logo-image
लोकसभा चुनाव

Independence day 2023: पीएम मोदी ने लोगों से की 'हर घर तिरंगे' की अपील, जानें कैसे करें

15 अगस्त को देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. देश में पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से हर घर तिरंगा लगाने की अपील की है. इस कैम्पेन के तहत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अवास पर तिरंगा लगाया है. इस दौरान उनकी पत्नी भी उनके साथ थी और तिरंगा लगाने में मद

Updated on: 14 Aug 2023, 12:02 PM

नई दिल्ली:

15 अगस्त को देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. देश में पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से घरों में तिरंगे लगाने की अपील की है. इस कैम्पेन के तहत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अवास पर तिरंगा लगाया है. इस दौरान उनकी पत्नी भी उनके साथ थी और तिरंगा लगाने में मदद कर रहीं थी. इससे पहले पीएम मोदी ने 13 से 15 अगस्त के बीच 'हर घर तिरंगा' के तहत सभी देशवासियों से अपील की है कि वो अपने घर पर तिरंगा लगाए और इसकी फोटो वेबसाइट पर अपलोड करें. 

पीएम मोदी ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा तिरंगा स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का निशानी है. सभी भारतीयों के लिए तिरंगा एक भावपूर्ण जुड़ाव है और हमें राष्ट्रीय विकास के लिए कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित करता है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सब से अपील करता हूं की आप 13 से 15 अगस्त के बीच #हरघरतिरंगा कैंपेन के तहत इसमें भाग ले और तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड करें और लोगों को भी कहें.

संस्कृति मंत्रालय की पहल

सभी देशवासी तिरंगे के साथ अपनी फोटो या सेल्फी पोस्ट कर सकते हैं. इसके लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट https://harghartiranga.com का उपयोग करें. दरअसल 2022 में आजादी के 75 साल होने पर संस्कृति मंत्रालय के द्वारा अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा की शुरुआत की गई थी. मंत्रालय ने इसके लिए एक वेबसाइट भी शुरू की थी, जो भारतीय नागरिकों को राष्ट्रीय झंडे के साथ सेल्फी शेयर करने की सुविधा देता है. 

तिरंगे को सेल्फी के साथ अपलोड करें
1. सबसे पहले इसके वेबसाइट https://harghartiranga.com पर जाएं.  फिर अपलोड सेल्फी विद फ्लैग पर क्लिक करें.
2. अब वेबसाइट में पॉप-अप मैसेज दिखाई देगा. इस पर अपना लिख लें. 
3. इसके बाद तिरंगे के साथ फोटो या सेल्फी अपलोड करें,वही यूजर्स फाइल्स को ड्रॉपडाउन भी कर सकते हैं.  
4. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें. वहीं सेल्फी अपलोड करने से पहले वेबसाइट पर ट्रम एंड कंडिशन को मंजूरी देनी होगी.