logo-image

स्वतंत्रता दिवस 2022: भ्रष्टाचार दीमक की तरह देश को खोखला कर रहा-पीएम मोदी

देश भर में 76वें स्वतंत्रता दिवस की धूम है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री सुबह 7.05 बजे राजघाट पहुंचे, वहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद प्रधानमंत्री का काफिला लाल किले पर पहुंचा. यहां प्रधानमंत्री ने झंडारोहण किया. प्रधानमंत्री ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में हिंदुस्तानी देश की आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं.

Updated on: 15 Aug 2022, 09:50 AM

highlights

  • आजादी का अमृत महोत्सव
  • प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि
  • लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री का संबोधन

नई दिल्ली:

देश भर में 76वें स्वतंत्रता दिवस की धूम है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री सुबह 7.05 बजे राजघाट पहुंचे, वहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद प्रधानमंत्री का काफिला लाल किले पर पहुंचा. यहां प्रधानमंत्री ने झंडारोहण किया. प्रधानमंत्री ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में हिंदुस्तानी देश की आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव ऐतिहासिक रहा है. इस दौरान पूरे देश ने आजादी के महापुरुषों को याद किया, खासकर उन्हें... जिनके संघर्षों को भुला दिया गया था. 

पीएम ने संबोधन में क्या कहा

पीएम ने आज के दिन देश को संबोधित करते हुए कहा कि आज  विश्व के हर कोने में भारत का तिरंगा पूरी आन, बान, शान के साथ लहरा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन एक ऐतिहासिक पल है. आज नए संकल्प और नए कदम बढ़ाने का शुभ अवसर है. पीएम मोदी ने कहा,'अगले 25 वर्ष के लिए हमें 5 बड़े संकल्प लेकर चलना होगा. इनमें से एक होगा, विकसित भारत. दूसरा किसी भी कोने में गुलामी का अंश न रह जाए. तीसरी प्रण हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए. चौथा प्रण है कि देश में एकता रहे और एकजुटता रहे. वहीं 5वां प्रण है नागरिकों का कर्तव्य. इससे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री भी बाहर नहीं हैं. 

ये भी पढ़ें: लाल किले से 15 अगस्त पर ये बड़ी घोषणाएं करेंगे प्रधानमंत्री मोदी !

calenderIcon 08:53 (IST)
shareIcon

पूरे देश को भाई-भतीजावाद के खिलाफ लड़नी होगी जंग

हिंदुस्तान की राजनीति, सभी संस्थाओं के शुद्धिकरण के लिए देश को मिलकर काम करना होगा. आइए, हम मिलकर परिवारवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ें. अब बात हो तो सिर्फ टैलेंट की. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं इसे लोकतंत्र और संवैधानिक जिम्मेदारी मानता हूं कि देश भ्रष्टाचार, परिवारवाद और भाई-भतीजा वाद के खिलाफ खड़ा हो जाए.

calenderIcon 08:51 (IST)
shareIcon

भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई का निर्णायक समय

भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद की कोई जगह नहीं, पीएम मोदी ने कहा कि एक तरफ देश गरीबी से जूझ रहा है, तो दूसरी तरफ वो लोग हैं जिनके पास चोरी का माल रखने की जगह नहीं है. उन्होंने कहा कि हमें भ्रष्टाचार के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ना है. 


प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 8 सालों के दौरान केंद्र सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपये जो भ्रष्टाचार में जाते थे, उन्हें रोका है. हमारी सरकार भ्रष्टाचार करके देश के बाहर भागे लोगों की संपत्तियों को वापस ला रहे हैं. जिन्होंने देश को लूटा है, उन्हें सबकुछ लौटाना पड़ेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचारियों की जगह जेल है.


