logo-image

भारत, चीन की सेनाओं ने नौ घंटे तक सीमा संकट पर की चर्चा

भारत, चीन की सेनाओं ने नौ घंटे तक सीमा संकट पर की चर्चा

Updated on: 01 Aug 2021, 12:50 AM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के सैन्य प्रतिनिधियों ने शनिवार को लद्दाख क्षेत्र में चीनी सीमा पर सीमा संकट को हल करने के लिए लगभग नौ घंटे तक विचार-विमर्श किया।

दोनों बलों ने अभी तक कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्ष अन्य टकराव क्षेत्रों में जल्द से जल्द अलग होने के इच्छुक हैं। वार्ता सुबह 10:30 बजे शुरू हुई और नौ घंटे तक चली।

वार्ता तीन महीने के अंतराल के बाद हो रही है। भारतीय सैन्य प्रतिनिधि हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और 900 वर्ग किमी के देपसांग मैदान जैसे टकराव क्षेत्रों में हटने पर चर्चा कर रहे हैं।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह स्थित चौदह कोर के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल पी.जी.के. मेनन और विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव (पूर्वी एशिया), नवीन श्रीवास्तव थे।

चीनी सैन्य प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व पीएलए के वेस्टर्न थिएटर कमांड के कमांडर जू किलिंग ने किया, जिन्हें इस महीने की शुरूआत में नियुक्त किया गया था।

देपसांग में बिल्ड-अप को मौजूदा गतिरोध का हिस्सा नहीं माना जा रहा था, जो पिछले साल मई में शुरू हुआ था क्योंकि वहां 2013 में वृद्धि हुई थी। भारत ने हाल ही में सैन्य कमांडर की बैठकों के दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ सभी मुद्दों को हल करने पर जोर दिया था।

एक अधिकारी ने कहा, शुरूआती प्रयास गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स को हल करने का होगा। देपसांग का समाधान खोजना मुश्किल हो सकता है और इसमें अधिक समय लग सकता है।

अप्रैल में कोर कमांडर स्तर की वार्ता के 11वें दौर के दौरान, गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और देपसांग में टकराव बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया था। 20 फरवरी को, भारतीय और चीनी सेनाओं ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के लिए 10वें दौर की बातचीत की।

अब तक, 11 दौर की कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के अलावा, दोनों बलों ने 10 मेजर जनरल स्तर, 55 ब्रिगेडियर स्तर की वार्ता और हॉटलाइन पर 1,450 कॉल भी की हैं।

चीन नियंत्रण रेखा के पार सैन्य बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहा है।

इसे देखते हुए, भारत ने चीन के प्रति अपना रुख बदल दिया है, अपने पिछले रक्षात्मक ²ष्टिकोण के विपरीत, जिसने चीनी आक्रमण पर एक प्रीमियम रखा था, भारत अब वापस हमला करने के लिए सैन्य विकल्पों की पूर्ति कर रहा है और उसी के अनुसार अपनी सेना को फिर से तैयार किया है।

भारत ने लगभग 50,000 सैनिकों को पुनर्निर्देशित किया है जिनका मुख्य फोकस चीन के साथ विवादित सीमा पर होगा। सूत्रों ने कहा कि पुनर्विन्यास तब आता है जब चीन तिब्बती पठार में अपने मौजूदा हवाई क्षेत्रों का नवीनीकरण कर रहा है जो दो इंजन वाले लड़ाकू विमानों को तैनात करने की अनुमति देगा।

इसके अलावा, चीन ने तिब्बत सैन्य क्षेत्र से भी सैनिकों को शिनजियांग क्षेत्र में लाया है जो दक्षिण उत्तराखंड के काराकोरम रेंज से होकर गुजरता है।

इसके अलावा, उन्होंने बड़ी संख्या में लंबी दूरी के तोपखाने तैनात किए हैं और तिब्बती पठार में तेजी से बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं।

इस साल फरवरी में अब तक दो हिमालयी दिग्गजों की सेना पैंगोंग त्सो के दोनों किनारों से हट चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.