logo-image

भारत के दौरे पर डेनमार्क की प्रधानमंत्री, हरित रणनीतिक साझेदारी पर रहेगा जोर

भारत के दौरे पर डेनमार्क की प्रधानमंत्री, हरित रणनीतिक साझेदारी पर रहेगा जोर

Updated on: 09 Oct 2021, 04:45 PM

नई दिल्ली:

भारत और डेनमार्क अपनी हरित रणनीतिक साझेदारी में तेजी लाने के लिए तैयार हैं और इस बीच डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन शनिवार को अपने तीन दिवसीय दौरे पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंची हैं।

कोविड-19 महामारी के बाद फ्रेडरिकसेन किसी भी देश की पहली प्रमुख बन गईं हैं, जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में आगमन पर स्वागत किया गया है।

फ्रेडरिकसेन की यात्रा न केवल डेनमार्क और भारत के बीच मजबूत राजनीतिक, आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों की पुष्टि करती है, बल्कि हरित रणनीतिक साझेदारी को भी बढ़ावा देती है, जिसे दोनों देशों ने सितंबर 2020 में दर्ज किया था।

डेनमार्क दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जिसके साथ भारत की हरित रणनीतिक साझेदारी है जो भारत के हरित परिवर्तन में हरित डेनिश समाधानों के द्वार भी खोलती है। साथ ही, यह यात्रा कॉप26 (सीओपी26) से पहले जलवायु क्षेत्र के लिए सहयोग के महत्व पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करती है।

फ्रेडरिकसन ने नई दिल्ली के लिए निकलने से पहले कहा था, डेनमार्क में विश्व की चुनौतियों का सामना करने की एक लंबी परंपरा रही है। यह हरित ऊर्जा परिवर्तन में विशेष रूप से सच है, जहां भारत एक मजबूत और महत्वाकांक्षी दिग्गज के रूप में पूरी दुनिया के सामने आने वाली जलवायु चुनौतियों को हल करने में महत्वपूर्ण है।

पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंध विकसित हुए हैं।

सितंबर 2020 में फ्रेडरिकसेन और पीएम मोदी ने अपना पहला आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करने के एक साल बाद, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पिछले महीने कोपेनहेगन का दौरा किया था। यह डेनिश साझेदारी के लिए भारत की व्यापक समीक्षा करने को लेकर 20 वर्षों में किसी भारतीय विदेश मंत्री द्वारा पहला ऐसा प्रयास रहा है।

समाधान और आकार, कौशल और पैमाना के संबंध में बात की जाए तो डेनमार्क कई आला प्रौद्योगिकियों में एक वैश्विक लीडर है, जो भारत के लिए प्रासंगिक हैं। यह उल्लेख करते हुए कि डेनमार्क के पास कौशल है, भारत के पास पैमाना है और दुनिया को नई तकनीकों की आवश्यकता है, पीएम मोदी ने एक शोध मंच स्थापित करने पर जोर दिया है, जहां खाद्य सुरक्षा, जल प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन और टिकाऊ जैसे चिंता के वैश्विक मुद्दों का समाधान खोजा जा सके।

ग्रीन स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप, जिसने द्विपक्षीय संबंधों में एक नया आयाम जोड़ा है, अपनी तरह का पहला समझौता है, जो अक्षय ऊर्जा, पर्यावरण, परिपत्र अर्थव्यवस्था, जल और अपशिष्ट प्रबंधन, वायु प्रदूषण को कम करने और विभिन्न अन्य क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करता है।

यह राजनीतिक सहयोग को आगे बढ़ाता है, आर्थिक संबंधों और हरित विकास का विस्तार करता है, नौकरियों का सृजन करता है और पेरिस समझौते और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों के महत्वाकांक्षी कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करते हुए वैश्विक चुनौतियों और अवसरों को संबोधित करने पर सहयोग को मजबूत करता है।

भारत में लगभग 200 डेनिश कंपनियां काम कर रही हैं, जैसे ग्रंडफोस, वेस्टस, मेस्र्क, हल्दोर, टॉपसो और सीआईपी जिन्होंने शिपिंग, नवीकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों में निवेश किया है और अन्य क्षेत्रों में अपने जुड़ाव का विस्तार करने की भी इच्छुक हैं। वे स्मार्ट शहरी विकास और अपशिष्ट से ऊर्जा जैसे अन्य क्षेत्रों में अपनी भागीदारी का विस्तार करने की भी इच्छुक हैं।

डीआईडीई, डेनिश शिपिंग और कृषि और खाद्य परिषद जैसे प्रमुख चैंबर भी नए युग की साझेदारी का विस्तार कर रहे हैं। इसी तरह, 60 भारतीय कंपनियां हैं जिन्होंने डेनमार्क में निवेश किया है।

फ्रेडरिकसेन ने अपनी भारत यात्रा से पहले कहा, हमारी ग्रीन स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप में डेनिश कंपनियों और डेनिश निर्यात के लिए काफी संभावनाएं हैं। डेनमार्क में, हमारे पास समाधान हैं, जबकि भारत के पास, वैश्विक स्तर पर दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक के रूप में, हरित परिवर्तन को आगे बढ़ाने में सक्षम होने की क्षमता है।

जैसा कि दोनों पक्षों ने आने वाले वर्षों में ऊर्जा साझेदारी को और मजबूत करने की परिकल्पना की है, पीएम मोदी ने पहले ही आपूर्ति-श्रृंखला विविधीकरण और लचीलापन के लिए भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया में शामिल होने के लिए समान विचारधारा वाले डेनमार्क को आमंत्रित किया है। सप्ताहांत में इस और कई अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति होने की उम्मीद है।

(यह आलेख इंडिया नैरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत लिया गया है)

--इंडिया नैरेटिव

एकेके/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.