प्रधानमंत्री ने कहा कि ये भ्रष्टाचार के खिलाफ निर्णायक जंग का काल है. भ्रष्टाचार दीमक की तरह देश को खोखला कर रहा है. इसलिए इस लड़ाई को निर्णायक मोड़ तक ले जाना है. मैं आपका साथ और सहयोग मांगने आया हूं, ताकि इस लड़ाई को मैं लड़ पाऊं. जिस भ्रष्टाचार ने सामान्य नागरिकों की जिंदगी को बर्बाद कर दिया है, हम उसे खत्म कर सामान्य लोगों की जिंदगी में खुशहाली लाएंगे. 


प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लोगों में नफरत तो होती है, लेकिन कभी कभी भ्रष्टाचारियों के साथ नरमी बरती जाती है. पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचारियों के महिमा मंडन की जरूरत नहीं है. भ्रष्टाचारियों को सामाजिक तौर पर नीचा दिखाया जाए. भ्रष्टाचार के खिलाफ और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ हमें लड़ाई लड़नी है. 


परिवारवाद हिंदुस्तान की संस्थाओं को बर्बाद कर रहा है. परिवार वाद का मतलब सिर्फ राजनीतिक नहीं है. बल्कि देश के संसाधनों पर कब्जा करके सिर्फ अपने परिवार को आगे बढ़ाना है.


 

calenderIcon 08:39 (IST)
shareIcon

हम वो लोग हैं जो नर में नारायण देखते हैं

हम जीव में भी शिव देखते हैं, हम वो लोग हैं जो नर में नारायण देखते हैं, हम वो लोग हैं जो नारी को नारायणी कहते हैं, हम वो लोग हैं जो पौधे में परमात्मा देखते हैं... ये हमारा सामर्थ्य है, जब विश्व के सामने खुद गर्व करेंगे तो दुनिया करेगी: PM मोदी


calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

जय जवान, जय किसान. जय विज्ञान और जय अनुसंधान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय अनुसंधान का नारा जोड़ा. प्रधानमंत्री ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री जी ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था. अटल जी ने जय विज्ञान जोड़ा और हम अब जय अनुसंधान की तरफ बढ़ रहे हैं. हम इनोवेशन में दुनिया में नंबर वन होंगे. पीएम मोदी ने सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री, ऑप्टिकल फाइवर नेटवर्क, जी5 टेक्नोलॉजी पर भी बात की. शिक्षा में अमूलचूल क्रांति डिजिटल से आएगी. स्वास्थ्य, कृषि हर क्षेत्र में डिजिटल से क्रांति आएगी. ये दशक तकनीकी का है. भारत का आईटी की दुनिया में मजबूत सामर्थ्य है. स्पेश मिशन में भारत आगे है. समंदर की गहराई से लेकर आसमान की ऊंचाई तक हमें आगे बढ़ना है.

calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने संयुक्त परिवार की बात की

PM मोदी ने कहा कि जब तनाव की बात होती है तो लोगों को योग दिखता है, सामूहिक तनाव की बात होती है तो भारत की पारिवारिक व्यवस्था दिखती है. संयुक्त परिवार की एक पूंजी सदियों से हमारी माताओं के त्याग बलिदान के कारण परिवार नाम की जो व्यवस्था विकसित हुई, ये हमारी विरासत है जिसपर हम गर्व करते हैं.

calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

आजादी के 100 साल के लिए 5 प्राण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले 25 साल के लिए हमें उन पंच प्राण पर अपनी शक्ति को केंद्रित करना होगा. 2047 जब आज़ादी के 100 साल होंगे, आज़ादी के दिवानों के सारे सपने पूरे करने का जिम्मा उठाकर चलना होगा.

