logo-image

भारतीय एयरलाइंस को अफगान हवाईक्षेत्र से परहेज, एयर इंडिया ने रद्द की काबुल उड़ान (राउंडअप)

भारतीय एयरलाइंस को अफगान हवाईक्षेत्र से परहेज, एयर इंडिया ने रद्द की काबुल उड़ान (राउंडअप)

Updated on: 16 Aug 2021, 10:40 PM

नई दिल्ली:

भारत की एयरलाइंस अफगानिस्तान के ऊपर से उड़ान भरने से बचेंगी, क्योंकि काबुल का हवाईक्षेत्र नागरिक हवाई यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

एयर इंडिया और विस्तारा, जो अपनी पश्चिम की ओर जाने वाली उड़ानों के लिए हवाई क्षेत्र का उपयोग करती हैं, अपने परिचालन को फिर से शुरू करेंगी।

इंडिगो ने एक बयान में कहा, मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए, इंडिगो 15 अगस्त, 2021 की शाम से अफगानिस्तान के हवाईक्षेत्र से बच रही है और स्थिति में सुधार होने तक ऐसा करना जारी रखेगी। हमने वैकल्पिक हवाईक्षेत्र के साथ सभी उड़ानों को कवर करना सुनिश्चित किया है।

विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा, हमने अफगानिस्तान के हवाईक्षेत्र का इस्तेमाल बंद कर दिया है और लंदन से आने-जाने के लिए अपनी उड़ानों के लिए वैकल्पिक रास्ता अपना रहे हैं।

उन्होंने कहा, हम स्थिति की निगरानी और आकलन करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और अपने यात्रियों, कर्मचारियों और विमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं।

इसके अलावा, एयर इंडिया ने युद्धग्रस्त शहर में हवाईक्षेत्र बंद होने के बाद दिल्ली-काबुल-दिल्ली मार्ग पर अपने उड़ान संचालन को रद्द कर दिया है। एयरलाइन स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है।

इससे पहले दिन में, एक नोटाम (वायुसैनिकों को नोटिस) जारी किया गया था, जिसमें अफगानिस्तान के हवाईक्षेत्र में प्रवेश करने से पहले आने वाले और पारगमन करने वाले नागरिक विमानों को फिर से जाने की सलाह दी गई थी।

सोमवार को, एयर इंडिया की दिल्ली से काबुल की उड़ान मूल रूप से सुबह 8.30 बजे प्रस्थान करने वाली थी। हालांकि, एयर इंडिया, जो अफगानिस्तान में स्थिति की निगरानी कर रही थी, ने दोपहर 12.30 बजे उड़ान संचालित करने का निर्णय लिया और अंतत: उड़ान रद्द कर दी गई।

नोटाम में कहा गया है कि हवाईक्षेत्र को सेना के लिए जारी कर दिया गया है और हवाईक्षेत्र में प्रवेश करने वाले नागरिक विमानों को काबुल एटीसी से सहायता नहीं मिलेगी।

निकासी के प्रयासों में बाधा डालने के अलावा, नवीनतम घटनाक्रम के बाद अफगानिस्तान के हवाईक्षेत्र का उपयोग दक्षिण एशिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय संचालन को प्रभावित करेगा।

ऐसी उम्मीद थी कि दिल्ली और काबुल के बीच एयर इंडिया की महत्वपूर्ण उड़ान सेवा का इस्तेमाल युद्धग्रस्त अफगानिस्तान की राजधानी से भारतीयों को निकालने के लिए किया जाएगा।

रविवार शाम को काबुल से 129 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान दिल्ली में उतरा था।

एआई 244 ने शाम 6.06 बजे उड़ान भरी थी। रविवार को काबुल हवाईअड्डे से जब तालिबान अफगानिस्तान की राजधानी पहुंचे और वे सत्ता हथियाने के कगार पर थे।

अफगानिस्तान की स्थिति पर निराशा व्यक्त करते हुए विमान से उतरी एक महिला ने रविवार को दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि दुनिया ने अफगानिस्तान को अकेला छोड़ दिया है। उसने कहा, हमारे दोस्त मारे जा रहे हैं।

यात्रियों में काबुल स्थित भारतीय दूतावास में तैनात राजनयिक और सुरक्षा अधिकारी भी शामिल हैं।

अफगानिस्तान में रविवार को स्थिति और खराब हो गई, क्योंकि काबुल पर तालिबान ने कब्जा कर लिया था।

राष्ट्रपति अशरफ गनी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मुहिब और राष्ट्रपति के प्रशासनिक कार्यालय के प्रमुख फजल महमूद फाजली के साथ रविवार को अफगानिस्तान से भाग गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.