logo-image

Independence day 2023: लाल किला प्रोग्रम में शामिल नहीं हुए कांग्रेस अध्यक्ष, पार्टी ने बताई वजह

आज 15 अगस्त के दिन देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. दिल्ली के लाल किले पर मुख्य आयोजन संपन्न हुआ. पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई नेता शामिल हुए. वहीं, इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शा

Updated on: 15 Aug 2023, 11:41 AM

नई दिल्ली:

आज 15 अगस्त के दिन देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. दिल्ली के लाल किले पर मुख्य आयोजन संपन्न हुआ. पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई नेता शामिल हुए. वहीं, इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल नहीं हुए. इसकी वजह से कई सवाल खड़े हो रहे थे. वहीं, खड़गे के कार्यक्रम में शामिल नहीं होने पर कांग्रेस की ओर से बयान सामने आया है, इसमें उन्होंने इसका कारण बताया है. 

कांग्रेस की सफाई

लाल किले में कार्यक्रम के लिए सभी वीवीआईपी के सीट फिक्स होती है. लाल किले में कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी खाली रही. बाद में कांग्रेस पार्टी की ओर से इस पर बयान सामने आया है. कांग्रेस ने कहा कि खड़गे को अपने घर और पार्टी ऑफिस में तिरंगा फहराना था इसलिए वो लाल किले के प्रोग्राम में उपस्थित नहीं हो पाए.  कांग्रेस ने सफाई देते हुए कहा कि अदर वो लाल किला जाते तो पार्टी ऑफिस और घर में समय से झंडा नहीं फहरा पाते. सिक्योरिटी की वजह से वह लाल किले से जल्दी नहीं बाहर आ सकते थे. उन्हें वहां कम से कम 2 घंटा रहना ही पड़ता. कांग्रेस की ओर से जानकारी दी गई कि वो शाम को राष्ट्रपति मुर्मू से उनके आवास पर मुलाकात करेंगे.

लोकतंत्र और संविधान भारत की आत्मा

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे पार्टी ऑफिस पहुंचकर ध्वाजारोहण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज कल कुछ लोग ऐसा मानते है कि भारत का विकास पिछले कुछ सालों में हुआ है. जबकि ब्रिटिश हुकुमत ने यहां सुई भी नहीं छोड़ी थी. पंडित नेहरु ने व्यवसाय खड़ा किया, बांध बनाएं, कला और साहित्य को बढ़ावा दिया. इंदिरा ने अपने शासन में हरित क्रांति लाकर देश को आत्मनिर्भर बनाया. इससे पहले खड़गे ने ट्वीट कर देश के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी.  उन्होंने कहा लोकतंत्र और संविधान भारत की आत्मा है.