logo-image

Independence Day 2023: देखिए कश्मीरी बुनकर की कलाकारी, कालीन पर बनाया भारत का नक्शा

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक कमाल की कलाकारी दिखाने जा रहे हैं. एक कश्मीरी बुनकर ने कालीन पर भारत मानचित्र को प्रदर्शित किया है. पीएम मोदी को लेकर उसने ये भी बोला है...

Updated on: 15 Aug 2023, 06:56 AM

नई दिल्ली:

देश आज 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है! इसे लेकर पूरे भारत में जश्न का माहौल है, देशभर में हर गली-हर घर तिरंगामय नजर आ रहा है. इसी बीच जम्मू-कश्मीर से एक ताजा खबर सामने आई है. यहां के सुदूर गांव में एक शख्स ने स्वाधीनता दिवस के इस पावन पर्व पर अपनी कमाल की कलाकारी से देश के नाम शानदार कला का प्रदर्शन किया है. इन्होंने एक अनोखा कालीन तैयार किया है, जिसमें भारत के मानचित्र को प्रदर्शित किया गया है. 

जम्मू-कश्मीर के अष्टेंगू गांव के रहने वाले मोहम्मद मकबूल डार पेशे से एक बुनकर हैं, जो पिछले 35 साल से कालीन बना रहे हैं. स्वतंत्रता दिवस की इस 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर भी उन्हें कुछ अलग-कुछ बेहतरीन करने का ख्याल आया. शुरुआत में उन्होंने ताज महल, चिनार वृक्ष जैसे कई चीजों को कालीन पर उतारने का सोचा, मगर फिर उनके अंदर के देशप्रेम से उन्हें कालीन की बुनाई कर भारत का नक्शा बनाने का सुझाव आया. 

कला में झलकता है देशप्रेम 

इस स्वाधीनता पर्व को यादगार बनाने की ये कोशिश वाकई में असरदार रही, आज पूरे देश में उनकी इस कला की चर्चा हो रही है. खुद बुनकर मोहम्मद मकबूल डार को उम्मीद है कि उनकी कालीन संसद भवन में प्रदर्शित की जाए. जब इसे लेकर खुद मकबूल डार से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि वे बीते कई सालों से इसी पेशे में है. इस स्वतंत्रता दिवस को वो खुद के लिए और अपने देश के लिए कुछ अलग-कुछ अनूठा करना चाहते थे, इसलिए उन्हें कालीन पर भारत का नक्शा बनाने का ख्याल आया.

उन्होंने बताया कि इस कालीन को बनाने के लिए उन्हें दो महीने तक दिन-रात मेहनत करनी पड़ी है, जिसके बाद जाकर ये तैयार किया जा सका. अब वो एक ऐसी कालीन डिजाइन करने की सोच रहे हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर बनी होगी. उनका कहना है कि ये उनके अंदर का देशप्रेम है, जो उनकी कला में नजर आता है.