logo-image

INDIA Alliance: PM Face की रेस में एक और दावेदार, इस बार शिवसेना ने सुझाया नाम

INDIA Alliance: इंडिया गठबंधन की लगातार बढ़ रही है चुनौतियां, अब पीएम फेस की रेस में जुड़ा एक और नाम

Updated on: 06 Dec 2023, 12:46 PM

highlights

  • खत्म नहीं रही INDIA गठबंधन की मुश्किलें 
  • अब PM Face की रेस में जुड़ गया एक और नाम
  • 2024 लोकसभा से पहले ही गठबंधन की निकलने लगी है हवा 

New Delhi:

INDIA Alliance: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद से ही विपक्षी नेताओं की लामबंदी की पोल खुलना शुरू हो गई है. 26 दलों के INDIA गठबंधन के बिखराव की खबरें भी सामने आने लगी हैं. इसका एक नजारा गठबंधन की होने वाली बैठक के तौर पर भी देखने को मिल गया. 6 दिसंबर को यानी बुधवार को होने वाली बैठक ही टाल दी गई है. दरअसल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन ने इंडिया गठबंधन में उन चिंगारियों को हवा दे डाली है जो इस गठबंधन की बागडोर संभालने का मन बना रही हैं. खास तौर पर आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कुछ दल अपने-अपने प्रतिनिधियों को बतौर प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप में देखना चाह रहे हैं. इसी कड़ी में एक और नाम जुड़ गया है. 

पीएम फेस की दौड़ में एक और उम्मीदवार
इंडिया गठबंधन इन दिनों एक जुट होने की बजाय बिखराव की ओर आगे बढ़ रहा है. 6 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होने वाली बैठक से कई दिग्गज नेताओं ने किनारा कर लिया. इनमें जदयू प्रमुख नीतीश कुमार, टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, सपा चीफ अखिलेश यादव प्रमुख रूप से शामिल थे. लिहाजा इस अहम बैठक को आगे के लिए टाल दिया गया. 

इस बैठक का टलना ही इंडिया गठबंधन के कमजोर होने की तरफ इशारा कर रहा है. दरअसल गठबंधन में ना सिर्फ सीट शेयरिंग बड़ा मुद्दा बना बल्कि पीएम फेस को लेकर भी अबतक मुहर ना लग पाना कई दलों के लिए उम्मीद जगाए हुए हैं. यही वजह है कि रुक-रुक एक नया नाम सामने आ जाता है. 

यह भी पढ़ें - INDIA Alliance: पांच राज्यों के चुनावी नतीजों में बिखरा INDIA गठबंधन, जानें कितना मजबूत हुआ NDA

कौन पीएम फेस का नया दावेदार
अब तक इंडिया गठबंधन में पीएम उम्मीदवार का नाम तय नहीं हो पाया है. कभी कांग्रेस नेता राहुल गांधी, तो कभी टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, कभी नीतीश कुमार तो कभी एनसीपी चीफ शरद पवार का नाम सामने आता रहा है. लेकिन अब इस रेस में एक और नाम जुड़ गया है और ये नाम सुझाया गया है शिवसेना यूबीटी की ओर से. शिवसेना उद्धव बाला साहब ठाकरे के नेता संजय राउत ने पार्टी नेता उद्धव ठाकरे के नाम का जिक्र किया है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि वो गठबंधन की बैठक के बाहर इस तरह का कोई भी दावा या बात नहीं करेंगे. 

उन्होंने कहा कि, उद्धव ठाकरे हिंदुत्ववादी और राष्ट्रवादी चेहरा है. लिहाजा इस चेहरे को आगे बढ़ाया जा सकता है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा है कि वह बैठक के बाहर ऐसी बात नहीं करेंगे जिससे इंडिया गठबंधन में दरार पैदा हो. जबतक गठबंधन के सदस्यों की इस नाम पर मंजूरी नहीं मिल जाती तब तक पीएम फेस को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा. 

कब होगी इंडिया गठबंधन की बैठक
6 दिसंबर को होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक को कुछ नेताओं की अनुपस्थिति की वजह से टाल दिया गया. ममता बनर्जी के घर में शादी और एमके स्टालिन बाढ़ इलाकों के दौरे की वजह से इस बैठक में आने में असमर्थ थे. इसी तरह नीतीश कुमार ने सेहत का हवाला देते हुए बैठक में शामिल ना होने की बात कही थी. ऐसे में बैठक को आगे के लिए टाल दिया गया. 

 ये बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकाजुर्जन खड़गे ने दिल्ली में बुलाई थी. अब इस बैठक का आयोजन 16 से 18 दिसंबर के बीच होना है. वैसे तो 17 दिसंबर की तारीख सामने आई है. लेकिन अब तक आधिकारिक तौर पर कोई बयान सामने नहीं आया है. 

मुश्किल 2024 की डगर
एक तरफ विधानसभा चुनावों में करारी शिकस्त और दूसरी तरफ गठबंधन में एकता की कमी ने आगामी 2024 लोकसभा से पहले इंडिया अलायंस की डगर को और मुश्किल कर दिया है. एनडीए लगातार अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है और इसमें इजाफा भी हो रहा है, लेकिन इंडिया गठबंधन में गुटबाजी के साथ-साथ महत्वकांक्षाएं इस गठबंधन के लिए बड़ी मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं.