logo-image

स्वतंत्रता दिवस से पहले यूपी सरकार का मदरसों को फरमान, समारोह की कराई जाए वीडियोग्राफी

माना जा रहा है कि योगी सरकार का फरमान नए विवाद पैदा कर सकता है। मदरसों को भेजे पत्र में कहा गया है कि सुबह 8 बजे झंडारोहण और राष्ट्रगान हो।

Updated on: 11 Aug 2017, 06:26 PM

highlights

  • स्वतंत्रता दिवस के सभी कार्यक्रमों के वीडियाग्राफी का निर्देश, 8000 से ज्यादा हैं मदरसे
  • यूपी मदरसा परिषद बोर्ड की ओर से 3 अगस्त को भेजा गया पत्र 

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के सभी मदरसों को स्वतंत्रता दिवस मनाने को लेकर विशेष दिशा-निर्देश भेजे हैं। योगी सरकार ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के दिन मदरसों में होने वाले कार्यक्रमों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई जाए। यह पहला मौका है जब ऐसे निर्देश जारी किए गए हैं।

माना जा रहा है कि योगी सरकार का फरमान नए विवाद पैदा कर सकता है। योगी सरकार ने मदरसों को भेजे अपने पत्र में कहा है कि 15 अगस्त सभी मदरसों में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाए। साथ ही सभी मदरसों में झंडारोहण और राष्ट्रगान किया जाए। यह आदेश उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की ओर से 3 अगस्त को जारी किए गए हैं।

यह पत्र जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को भेज कर निर्देश दिया गया है कि सुबह 8 बजे झंडारोहण और राष्ट्रगान होगा और 8.10 पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। दरअसल, योगी सरकार ने अपने पत्र में कहा है, 'मदरसों में स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाए। छात्र-छात्राएं राष्ट्रीय गीतों का प्रस्तुतिकरण हो।'

यह भी पढ़ें: राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मामला: अयोध्या जमीन विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

साथ ही यूपी सरकार के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमि तथा स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों के संबंध में जानकारी दी जाए। यही नहीं, राष्ट्रीय एकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए।

यह पत्र उप्र मदरसा परिषद के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता की ओर से जारी किया गया है। पत्र जारी करने वाले गुप्ता ने बताया, 'यह आदेश सही है। इस तरह का लेटर पहली बार जारी नहीं किया गया है। समय-समय पर इसे जारी किया जाता है। मैं मदरसा शिक्षा परिषद का रजिस्ट्रार हूं तो लेटर जारी करना मेरी जिम्मेदारी है। इसे राजनीति से जोड़कर देखना सही नहीं है।'

यह भी पढ़ें: लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, राज्सभा में सभापति बने वेंकैया