calenderIcon 08:32 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने की 5 प्रण की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच प्रण की बात की. उन्होंने कहा, हमारा पहला प्रण है-अब देश बड़े संकल्प लेकर चलेगा, और वो बड़ा संकल्प है विकसित भारत और उससे कुछ कम नहीं होना चाहिए. दूसरा प्रण है किसी भी कोने में हमारे मन के भीतर अगर गुलामी का एक भी अंश हो उसे किसी भी हालत में बचने नहीं देना. तीसरी प्रण शक्ति- हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए... चौथा प्रण है- एकता और एकजुटता... पांचवां प्रण है- नागरिकों का कर्तव्य, इसमें प्रधानमंत्री भी बाहर नहीं होता है, राष्ट्रपति भी बाहर नहीं है.

calenderIcon 08:30 (IST)
shareIcon

हमें अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखना होगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज, हम डिजिटल इंडिया पहल देख रहे हैं, देश में स्टार्टअप तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और टियर 2 और 3 शहरों से बहुत सारी प्रतिभाएं सामने आ रही हैं। हमें अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना होगा.

calenderIcon 08:10 (IST)
shareIcon

आने वाले 25 साल भारत के सपनों को पूरा करने का काल

लालकिले से पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले 25 साल भारत के सपनों को पूरा करने का काल है. हम देश को आगे ले जाने के सपने को पूरा करेंगे.

calenderIcon 08:09 (IST)
shareIcon

आजादी के अमृत महोत्सव में बिसराए गए सेनानियों को किया गया याद

PM मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान के हर कोने में उन सभी महापुरुषों को याद करने का प्रयास किया गया, जिनको किसी न किसी कारणवश इतिहास में जगह न मिली, या उनकों भुला दिया गया था. आज देश ने खोज खोज कर ऐसे वीरों, महापुरुषों, बलिदानियों, सत्याग्रहियों को याद किया, नमन किया.

calenderIcon 08:07 (IST)
shareIcon

हमारे भारत ने सिद्ध कर दिया कि हमारे पास ये अनमोल सामर्थ्य है. 75 साल की यात्रा में आशाएं, अपेक्षाएं, उतार-चढ़ाव सब के बीच हर एक के प्रयास से हम यहां तक पहुंच पाए. आज़ादी के बाद जन्मा मैं पहला व्यक्ति था जिसे लाल किले से देशवासियों का गौरव गान करने का अवसर मिला: PM नरेंद्र मोदी

calenderIcon 08:06 (IST)
shareIcon

भारत लोकतंत्र की जननी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है. मदर ऑफ डेमोक्रेसी है. जिनके ज़हन में लोकतंत्र होता है वे जब संकल्प करके चल पड़ते हैं वो सामर्थ्य दुनिया की बड़ी बड़ी सल्तनतों के लिए भी संकट का काल लेकर आती है ये मदर ऑफ डेमोक्रेसी.

calenderIcon 07:53 (IST)
shareIcon

सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग

PM मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि हिंदुस्तान का कोई कोना, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, यातनाएं न झेली हो, आहुति न दी हो. आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को, हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है. देश कृतज्ञ है मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आज़ाद, असफाक उल्ला खां, राम प्रसाद बिस्मिल ऐसे अनगिनत ऐसे हमारे क्रांति वीरों ने अंग्रेजों की हुकूमत की नींव हिला दी थी.

calenderIcon 07:49 (IST)
shareIcon

आज़ादी की जंग के कई रूप रहे

ये देश का सौभाग्य रहा है कि आज़ादी की जंग के कई रूप रहे हैं. उसमें एक रूप वो भी था जिसमें नारायण गुरु हो, स्वामी विवेकानंद हों, महर्षि अरविंदो हों, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर हों, ऐसे अनेक महापुरूष हिंदुस्तान के हर कोने में भारत की चेतना को जगाते रहे: PM नरेंद्र मोदी

calenderIcon 07:47 (IST)
shareIcon

भारत देश के लोग महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबा साहेब अंबेडकर, वीर सावरकर का आभारी रहेगा, जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश की आजादी को समर्पित कर दिया. कर्तव्य पथ ही उनका जीवन पथ रहा.


calenderIcon 07:46 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया


calenderIcon 07:18 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि