News Nation Logo

Independence Day: कब और कहां देखें PM मोदी का स्वतंत्रता दिवस भाषण, देखें पूरी डिटेल्स

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 15 Aug 2022, 07:26:27 AM
PM Narendra Modi

PM Narendra Modi (Photo Credit: File)

दिल्ली:  

Independence Day 2022: भारत सोमवार यानी 15 अगस्त, 2022 को अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस से पहले भारत सरकार ने 11 अगस्त से 17 अगस्त, 2022 तक पूरे केंद्र शासित प्रदेश में समारोहों के लिए 'हर घर तिरंगा' (Har Ghar Tiranga) अभियान शुरू किया.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को लाल किले (Lal Qila) की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे और लगातार नौवां स्वतंत्रता दिवस भाषण देंगे. 

राष्ट्रीय ध्वज की मेजबानी कौन करेगा और कहां करेगा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और लगातार नौवीं बार राष्ट्र को संबोधित करेंगे. 15 अगस्त का समारोह इस वर्ष विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है. सरकार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर कई अभ्यास शुरू किए हैं. सुबह साढ़े सात बजे से लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी का भाषण होगा. 

यह भी पढ़ें : क्या यह भारत का 75वां या 76वां स्वतंत्रता दिवस है? दूर करें अपना कंफ्यूजन

15 अगस्त को प्रधानमंत्री का भाषण, ध्वजारोहण का सीधा प्रसारण कहां देखें?

दूरदर्शन (Doordarshan) प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण करेगा. इसके अलावा, प्रधानमंत्री का संबोधन प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) यूट्यूब चैनल के साथ-साथ इसके ट्विटर हैंडल @PIB_India पर भी लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा. इसे पीएमओ के ट्विटर हैंडल पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. प्रधानमंत्री के स्वतंत्रता दिवस 2022 की पूर्व संध्या पर प्रमुख स्वास्थ्य परियोजनाओं की घोषणा करने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार, लाल किले से पीएम मोदी के भाषण में एक नए नाम "पीएम समग्र स्वास्थ्य मिशन" के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के विस्तार का उल्लेख होने की संभावना है. इस स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में "हील इन इंडिया" और "हील बाय इंडिया" परियोजनाओं सहित प्रमुख घोषणाओं का गवाह बनने की संभावना है.  "हील इन इंडिया" अभियान के तहत 12 राज्यों में 37 संस्थानों में चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाएगा ताकि राष्ट्र को स्वास्थ्य और चिकित्सा यात्रा के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में स्थापित किया जा सके. 

First Published : 14 Aug 2022, 11:23:48 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.