि भारत की स्वतंत्रता की राह वास्तव में आसान नहीं थी. उन्होंने कहा कि भारत ने अपने संघर्षों के दम पर दुनिया में अलग मुकाम बनाया है. ऐसे में भारत लगातार बेहतरीन तरीके से आगे बढ़ रहा है. 

(इनपुट-एएनआई)

First Published : 05 Dec 2022, 04:10:25 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.