logo-image
लोकसभा चुनाव

कांग्रेस के बुलावे पर नहीं पहुंचेंगे I.N.D.I.A. गठबंधन के सहयोगी, बैठक टली

कांग्रेस ने इंडिया एलांयस की बैठक 6 दिसंबर को बुलाई थी लेकिन इस बैठक से कई बड़े सहयोगी ने किनारा कर लिया.अगले साल होने वाले चुनाव को लेकर कांग्रेस ने ये अहम बैठक बुलाई थी.

Updated on: 05 Dec 2023, 02:01 PM

नई दिल्ली:

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस की हालत खस्ता हो गई है, जो कांग्रेस कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में सरकार बनाने का दावा कर रही थी, वह तीनों राज्यों में हार गई है. इस हार का असर ऐसा हुआ कि कांग्रेस ने इंडिया एलांयस की बैठक 6 दिसंबर को बुलाई थी लेकिन इस बैठक से कई बड़े सहयोगी ने किनारा कर लिया.अगले साल होने वाले चुनाव को लेकर कांग्रेस ने ये अहम बैठक बुलाई थी.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया इंकार

इस बैठक में अहम चेहरों में शामिल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आने से साफ मना कर दिया और उन्होंने कहा कि हमें इस बैठक के बारे में कोई जानकारी नहीं है. इस मीटिंग के लिए मुझे किसी ने नहीं बुलाया है. उत्तरी बंगाल में मेरा 6 दिनों से सात दिनों का कार्यक्रम है.मैनें यह योजनाएं भी बनाई है. अगर मुझे बैठक के लिए बुलाते भी हैं तो हम अपनी प्लानिंग कैसे चेंज कर सकते हैं. इस बैठक में शामिल होने से साफ इनकार कर दिया है.

फिर अखिलेश यादव ने किया किनारा

खबर तो यहां तक ​​आ रही है कि यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी इस बैठक से किनारा कर लिया है. हालांकि, बैठक में पार्टी के किसी बड़े नेता के शामिल होने की बात सामने आई लेकिन अखिलेश यादव को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं हुआ. आपको बता दें कि अखिलेश यादव सार्वजनिक मंचों से मध्य प्रदेश में चुनावी गठबंधन न करने के फैसले की आलोचना कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि इस संबंध में देर रात हुई बातचीत के बाद अंतिम समय में सीट देने से इनकार करना विश्वासघात के समान है. चुनाव प्रचार के दौरान अखिलेश यादव ने बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेस पर भी तंज कसा था.

अब नीतीश कुमार ने भी जताई असमर्थता

वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस बैठक में शामिल होने में असमर्थता जताई है.आपको बता दें कि इंडिया अलायंस बनाकर पूरे विपक्ष को एक मंच पर लाने वाले नीतीश कुमार 6 दिसंबर को होने वाली बैठक में शामिल नहीं होंगे. पांच राज्यों में कांग्रेस की हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जन खड़गे ने यह बैठक बुलाई थी, लेकिन इंडिया अलायंस के बड़े सहयोगियों ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है, जिसके चलते यह बैठक टाल दी गई है.