logo-image

तमिलनाडु में आईटी विभाग की छापेमारी, 150 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी मिली

तमिलनाडु में आईटी विभाग की छापेमारी, 150 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी मिली

Updated on: 28 Jul 2022, 08:45 PM

नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने 20 जुलाई को दो व्यापारिक समूहों पर एक तलाशी और जब्ती अभियान चलाया- एक रियल एस्टेट से जुड़ा है और दूसरा सड़क और रेलवे निर्माण से संबंधित अनुबंध लेता है।

एक अधिकारी ने बताया कि तलाशी अभियान में 150 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब आय का खुलासा हुआ है।

तलाशी अभियान ने मदुरै और चेन्नई में और उसके आसपास स्थित 30 से अधिक परिसरों को कवर किया और दस्तावेजों और डिजिटल डेटा सहित बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत पाए गए और जब्त किए गए।

अचल संपत्ति के कारोबार में शामिल समूह के मामले में, इन सबूतों से पता चला है कि समूह ने बेहिसाब नकदी स्वीकार करके बड़े पैमाने पर कर चोरी की है।

निर्माण ठेकों के व्यवसाय में शामिल दूसरे समूह के मामले में यह पाया गया कि समूह फर्जी उप-अनुबंध व्यय और स्व-निर्मित वाउचर के माध्यम से विभिन्न कच्चे माल की खरीद की मुद्रास्फीति को डेबिट करके बड़े पैमाने पर कर चोरी में शामिल है। समूह द्वारा अपनाए गए तौर-तरीकों में, बैंकिंग चैनलों के माध्यम से फर्जी उप-ठेकेदारों को अनुबंध राशि का भुगतान किया गया था और निर्धारित समूह को नकद वापस कर दिया गया था।

अधिकारी ने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान 14 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब नकदी और 10 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के बेहिसाब सोने और आभूषण जब्त किए गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.